मंडी जिला में एन.एच. के आसपास ही बनाएंगे बड़ा एयरपोर्ट : जयराम ठाकुर

Edited By Kuldeep, Updated: 08 Dec, 2019 10:19 PM

mandi nh nearby airport

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए वह अडिग हैं और केंद्र सरकार से उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है।

मंडी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में बड़ा एयरपोर्ट बनाने के लिए वह अडिग हैं और केंद्र सरकार से उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है। बल्ह में जमीन तलाश ली गई है और केंद्र से इसके लिए मंजूरी भी मिल चुकी है। उन्होंने रविवार को मंडी शहर में विक्टोरिया पुल के निकट ब्यास नदी पर 25.50 करोड़ रुपए की लागत से 156.40 मीटर लम्बे पुल का लोकार्पण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमारी इच्छा है कि मंडी में एक बड़ा एयरपोर्ट बने लेकिन इसके साथ-साथ बहुत सारी टैक्रीकल चीजें हैं। हमारे कहने मात्र से वे सारी चीजें हल नहीं हो सकती हैं लेकिन फिर भी मैं इस बात पर आज भी अडिग हूं कि मंडी में एक बड़ा एयरपोर्ट होना चाहिए, जिसके लिए हमने स्थान चिन्हित किया और कैबिनेट से उसकी लैंड और जो प्रोसैस है उसे आगे बढ़ाने की सारी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। केंद्र में हमने नागरिक उड्डयन, पर्यटन, वित्त मंत्री और स्वयं प्रधानमंत्री से भी बात की है कि इसमें मदद किस रूप में हमें मिल सकती है क्योंकि इसके निर्माण में लागत बहुत ज्यादा आ रही है।

PunjabKesari

2,500 करोड़ रुपए केवल जमीन का मुआवजा देने में ही खर्च होने का अनुमान

जमीन बल्ह के उस क्षेत्र की है जो बहुत उपजाऊ है। उस दृष्टि से लागत बढ़ रही है लेकिन हम इसे भविष्य की जरूरत के हिसाब से बनाएंगे। अभी इसकी अनुमानित लागत का काम प्रोसैस में है लेकिन 2,500 करोड़ रुपए केवल जमीन का मुआवजा देने में ही खर्च होने का अनुमान है, जबकि कंस्ट्रक्शन वर्क इसके अलावा है। इसके अलावा एक अन्य स्थान दं्रग के बासाधार से लेकर बधौणीधार में भी एयरपोर्ट बनाने के लिए जमीन देखी गई है। हम चाहते हैं कि बड़ा बोइंग जहाज उतरने की क्षमता वाला एयरपोर्ट बने और इसके लिए रनवे 2,100 मीटर से 3,100 मीटर तक चाहिए और उस हिसाब से जमीन और अन्य एक्सप्लोर करने की संभावनाएं रखी हैं लेकिन इतना तय है कि हम एन.एच. के आसपास ही एयरपोर्ट बनाएंगे ताकि हमारी सीधी कनैक्टीविटी मनाली और चंडीगढ़ से बाई रोड भी बनी रहे।

PunjabKesari

अभी तक 33.85 लाख रुपए का कुल बजट प्राप्त हुआ है

इससे पूर्व उन्होंने हिमुडा द्वारा 1.58 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उपनिदेशक उच्च शिक्षा के अतिरिक्त भवन का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नए पुल से शहर की सुंदरता बढ़ी है और बढ़ते ट्रैफिक दबाव से भी धरोहर पुल को राहत मिली है और लोगों को भी इससे आने-जाने में सहूलियत मिलेगी। सहारा योजना के तहत अभी तक कुल 2,071 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनसे से 549 लोग लाभान्वित हुए हैं। 27.45 लाख रुपए की राशि लाभाॢथयों को दी गई है और अभी तक 33.85 लाख रुपए का कुल बजट प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री ने जिला पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध आरंभ किए गए हस्ताक्षर अभियान में भी भाग लिया और सेरी बाजार में इंदिरा मार्कीट छत पर एक सैल्फी वॉल का भी अनावरण किया।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!