कुल्लू दो में 518 अध्यापकों ने सिखे अध्यापन के गुर

Edited By Kuldeep, Updated: 10 Dec, 2019 03:59 PM

kullu teacher teaching tricks learn

जिला आदर्श सीनियर सैकेंडरी ब्वायज स्कूल ढालपुर में निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत जेबीटी, एलटी व पीजीटी अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कुल्लू, (दिलीप): जिला आदर्श सीनियर सैकेंडरी ब्वायज स्कूल ढालपुर में निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत जेबीटी, एलटी व पीजीटी अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से अध्यापकों को अच्छे अध्यापन के लिए प्रेरित कर रहा है शिक्षा के क्षेत्र में अपने अनुभवों को पहलुओं पर भी प्रकाश डाल रहें। वहीं स्त्रोत समन्वयक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह की कार्यशाला इस बार पूरे भारत में एक जैसी एक समय में करवाई जा रही है। जिसमें प्रशिक्षक 42 लाख अध्यापकों को उनकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दे रही है। इस कार्यशाला में 18 टॉपिक को पर अध्यापकों को जानकारी दी जा रही है। वहीं पहले चरण में 166 अध्यापक तथा दूसरे चरण में 189 अध्यापक को और तीसरे चरण में163 अध्यापकों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जिसमें कुल मिलाकर 518 अध्यापकों को खंड 2 में अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

पूरे भारतवर्ष में यह ट्रेङ्क्षनग दी जा रही है

कुल्लू आदर्श स्कूल ढालपुर में कार्यशाला आयोजित की जा रही है। जिसमें निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत सभी एलीमैंट्री अध्यापकों की तीसरे फेस की कार्यशाला चल रही है। इस कार्यशाला में यहां पर 3 ग्रुप बना लिए हैं। यह कार्यशाला 9 से 13 दिसम्बर तक आयोजित की जा रही है। इसमें 163 अध्यापक इस कार्यशाला में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इससे पहले 2 फेस की कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है। पहली ट्रेङ्क्षनग 9 से 13 नवम्बर के बीच हुई है, दूसरा चरण 25 से 29 नवम्बर तक आयोजित की गई है। जिसमें पहले फेस में 166 अध्यापकों को व दूसरे चरण में 189 अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया है और तीसरे फेस में 163 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस तरह कुल मिलाकर कुल्लू ब्लॉक दो में 518 अध्यापकों को ये ट्रेङ्क्षनग दी जा रही। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जो पुराना रोल है उससे हटाकर नए सिरे से बच्चों को आसानी से समझ सकें ताकि बच्चे उसे आसानी से सीख सकें। उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में यह ट्रेङ्क्षनग दी जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!