3 दिन की बारिश ने लील ली 8.83 लाख की संपत्ति

Edited By Vijay, Updated: 25 Sep, 2018 03:26 PM

loss of 8 83 lakh from heavy rain

गत 3 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जीवन की रफ्तार थम गई है। यह बारिश कुछ लोगों के लिए आफत बन कर बरस रही है। प्रशासनिक आंकड़ों के मुताबिक अभी तक जिला में 13 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें से 4 मकान पूरी तरह जमींदोज हो गए हैं। इतना ही नहीं, 7...

बिलासपुर: गत 3 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जीवन की रफ्तार थम गई है। यह बारिश कुछ लोगों के लिए आफत बन कर बरस रही है। प्रशासनिक आंकड़ों के मुताबिक अभी तक जिला में 13 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें से 4 मकान पूरी तरह जमींदोज हो गए हैं। इतना ही नहीं, 7 गऊशालाएं भी बारिश की भेंट चढ़कर धराशायी हो गई हैं। प्रशासनिक आंकड़ों के अनुसार अभी तक इस बारिश से लोगों की करीब 8,83,000 रुपए की संपत्ति बारिश की भेंट चढ़ चुकी है। उधर भाखड़ा बांध के हिमाचल पुलिस बैरियर पर भू-स्खलन से पुलिस जवान बच गए। हालांकि आवाजाही के लिए सड़क पूर्णतया बंद हो गई है।
PunjabKesari
गऊशाला में दबा कटड़ा
घुमारवींमें बीते 48 घंटों से हो रही लगातार बारिश के चलते विधानसभा क्षेत्र झंडूता के तहत आने वाली कोटधार से भारी नुक्सान होने का समाचार है। भारी बरसात होने के चलते ग्राम पंचायत नघियार के गांव घरबासड़ा में एक गऊशाला गिर गई है। जानकारी के अनुसार यह गऊशाला अमर चंद पुत्र भगत राम की थी। जानकारी के अनुसार जब आसपास के लोगों को कुछ आवाज आई तो लोगों ने गऊशाला के मालिक को सूचित किया। लोगों ने गऊशाला में बंधे हुए पशुओं को बाहर निकालने का प्रयास किया लेकिन गऊशाला के गिर जाने से इसमें एक भैंस का कटड़ा दब गया और उसकी मौत हो गई। दूसरी घटना में ग्राम पंचायत घराण के गांव जोल में एक रिहायशी मकान की दीवार गिर गई। यह मकान मुंशी दीन पुत्र रांझा का बताया जा रहा है। मुंशी दीन के पास रहने के लिए अब कोई सहारा नहीं बचा है। रिहायशी मकान की दीवार गिर जाने से मकान के गिरने का खतरा लगातार बना हुआ है। अब मुंशी राम और उसके परिवार को किसी दूसरे के घर में पनाह लेनी पड़ेगी।
PunjabKesari
कलोल में रसोईघर जमींदोज
तीसरी घटना में ग्राम पंचायत कलोल के गांव कलोल में प्यार चंद पुत्र सालीग्राम की रसोई जमींदोज हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्यार चंद के रसोईघर में रखा सारा सामान मलबे में दब गया। इस क्षेत्र की चौथी घटना ग्राम पंचायत धणीपखर में घटित हुई। धणीपखर निवासी राम चंद पुत्र बख्शी राम का एक पुराना मकान था। यह मकान टीनपोश बताया जा रहा है। भारी बारिश के चलते राम चंद का टीनपोश मकान धराशायी हो गया है। जानकारी के अनुसार राम चंद के पास रहने के लिए एक अन्य मकान भी है। इस मामले में उपतहसील कलोल में तैनात नायब तहसीलदार रमेश चंद धीमान से बात की गई। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते ये घटनाएं घटी हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित हलका पटवारियों को इन मामलों में रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। इस संदर्भ में झंडूता विधायक जे.आर. कटवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि नायब तहसीलदार कलोल को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह अतिशीघ्र इन प्रभावित परिवारों के नुक्सान का आकलन करवाएं। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी प्रभावित परिवारों को नियमानुसार राहत प्रदान की जाए।
PunjabKesari
17 सड़क मार्ग भू-स्खलन से बंद
जिलाभर में बारिश के कारण करीब 17 सड़क मार्ग भू-स्खलन के कारण वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़े हुए हैं। इनमें बरोआ-नखलेहड़ा, ज्योरीपत्तन, भगेड़-विजयपुर, टिक्कर-बरठीं, बरठीं-धबीरी, कोटलू-सुन्हाणी, बरठीं-सरगल, कल्लर-पपलाह, झंडूता-माणवां, डंगार-लदरौर, रोहल खड्ड-घंडावली, मसौर मोड़-मोरसिंघी, भगेड़-ऋषिकेश, हरलोग-घट्टू तथा बछड़ी-भटयाल सड़क मार्ग शामिल हैं, वहीं स्वारघाट-नयना देवी मार्ग भी जगह-जगह भू-स्खलन होने से बार-बार बंद हो रहा है जबकि नयनादेवी-जनाली सड़क आवाजाही के लिए पूर्णतया बाधित हो गई है। लोक निर्माण विभाग डिवीजन-2 के अधिशासी अभियंता आत्मा राम ने बताया कि विभाग के कर्मचारी बंद पड़े सड़क मार्गों को आवाजाही के लिए खोलने का कार्य कर रहे हैं, वहीं चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग-205 पर स्वारघाट के समीप पुलाचड़ में ल्हासा गिर गया, जिससे यह सड़क यातायात के लिए बाधित हो गई। इसी प्रकार छड़ोल के पास राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर चट्टान गिरने से यह सड़क एकतरफा हो गई।
PunjabKesari
निगम के 25 रूट प्रभावित
भारी बारिश के चलते सड़कें बंद होने के कारण एच.आर.टी.सी. के करीब 25 रूट प्रभावित हुए हैं। क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि एच.आर.टी.सी. के बिलासपुर डिपो को इन रूटों के प्रभावित होने से करीब 3 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है।

विधायक ने लिया नुक्सान का जायजा
घुमारवीं विधायक राजेंद्र गर्ग ने झमाझम बारिश के बीच विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जाकर नुक्सान का जायजा लिया। इस दौरान विधायक ने प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को बारिश से पीड़ित लोगों को तत्परता से राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। विधायक ने कहा कि पिछले 3 दिन से चल रही बारिश से घुमारवीं में काफी नुक्सान हुआ है। कई लोगों के मकान गिर गए हैं तथा कई स्थानों पर लैंड स्लाइडिंग होने से सड़कें भी बंद रहीं लेकिन प्रशासन व विभागीय अधिकारियों ने इस पर पूरी नजर रखी हुई है। बारिश के कारण हो रही लैंड स्लाइङ्क्षडग से बंद हो रहीं सड़कों को खोला जा रहा है। इसके अलावा अन्य कार्यों में भी तत्परता दिखाई जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!