कटांडा अवैध कटान मामला: CBI को लकड़ी तस्कर तक पहुंचने में हाथ लगी सफलता

Edited By Ekta, Updated: 22 Apr, 2018 11:35 AM

katanda illegal deduction case

करसोग के बहुचर्चित वनरक्षक होशियार सिंह मौत मामले के अलावा सेरी कटांडा रेंज के जंगलों में हुए अवैध कटान की जांच करने में जुटी सी.बी.आई. को लकड़ी तस्कर तक पहुंचने में सफलता हाथ लगी है। तकरीबन डेढ़ हफ्ते तक घटनास्थल के समीप डटी सी.बी.आई. की टीम ने सीन...

करसोग: करसोग के बहुचर्चित वनरक्षक होशियार सिंह मौत मामले के अलावा सेरी कटांडा रेंज के जंगलों में हुए अवैध कटान की जांच करने में जुटी सी.बी.आई. को लकड़ी तस्कर तक पहुंचने में सफलता हाथ लगी है। तकरीबन डेढ़ हफ्ते तक घटनास्थल के समीप डटी सी.बी.आई. की टीम ने सीन ऑफ क्राइम रिक्रिएट करने के बाद मामले में जारी जांच को तेजी से आगे बढ़ाया। तेजी से बढ़ाई गई जांच के दौरान सी.बी.आई. ने शुरूआती जांच में शामिल पुलिस अफसरों सहित वन महकमे के कर्मचारियों व स्थानीय लोगों से पूछताछ की। होशियार की मौत के रहस्य से पर्दा उठाने व जंगल में तकरीबन 202 पेड़ों के अवैध कटान मामले में तफ्तीश करने में जुटी सेरी कटांडा पहुंची टीम ने समीपवर्ती गांव में दबिश दी।


इस दौरान टीम ने एक व्यक्ति के घर से देवदार की कीमती लकड़ी के तकरीबन 20 स्लीपर बरामद किए। पूछताछ के दौरान व्यक्ति घर में रखी लकड़ी से संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा पाया। हालांकि सूत्रों के अनुसार व्यक्ति ने इसे टी.डी. की लकड़ी बताया लेकिन स्लीपरों पर किसी भी तरह का कोई हैमर नहीं होने के चलते सी.बी.आई. ने उसको सीज कर दिया। टीम ने व्यक्ति के घर से बरामद देवदार की लकड़ी को वन महकमे के सुपुर्द कर दिया है। हालांकि उन्होंने इस मामले का पटाक्षेप करने के चलते 2 एफ.आई.आर. दर्ज की हैं जिसमें पहली एफ.आई.आर. में वनरक्षक होशियार सिंह की हत्या का मामला दर्ज किया गया था जबकि दूसरी एफ.आई.आर. जंगल में हुए अवैध कटान को लेकर की गई थी। दोनों ही मामलों की जांच करने में जुटी सी.बी.आई. 5 मर्तबा सेरी कटांडा जंगल का निरीक्षण कर चुकी है जबकि घटनास्थल का निरीक्षण वह 3 बार कर चुकी है।


जंगल में हुए अंधाधुंध कटान को लेकर दर्ज की गई एफ.आई.आर. की छानबीन करते हुए सी.बी.आई. ने स्थानीय व्यक्ति से देवदार की लकड़ी बरामद की है। पकड़ी गई कीमती लकड़ी को इन्वैस्टीगेशन का पार्ट मानते हुए सी.बी.आई. ने जांच को आगे बढ़ाते हुए मामले में संलिप्त आरोपियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। तकरीबन डेढ़ हफ्ते तक सेरी कटांडा में तफ्तीश करने के बाद सी.बी.आई. की टीम वापस शिमला लौट गई है। स्थानीय व्यक्ति से बरामद देवदार की लकड़ी को सी.बी.आई. जांच का अहम हिस्सा माना जा रहा है तथा होशियार मौत मामले व जंगल में हुए अवैध कटान मामले की तह तक जाने के लिए सी.बी.आई. कड़ी मशक्कत करते हुए मामले का पर्दाफाश करने में जुट गई है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!