बारिश-बर्फबारी से लाहौल-स्पीति में 11 लोग लापता

Edited By Kuldeep, Updated: 24 Sep, 2018 07:14 PM

kullu mandi rain snowfall 11 people missing

लाहौल-स्पीति में अभी तक करीब 11 लोगों के लापता होने की सूचना है। इनकी तलाश जारी है। लापता होने वाले लोगों के परिजनों की ओर से मुख्यमंत्री को सूचित किए जाने के बाद इन्हें ढूंढने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

कुल्लू/मंडी: लाहौल-स्पीति में अभी तक करीब 11 लोगों के लापता होने की सूचना है। इनकी तलाश जारी है। लापता होने वाले लोगों के परिजनों की ओर से मुख्यमंत्री को सूचित किए जाने के बाद इन्हें ढूंढने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश व बर्फबारी के बीच आई.आई.टी. मंडी के 5 सहायक प्रोफैसर लापता हो गए हैं। बताया जा रहा है कि 20 सितम्बर को 2 महिला प्रोफैसर सहित 7 लोग चंद्रताल के लिए एक मारुति जिप्सी में सवार होकर मनाली के लिए चले गए थे और 21 सितम्बर को मनाली से यह लोग चंद्रताल की ओर निकले। इसके बाद पिछले 3 दिनों से इनसे कोई संपर्क नहीं हो रहा है।


20 सितम्बर को मनाली के होटल मल्हार कॉटेज में ठहरे थे
 टीम में आई.आई.टी. मंडी में सहायक प्रोफैसर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग मौसमी मुखर्जी, सहायक प्रोफैसर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग महेश रैड्डी गेड़े व सहायक प्रोफैसर प्रदीप कुमार, कसार जहान असिस्टैंट प्रोफैसर इलाहाबाद और गौरव भूतानि असिस्टैंट प्रोफैसर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग आई.आई.टी. मंडी शामिल हैं। सभी लोग सफेद रंग की मारुति जिप्सी (नं.-एच.पी. 33-3448) में सवार होकर गए थे। टीम में शामिल असिस्टैंट प्रोफैसर प्रदीप की धर्मपत्नी स्वाति सिंह ने बताया कि 20 सितम्बर को यह लोग मनाली के होटल मल्हार कॉटेज में ठहरे थे और उसके बाद 21 सितम्बर को सुबह सभी चंद्रताल के लिए रवाना हुए।


मुख्यमंत्री से की बात
 जहां से उन्होंने 22 सितम्बर को वापस सिस्सू आना था लेकिन 21 सितम्बर 6.30 बजे के बाद इनमें से किसी के साथ भी कोई संपर्क नहीं हो सका। स्वाति सिंह ने फोन पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात कर उन्हें बताया कि ये लोग साथ गए हैं लेकिन संपर्क नहीं हो पा रहा। उन्होंने गुहार लगाई है कि इनकी तलाश के लिए सेना का चौपर भेजा जाए ताकि उनको सुरक्षित जगह ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि 5 लोगों के लापता होने से आई.आई.टी. प्रबंधन सहित कई राज्यों में इनके परिजन परेशान हैं। उन्होंने बताया कि वे लोग उत्तर प्रदेश के जौनपुर से हैं लेकिन टीम में कुछ लोग दक्षिण के राज्यों से भी हैं इसलिए सभी उनको फोन करके हालचाल पूछ रहे हैं लेकिन यहां कहीं से कोई सहयोग नहीं मिल रहा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि केंद्र सरकार मदद कर सकती है लेकिन वहां किसी ने संपर्क नहीं किया जिस कारण सर्च अभियान शुरू नहीं हो पा रहा, जिससे वे और दुखी हैं।


2 आई.आई.टी. छात्र स्पीति में सुरक्षित, पीएच.डी. स्कॉलर गायब
आई.आई.टी. के 2 छात्र अलग से स्पीति टूअर पर गए हैं, जिनसे संपर्क हो गया है लेकिन एक और पीएच.डी. स्कॉलर शिखा सिंह से अभी संपर्क  नहीं हो पा रहा है जो लाहौल-स्पीति घूमने गई हैं। उधर, लेह से मनाली के मार्ग पर भी राजस्थान के 5 डाक्टर निकले हैं लेकिन इनसे 21 सितम्बर के बाद कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। आशंका है कि सरचू और पांग के आसपास 50 के करीब वाहन फंसे हैं। उनमें से इनका वाहन फंसा हुआ हो सकता है।


कइयों को कोकसर से पहले रोका गया : यूनुस
कुल्लू के डी.सी. यूनुस ने बताया कि लेह, लद्दाख और लाहौल-स्पीति में फंसे लोगों को लेकर हम लाहौल-स्पीति प्रशासन के संपर्क में हैं। इन क्षेत्रों से लोग कुल्लू आते हैं। कई ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो कार्यवश इन क्षेत्रों में गए हों। बर्फबारी के कारण रोहतांग में कनैक्टीविटी बंद होने के कारण यह लोग कुल्लू की ओर नहीं आ पा रहे हैं। लाहौल-स्पीति प्रशासन से हुई बातचीत में यह भी पता चला है कि कई लोगों को कोकसर व इससे पहले ही रोक कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। बी.आर.ओ. भी पूरा सहयोग कर रहा है और आवाजाही के लिए टनल को खुला रखने के लिए कहा है। पतलीकूहल में भी 200 कामगारों को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है और उनके भोजन आदि का पूरा प्रबंध किया गया है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!