शिशु की मौत पर परिजनों ने लगाया अस्पताल स्टाफ पर लापरवाही का आरोप

Edited By Kuldeep, Updated: 14 Aug, 2021 07:53 PM

kangra newborn hospital doctor carelessness

डा. राजेन्द्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में गत दिन एक नवजात शिशु की हुई मौत पर उसके परिजनों ने ऑप्रेेशन के दौरान नवजात के सिर पर गहरा कट लगने से मौत का आरोप लगाया है।

कांगड़ा (टांडा), (किशोर/कालड़ा): डा. राजेन्द्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में गत दिन एक नवजात शिशु की हुई मौत पर उसके परिजनों ने ऑप्रेेशन के दौरान नवजात के सिर पर गहरा कट लगने से मौत का आरोप लगाया है। यह आरोप हारचक्कियां-दुराना के निवासी कैप्टन रशपाल सिंह ने लगाया है। उनका कहना है कि उनका नवजात पोता 13 अगस्त को डाक्टरों की लापरवाही के कारण इस दुनिया को छोड़ गया। उन्होंने बताया कि उनकी बहू की डिलीवरी की डेट डाक्टरों ने 5 अगस्त बताई थी तथा 5 तारीख को वह अपने बेटे व बहू के साथ डा. राजेन्द्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा पहुंचे।

रशपाल का कहना है कि उनकी बहू को उस दिन प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि 6 तारीख को भी वह प्रसव पीड़ा में थी और दोपहर को लगभग एक बजे के बाद डाक्टरों ने उन्हें अंदर बुलाया। उनका कहना है कि एक डाक्टर ने उन्हें बताया कि अगर वह महिला को दर्द निवारक टीका दे देते है तो महिला की डिलीवरी पेनलैस हो जाएगी। उसके बाद डाक्टरों ने उनकी पत्नी को लेबर रूम में बुलाया। उनका कहना है कि उनकी पत्नी को बताया गया कि महिला दर्द नहीं ले पा रही है, इसलिए बच्चे को बाहर आने में मुश्किल हो रही है तथा डाक्टरों को औजारों का प्रयोग करना पड़ेगा। उसके कुछ देर बाद हमें बताया गया कि उनकी बहू को लड़का हुआ है और उसे वैंटीलेटर में रखा गया है।

राणा ने बताया कि डिलीवरी के समय एस.आर. डाक्टर ही वहां थे, अन्य कोई वरिष्ठ डाक्टर न होने के कारण जब बच्चे को औजारों से बाहर निकला गया तो उसके माथे पर लगभग डेढ़ इंच लंबा व गहरा कट था, जिससे खून निकल रहा था। उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत उन्होंने मुख्यमंत्री हैल्पलाइन 1100 पर की, लेकिन अभी तक उन्हें कोई उत्तर नहीं मिला। किंतु टांडा के चिकित्सा अधीक्षक द्वारा इसकी छानबीन करने के लिए गायनी की विभागाध्यक्ष को दी है। मगर वह इससे संतुष्ट नहीं हैं, क्योंकि उसी विभाग की लापरवाही और उसी से ही छानबीन करवाई जा रही है, यह कहां का इंसाफ है। उन्होंने मांग की है कि इसकी छानबीन निपुण डाक्टरों व प्रशासनिक अधिकारी की उपस्थिति में करवाई जाए। परिजनों ने यह भी मांग रखी कि उन्हें नवजात के माथे पर कट लगने का संतुष्ट कारण बताया जाए।

राजेंद्र प्रसाद टांडा मैडीकल कालेज चिकित्सा अधीक्षक डा. मोहन सिंह ने कहा कि गायनी विभाग में हुई नवजात की मौत को लेकर 3 सदस्यीय टीम का गठन कर दिया गया है तथा उनके द्वारा जांच की जाएगी कि ऑप्रेशन के दौरान कौन से डाक्टर की ड्यूटी थी। किस डाक्टर द्वारा बच्चे की मां का ऑप्रेशन किया गया तथा कौन-कौन स्टाफ उस समय मौजूद था।

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!