कंगना ने पूरा किया मां का सपना, घर के पास बनाया कुलदेवी का मंदिर (Pics)

Edited By Vijay, Updated: 17 Jan, 2019 08:13 PM

kangna fulfilled the dream of mother

भिनेत्री कंगना रनौत ने अपनी मां आशा रनौत के सपने को पूरा करते हुए पैतृक गांव धबोई में कुलदेवी के मंदिर का निर्माण करवा दिया है। वीरवार को इस मंदिर की पूरे विधि-विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठा की गई। कंगना रनौत ने बताया कि उनकी मां आशा रनौत को वर्षों से...

मंडी (नीरज): अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपनी मां आशा रनौत के सपने को पूरा करते हुए पैतृक गांव धबोई में कुलदेवी के मंदिर का निर्माण करवा दिया है। वीरवार को इस मंदिर की पूरे विधि-विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठा की गई। कंगना रनौत ने बताया कि उनकी मां आशा रनौत को वर्षों से स्वप्न में कन्या दिखाई देती थी। ब्राह्मणों के पास जाकर पता किया तो इसे कुलदेवी बताया गया लेकिन परिवार वालों को अपनी कुलदेवी का पता नहीं था क्योंकि करीब 150 साल पहले कंगना के पूवर्ज राजस्थान से मंडी आकर बस गए थे।
PunjabKesari, Kuldevi Temple Image

मां ने बेटी को सौंपा मंदिर ढूंढने का जिम्मा

मां ने बेटी को कुलदेवी का मंदिर ढूंढने का जिम्मा सौंपा। इसकी तलाश में कंगना राजस्थान के उदयपुर के जगत गांव पहुंचीं, जहां पर देवी अंबिका का 1200 साल पुराना मंदिर है। इसके बाद कंगना ने अपनी मां के सपने को पूरा करने का कार्य शुरू कर दिया और अपने पैतृक गांव धबोई में कुलदेवी का मंदिर बनाकर उसकी प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी। देवी अंबिका के साथ भगवान शिव का मंदिर भी बनवाया गया है।
PunjabKesari, Kuldevi Temple Image

राजस्थान से ही बनाकर लाया गया है मंदिर

धबोई गांव में जो मंदिर बनवाया गया है उसे राजस्थान से ही बनाकर यहां लाया गया है। पूरा मंदिर रैड स्टोन में बना है जोकि सिर्फ राजस्थान में ही मिलता है। यहां पर व्हाइट सीमैंट के साथ मंदिर के टुकड़ों को जोड़कर पूरा मंदिर तैयार किया गया है। खासियत यह है कि मंदिर निर्माण में न तो कोई कील लगी है और न ही हथौड़े का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भी राजस्थान से आए पंडितों ने ही की। मंदिर का निर्माण काफी समय पहले शुरू हो गया था। पहले मंदिर पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था लेकिन उसमें वास्तुदोष बताकर तोड़ दिया गया और उसके स्थान पर नया मंदिर बनवाया गया।
PunjabKesari, Kuldevi Temple Image

गुपचुप तरीके से कई बार मंदिर निर्माण की जानकारी लेने आती रहीं कंगना

कंगना मंदिर निर्माण की जानकारी लेने के लिए कई बार गुपचुप तरीके से यहां आईं, जिसकी कभी किसी को कोई भनक नहीं लगने दी गई। अनुमान लगाया रहा है कि मंदिर निर्माण पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं। कंगना कहती है कि मंदिर का कोई मोल नहीं होता और यह आस्था का विषय है। कंगना के अनुसार वह नहीं चाहती थी कि मंदिर में किसी भी प्रकार की कोई कमी रह जाए, इसलिए जिस प्रकार से उचित रहा उसी प्रकार से मंदिर का निर्माण करवाया गया।
PunjabKesari, Kangna Ranaut Image

मूर्ति पर लाखों की कीमत वाले आभूषण सजाए

इस मंदिर में देवी अंबिका की भव्य मूर्ति स्थापित की गई है और मूर्ति पर लाखों की कीमत वाले आभूषण भी सजाए गए हैं। वहीं मंदिर की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। मंदिर गांव के बीच में है और कोई भी इस मंदिर में आकर मां के दर्शन करके आशीवार्द प्राप्त कर सकता है। इस मौके पर कंगना के दादा ब्रह्मदास, पिता अमरदीप रनौत, माता आशा रनौत, भाई अक्षत, बहन रंगोली और मामा किशोर वर्मा सहित अन्य परिजन भी मौजूद रहे।
PunjabKesari, Kuldevi Image

PunjabKesari, Kangna Ranaut Family Image

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!