लॉकअप में आत्महत्या मामला : डमटाल थाना पहुंचे न्यायाधीश, पुलिस व परिजनों के लिए बयान

Edited By Vijay, Updated: 09 Nov, 2019 10:12 PM

lockup suicide case

डमटाल पुलिस थाना लॉकअप में चिट्टे के आरोपी द्वारा फंदा लगाकर खुदकुशी मामले में न्यायिक जांच के आदेश जारी हुए थे, जिस पर शनिवार को कांगड़ा न्यायालय के एसीजेएम विवेक शर्मा डमटाल पुलिस थाना में पहुंचे। इस दौरान वहां मृतक की पत्नी और उसके परिजन भी...

डमटाल (सिमरन): डमटाल पुलिस थाना लॉकअप में चिट्टे के आरोपी द्वारा फंदा लगाकर खुदकुशी मामले में न्यायिक जांच के आदेश जारी हुए थे, जिस पर शनिवार को कांगड़ा न्यायालय के एसीजेएम विवेक शर्मा डमटाल पुलिस थाना में पहुंचे। इस दौरान वहां मृतक की पत्नी और उसके परिजन भी पहुंचे थे। डमटाल पुलिस थाना में न्यायिक जांच के दौरान न्यायाधीश विवेक शर्मा ने थाना परिसर में बनी हवालात जहां आकाश ने रोशनदान में कंबल से फंदा लगा खुदकुशी कर ली थी, उस जगह का निरीक्षण किया और साक्ष्य जुटाए।

पुलिस कर्मियों व अधिकारियों के बयान किए कलमबद्ध

उन्होंने पुलिस थाना के परिसर में हर पहलू की बारीकी से जांच की और पुलिस कर्मियों व अधिकारियों के भी बयान कलमबद्ध किए। जांच के दौरान डमटाल पुलिस थाना में पहुंचे मृतक के परिजनों ने सुबह से ही डेरा जमाया हुआ था। इस दौरान न्यायाधीश ने मृतक के करीब 5 परिजनों जिनमें मृतक की पत्नी पल्लवी, उसकी बहन रोमा व रणजीत सिंह, विशाल तथा कुलविंदर के बयान कलमबद्ध किए।

पुलिस ने हवालात में टॉर्चर किया युवक

मृतक के परिजनों ने बयानों में कहा है कि पुलिस ने हवालात में आकाश को टॉर्चर किया, जिस कारण उसकी मौत हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि आकाश को झूठे मामले में फंसाया गया था जबकि इस मामले में पुलिस द्वारा पकड़ी गई गाड़ी जो आज भी पुलिस थाना डमटाल में लगी हुई है, उसका मालिक असली आरोपी है। उसको पुलिस राजनीतिक दबाव के चलते बचाने की कोशिश में मामले को दबा रही है।

पुलिस कर्मियों और अधिकारियों पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

उन्होंने आकाश की मौत के जिम्मेदार पुलिस कर्मियों और अधिकारियों पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। जानकारी के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट, फोरैंसिक विभाग की रिपोर्ट व पुलिस विभाग की रिपोर्ट के आधार पर एक अंतिम रिपोर्ट बनाई जाएगी, जो ह्यूमन राइट्स कमीशन (मानव अधिकार आयोग) को प्रेषित की जाएगी। इसके बाद इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह था मामला

बता दें कि 1 नवम्बर को डमटाल पुलिस ने एक युवक आकाश को चिट्टे सहित पकड़ा था, जिसने हवालात में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस पर मृतक के परिजनों ने डमटाल पुलिस थाना में जमकर हंगामा किया था और पत्थरबाजी कर पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया था। मौके पर पहुंचे एसपी कांगड़ा ने प्रारंभिक जांच के दौरान 2 पुलिस कर्मियों को सस्पैंड कर इस मामले की न्यायिक जांच करवाने का आश्वासन मृतक के परिजनों को दिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!