हिमाचल की 4 सीटों पर 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल,पढ़ें खास खबरें

Edited By kirti, Updated: 18 May, 2019 05:26 PM

lok sabha elections

हिमाचल में लोकसभा चुनाव की चार सीटों पर 19 मई को मतदान होगा। नादौन-ज्वालाजी राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंबिकेश्वर मंदिर के पास एक मारुति कार और क्वालिस गाड़ी में जोरदार भिड़ंत हो गई। मतदान से एक दिन पहले आनंद शर्मा शिमला के ऐतिहासिक कालीबाड़ी

शिमला: हिमाचल में लोकसभा चुनाव की चार सीटों पर 19 मई को मतदान होगा। नादौन-ज्वालाजी राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंबिकेश्वर मंदिर के पास एक मारुति कार और क्वालिस गाड़ी में जोरदार भिड़ंत हो गई। मतदान से एक दिन पहले आनंद शर्मा शिमला के ऐतिहासिक कालीबाड़ी मंदिर में पहुंचे और मां काली से कांग्रेस की जीत का आशीर्वाद लिया। मंडी संसदीय क्षेत्र पहली बार दो ईवीएम मशीनों से मतदान करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कुल्लू जिला के किसान आजकल अपनी लहसुन की फसल निकालने में जुटे हुए हैं। कुल्लू में लोकसभा चुनाव के चलते 70 से 75 रूटों पर बस सेवा प्रभावित होगी। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

हिमाचल की 4 सीटों पर 45 प्रत्याशियों ने ठोकी ताल
हिमाचल में लोकसभा चुनाव की चार सीटों पर 19 मई को मतदान होगा। इन सभी सीटों पर कुल 45 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बताया जा रहा है कि मंडी संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है हमीरपुर और कांगड़ा संसदीय क्षेत्रों में 11-11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। सबसे कम 6 प्रत्याशी शिमला संसदीय क्षेत्र में है। छंटनी प्रक्रिया के दौरान 9 नामांकन रद्द कर दिए गए थे। हालांकि मुख्य मुकाबला आमतौर पर बीजेपी व कांग्रेस के बीच ही रहता आया है, मगर इस बार बसपा ने भी चारों सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

नादौन-ज्वालाजी NH पर 2 वाहनों में जबरदस्त टक्कर, 5 लोग घायल
नादौन-ज्वालाजी राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंबिकेश्वर मंदिर के पास एक मारुति कार और क्वालिस गाड़ी में जोरदार भिड़ंत हो गई। इस घटना में मारुति कार में सवार 5 लोग घायल हो गए जोकि जोगिंद्रनगर के रहने वाले हैं। मारुति कार में सवार देशराज, बुद्धि सिंह, गौरजा देवी, निर्मला व सीताराम ने बताया कि वे सभी टांडा मैडीकल कॉलेज से शिमला की ओर जा रहे थे कि अचानक हमीरपुर की ओर से आ रही क्वालिस गाड़ी ने कार को सामने से टक्कर मार दी। इस घटना में कार ड्राइवर देशराज व हार्ट की बीमारी से पीड़ित बुद्धि सिंह को कार का शीशा टूटने से सिर में चोटें आई हैं।

चुनाव से पहले मां काली के दरबार पहुंचे आनंद शर्मा
19 मई यानि रविवार को अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवम राज्य सभा में उपनेता आनंद शर्मा शिमला में अपना मत डालेंगे। मतदान से एक दिन पहले आनंद शर्मा शिमला के ऐतिहासिक कालीबाड़ी मंदिर में पहुंचे और मां काली से कांग्रेस की जीत का आशीर्वाद लिया। आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री की आज की केदारनाथ की यात्रा को भक्ति नही बल्कि पाखंड बताया है। प्रधानमंत्री में न तो हिम्मत है और न ही सच्चाई है सवालों का जवाब देने की। वह जानते है कि उन्होंने देश के लोगों के साथ 2014 में दोखा किया। साध्वी प्रज्ञा के बयान पर उन्होंने कहा कि भाजपा और उनके नेता देश विरोधी ताकतों के उत्तराधिकारी की भूमिका निभा रहे है।

