विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ तैयार और नोटबंदी पर राहुल ने दिया ये बयान, पढ़ें बड़ी खबरें

Edited By kirti, Updated: 17 May, 2019 05:39 PM

lok sabha election

किन्नौर- एनएच-5 पर किन्नौर जिले के भावानगर के समीप लुतुकसा में एक बार फिर भारी भूस्खलन हुआ। धर्मशाला एनएच पर एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोलन की पुलिस लाइन में चुनावी रैली को संबोधित...

शिमला: किन्नौर- एनएच-5 पर किन्नौर जिले के भावानगर के समीप लुतुकसा में एक बार फिर भारी भूस्खलन हुआ। धर्मशाला एनएच पर एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोलन की पुलिस लाइन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। लोकसभा चुनावों की रणभेरी बज चुकी है। विपक्ष मुद्दाविहीन हो चुका है और बड़े अफसोस की बात है कि विपक्ष मुद्दों पर बात करने की बजाए इधर-उधर की बातें कर रहा है। हिमाचल बीजेपी के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने ऊना में एक पत्रकार वार्ता के दौरान नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के बयान पर कड़ा पलटवार किया। लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर सुंदरनगर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। जानकारी देते हुएएसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित कुमार शर्माने कहा कि सुंदरनगर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 106 पोलिंग बूथों पर लोकसभा चुनावों के अंतिम दौर का मतदान 19 मई को डाले जाएंगे। लाहौल-स्पीति जिले का विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

शिमला-धर्मशाला NH पर हादसा
धर्मशाला एनएच पर एक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक टैंपो अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े ट्रक में जा घुसा। हादसे में चालक सहित तीन लोग घायल हुए हैं। इसमें से एक की हालत गंभीर है। बिलासपुर के डंगार के पास शुक्रवार सुबह करीब 5:45 पर पालमपुर से ट्रक के टायर लेकर समोह जा रहा एक मिनी टैंपो (HP69-5236) सड़क किनारे खड़े ट्रक (HP23C-8067) से जा टकराया।

नोटबंदी के दौरान मोदी ने अपनी कैबिनेट को ताले में बंद कर दिया थाः राहुल
कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोलन की पुलिस लाइन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह छह बार सीएम बने और कहते है कि गलतियों से सीखना चाहिए। लेकिन दूसरी ओर मोदी गलतियों को पहचानते ही नहीं है। मोदी ने नोटबंदी से जबदरस्त चोट मारी, व्यापार बंद हो गए। नरेंद्र मोदी जहां आए उन्होंने लोगों से बड़े-बड़े वायदे किए। लेकिन 5 साल में मोदी सरकार के वायदे पूरे नहीं हुए।

लोकसभा चुनाव में कांगड़ा जिला के 74 शतकवीर करेंगे मतदान
लोकसभा चुनावों की रणभेरी बज चुकी है। जिला प्रशासन द्वारा चुनावों की तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा चुका है। वहीं यह बताना भी दिलचस्प है कि लोकसभा चुनाव में अन्य मतदाताओं की तरह जिला कांगड़ा के 74 शतकवीर भी वोट डालेंगे। इनमें से सबसे अधिक शतकवीर जिला कांगड़ा की डाडासीबा तहसील के अंतर्गत आते हैं जबकि जसवां तहसील के अंतर्गत मात्र 1 शतकवीर है। कुल 74 शतकवीरों में ऐसे महिला व पुरुष शामिल हैं, जिनकी उम्र 100 या इससे अधिक है। जिला कांगड़ा में 18 तहसीलें हैं तथा यह आंकड़ा विभिन्न तहसीलों से मिली जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। जिला कांगड़ा के 74 शतकवीर 17वीं लोकसभा के गठन के लिए मतदान करेंगे।

शांता ने कांग्रेस पर साधा निशाना
विपक्ष मुद्दाविहीन हो चुका है और बड़े अफसोस की बात है कि विपक्ष मुद्दों पर बात करने की बजाए इधर-उधर की बातें कर रहा है। यह बयान भाजपा के वयोवृद्ध नेता, पूर्व मुख्यमंत्री व निवर्तमान सांसद शांता कुमार ने इंदौरा के सूरजपुर में दिया। वे सांसद के रूप में क्षेत्र की जनता को अंतिम नमस्कार करने आए थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत का दुर्भाग्य रहा कि 200 साल तक अंग्रेजों ने लूटा और जब 90 साल के कड़े संघर्ष व असंख्य बलिदानों से आजादी मिली तो देश की जनता ने सोचा कि अब लूट बंद होगी लेकिन गांधी और नेहरू के समय को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस ने देश के खजाने को लूटने का काम किया और भाजपा के हाथ में सत्ता उस समय आई जब देश का खजाना खाली हो चुका था और भाजपा ने इस लूट को खत्म किया।

मुकेश अग्निहोत्री के बयान पर सत्ती का पलटवार
हिमाचल बीजेपी के अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने ऊना में एक पत्रकार वार्ता के दौरान नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के बयान पर कड़ा पलटवार किया। दरअसल नेता विपक्ष ने भाजपा अध्यक्ष और उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष राम कुमार पर खुद डूबने और आने वाले समय में सी.एम. जयराम ठाकुर को डूबोने की बात कही थी। इस पर सत्ती ने आक्रामक अंदाज में कांग्रेस नेताओं को सर के बल उलटा खड़े होने के बावजूद भी सरकार गिराने की चुनौती दी। उन्होंने कहा कि ये सरकार न सिर्फ इस बार 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी बल्कि अगली बार भी प्रदेश में बीजेपी सरकार आएगी।

सुंदरनगर में 106 पोलिंग बूथों पर 78 हजार 575 मतदाता चुनेंगे अपनी सरकार
लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर सुंदरनगर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। जानकारी देते हुएएसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित कुमार शर्माने कहा कि सुंदरनगर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 106 पोलिंग बूथों पर लोकसभा चुनावों के अंतिम दौर का मतदान 19 मई को डाले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर में कुल 78 हजार 575 मतदाता करेगें अपने मत का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि इनमें 39 हजार 137 महिला और 39 हजार 438 पुरुष मतदाता मतदान कर अपनी सरकार चुनेंगे।

विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ तैयार, 
हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले का विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है। मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र समेत राज्य में 19 मई को सभी चार लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। लाहौल-स्पीति में चुनावों के लिए तैनात सभी पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया गया है। जिला में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ सहित सभी 94 मतदान केंद्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए 376 पोलिंग स्टाफ और 188 पुलिस, होमगार्ड तथा केंद्रीय पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं।

किन्नौर के NH-5 पर फिर भारी भूस्खलन
किन्नौर- एनएच-5 पर किन्नौर जिले के भावानगर के समीप लुतुकसा में एक बार फिर भारी भूस्खलन हुआ। जिसके चलते यह मार्ग आवाजाही के लिए पूरी तरह से बाधित हो गया है। भूस्खलन के कारण एनएच के दोनों तरफ फंसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कनिष्ठ अभियंता मोहन मेहता ने बताया कि अवरुद्ध मार्ग को खोलने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं और देर रात तक मार्ग यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा। 

 

 

 

 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!