छात्रवृत्ति घोटाले में एक्टोसिटी एक्ट के तहत दर्ज की जाए FIR
हिमाचल प्रदेश के दलित, पिछड़ा, अल्पसंख्यक संयोजक एवं पूर्व जिप सदस्य चमन राही ने कहा कि छात्रवृति घोटाले में एक्टोसिटी एक्ट के तहत एफ .आई.आर. दर्ज की जाए। उन्होंने कहा कि मामले में संलिप्त प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के अधिकारी और शिक्षण संस्थान पर एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाए। वीरवार को दलित, पिछड़ा, अल्पसंख्यक संयोजक एंव पूर्व जिप सदस्य चमन राही, राष्ट्रीय किसान संगठन के महासचिव मास्टर लाल मन और दलित वर्ग प्रचार सचिव परमानंद ने कहा कि छात्रवृति घोटाले में एफ.आई.आर. दर्ज बेशक की गई और जांच एजेंसी सी.बी.आई. को सौंपी गई, लेकिन मामले में कछुआ चाल से जांच की जा रही है, लेकिन यह मामला सीधे प्रदेश के करीब 36 हजार और मंडी संसदीय क्षेत्र के करीब 12 हजार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों से जुड़ा है।

पहली बार दो ईवीएम से करवाया जाएगा मंडी सीट का मतदान
मंडी संसदीय क्षेत्र पहली बार दो ईवीएम मशीनों से मतदान करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों में पहुंच चुकी हैं और अंतिम तैयारियां मुक्कमल कर ली गई हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि मंडी संसदीय सीट पर प्रत्याशियों की संख्या 16 से अधिक हो गई है। यहां 17 प्रत्याशी मैदान में हैं और 18वें आप्शन के रूप में नोटा रहेग। एक ईवीएम पर अधिकतर 16 प्रत्याशियों के ही नाम होते हैं ऐसे में इस बार मतदान करवाने के लिए दो ईवीएम का सहारा लिया जा रहा है। इसके लिए मंडी तीन हजार अतिरिक्त ईवीएम मंडी पहुंच चुकी हैं और इन्हें सभी पोलिंग बूथों के लिए भेज दिया गया है।

लहसुन की फसल बाजार में उतरने को तैयार
कुल्लू जिला के किसान आजकल अपनी लहसुन की फसल निकालने में जुटे हुए हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस साल उन्हें पिछले वर्ष की तुलना में लहसुन के अच्छे दाम मिलेेंगे। बता दें कि कुल्लू जिला में बड़े पैमाने पर लहुसन की पैदावार होती हैं। 900 हैक्टेयर जमीन पर औसतन 15 हजार मीट्रिक टन लहसुन का उत्पादन होता है।

HRTC की 52 बसें चुनाव ड्यूटी पर
जिला कुल्लू में लोकसभा चुनाव के चलते 70 से 75 रूटों पर बस सेवा प्रभावित होगी। जिला में बीते बुधवार से ही एच.आर.टी.सी. की 52 बसों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। इनमें से करीब आधा दर्जन लंबे रूटों की बसें भी शामिल हैं। बता दें कि 15 से 21 मई तक कुल्लू डिपो की 52 बसों में से सबसे अधिक कुल्लू से 22 बसों को चुनावी ड्यूटी पर भेजा जाएगा। बंजार से 18 तथा मनाली से 12 बसें चुनाव में तैनात कर्मचारियों को उनके पोलिंग स्टेशनों तक ले जाएंगी।

ईमानदारी की मिसाल बना बस चालक
थोड़ी सी धनराशि के लिए जहां वर्तमान में भाई-भाई का गला काटने को तैयार हो रहा है वहीं आज भी समाज में ऐसे लोग हैं जो पराये धन को मिट्टी के समान समझते हैं। ईमानदारी की ऐसी मिसाल पेश की है एच.आर.टी.सी. के एक बस चालक प्रेम लाल ने। बिलासपुर सलोधा गांव निवासी चालक प्रेम लाल एच.आर.टी.सी. की मलोथी-बिलासपुर रूट पर चलने वाली बस पर चालक हैं। सुबह मलोथी की ओर जाने वाली इस बस में मलोखर में देवी घाटी के लिए छकोह-चलालड़ी निवासी महिला पूनम पत्नी महेंद्र सिंह जैलदार बैठी व इस बस से उतरते समय अपना पर्स बस में ही भूल गई।

कुल्लू में 544 बूथ तैयार, 3,13,020 मतदाता करेंगे मतदान
मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों कुल्लू, मनाली, बंजार तथा आनी में लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए कुल 544 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। 19 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी मतदान केंद्र पूरी तरह से सज गए हैं और सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित किए गए हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. कुल्लू यूनुस ने शनिवार कोआयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 63 मतदान केंद्र वलनरेबल जबकि 4 क्रिटिकल हैं। 8 बूथों का संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिनमें जिला के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2 बूथ शामिल हैं। इसके लिए महिला कर्मचारियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। महिलाओं में भी मतदान केंद्र की जिम्मेदारी का निर्वहन करने को लेकर खासा उत्साह है।

 

 

 

 

 



 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!