कालका-शिमला ट्रेन में लगी आग, ट्रेड यूनियन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 08 Jan, 2019 05:08 PM

kalka shimla train fire

विश्व हैरिटेज घोषित हो चुके कालका-शिमला रेल मार्ग पर चलटी ट्रेन के इंजन में अचानक आग लगने से बड़ा हादसा टल गया। प्रदेश में बर्फबारी के कारण 108 सड़कों पर सोमवार को भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। पहाड़ों में लोगों की लाइफ लाइन कहे जाने...

शिमला: विश्व हैरिटेज घोषित हो चुके कालका-शिमला रेल मार्ग पर चलटी ट्रेन के इंजन में अचानक आग लगने से बड़ा हादसा टल गया। प्रदेश में बर्फबारी के कारण 108 सड़कों पर सोमवार को भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। पहाड़ों में लोगों की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सड़कों के बंद होने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। शिमला जिला के अंतर्गत आते शोघी के आनंदपुर में एक कार (HP 51A-2052) दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें एक लड़की की मौके पर ही मौत की खबर है और 2 व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गए हैं। ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का हिमाचल में भी असर देखने को मिला। शिमला में मंगलवार को रैली का आयोजन किया गया। विजीलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो ने विद्युत बोर्ड में कार्यरत एक एस.डी.ओ. को 25,000 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

पहाड़ों पर लोगों के लिए रूकी लाइफ लाइन

प्रदेश में बर्फबारी के कारण 108 सड़कों पर सोमवार को भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है। पहाड़ों में लोगों की लाइफ लाइन कहे जाने वाली सड़कों के बंद होने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस वजह से प्रदेशभर में दूसरे दिन भी 95 से ज्यादा बस रूट प्रभावित हुए हैं। सड़कें अवरुद्ध होने से शिमला, कुल्लू, किन्नौर, चम्बा व लाहौल-स्पीति जिला के कुछ स्थानों में सोमवार को दूध व ब्रैड जैसी दैनिक उपभोग की वस्तुओं की सप्लाई भी नहीं पहुंच पाई है।  

कालका-शिमला ट्रैक पर चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग

विश्व हैरिटेज घोषित हो चुके कालका-शिमला रेल मार्ग पर मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जानकारी के अनुसार कुमारहट्टी के नजदीक कालका से शिमला जा रही ट्रेन के इंजन में अचानक आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इंजन में आग लगते ही ट्रेन को मौके पर रोक दिया गया और आसपास मौजूद लोगों यात्रियों, रेल के चालकों ने आग को बुझाने का काम शुरू किया। देखते ही देखते आसपास के लोग बड़ी संख्या पर मौके पर पहुंचे और आग बुझानी शुरू की। 

शिमला में दर्दनाक हादसा : कार दुर्घटना में लड़की की मौत-2 घायल

शिमला जिला के अंतर्गत आते शोघी के आनंदपुर में एक कार (HP 51A-2052) दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें एक लड़की की मौके पर ही मौत की खबर है और 2 व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गए हैं। 

ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का हिमाचल में भी दिखा असर

ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का हिमाचल में भी असर देखने को मिला। शिमला में मंगलवार को रैली का आयोजन किया गया। यह रैली पंचायत भवन से शुरू होकर प्रदेश सरकार सचिवालय छोटा शिमला तक हुई। इस रैली में विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। बता दें कि ट्रेड यूनियनों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की 8 और 9 जनवरी को घोषणा की थी। आज पूरे हिमाचल में ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल देखने को मिलेगी। हर जिले में यूनियन सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेगी।  

25 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार बिजली बोर्ड का SDO

विजीलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो ने विद्युत बोर्ड में कार्यरत एक एस.डी.ओ. को 25,000 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। ब्यूरो की टीम आरोपी को गिरफ्तार कर कुल्लू लाई है, जहां उससे पूछताछ चल रही है। आरोपी को न्यायालय में पेश किया जाएगा। कार्रवाई के दौरान आरोपी के कब्जे से बतौर घूस लिए गए 25,000 रुपए भी बरामद कर लिए गए हैं। ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार अंकुश राज अवस्थी बंजार क्षेत्र में विद्युत बोर्ड में बतौर एस.डी.ओ. कार्यरत है। 

सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण पर कांग्रेस ने घेरी मोदी सरकार, जानिए क्या कहा

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है और मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है जिसके चलते मंगलवार को राजीव भवन शिमला में प्रदेश कांग्रेस महासचिव व मीडिया विभाग के चेयरमैन नरेश चौहान ने एक प्रैस वार्ता में मोदी सरकार पर तंज कसे। उनका कहना है कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे मोदी सरकार ने फिर से घोषणाएं करना शुरू कर दिया है। 2014 में भी काफी सारी घोषणाएं की थीं परंतु अभी तक कोई भी वायदे पूरे नहीं किए गए हैं चाहे वो बेरोजगारी का मुद्दा हो या अच्छे दिनों का वायदा। 

IIT मंडी और LUH जर्मनी के बीच MOU साइन, इस क्षेत्र में भारत को होगा लाभ

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (आई.आई.टी.) और लिबनीज यूनिवर्सिटैट हैनोवर (एल.यू.एच.) जर्मनी ने सोमवार को एक एम.ओ.यू. साइन किया। इस करार पर आई.आई.टी. मंडी के निदेशक प्रो. टिमोथी ए. गोंजाल्विस और लिबनीज यूनिवर्सिटैट हैनोवर (एल.यू.एच.) जर्मनी के प्रैजीडैंट प्रो. डा. अयूर. वोकर एपिंग ने हस्ताक्षर किए। इस करार का मकसद संयुक्त शोध प्रयासों और शैक्षिक सामग्रियों के आदान-प्रदान के माध्यम से एक-दूसरे को लाभ पहुंचाना है। इससे दोनों संस्थानों के बीच विद्यार्थियों और प्रशासनिक कार्मिकों के आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त होगा। 

हिमाचल से यूपी के लिए 33 साल बाद चलेंगी बसें, आसान होगा आवागमन

आगामी समय में हिमाचल के लोगों को पड़ोसी राज्यों यू.पी. व जम्मू-कश्मीर बसों में आवागमन करना आसान व सुलभ होगा। यह बात हिमाचल प्रदेश के वन, परिवहन एवं युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने हिमाचल-उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के साथ हुए अंतर्राज्यीय परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि इन समझौतों के कारण प्रदेश के लोगों का पड़ोसी राज्यों के साथ आवागमन अधिक सुलभ होगा और अंतर्राज्यीय यात्रियों को बेहतर सुविधाओं का लाभ मिलेगा। 

कांगड़ा ब्वायज के बाद Youtube पर छाए हमीरपुर के रांगड़ा ब्रदर्ज

यू-ट्यूब पर कांगड़ा ब्वायज के वीडियोज की धूम के बाद पिछले एक साल से हमीरपुर के रांगड़ा ब्रदर्ज ने भी हलचल मचाई है। यू-ट्यूब पर इनकी ठेठ पहाड़ी भाषा में बनाए वीडियो लोगों द्वारा खासे पसंद किए जा रहे हैं। इन वीडियोज के जरिए न केवल वे लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं बल्कि पहाड़ी भाषा से सराबोर अपने इन वीडियोज में युवा सामाजिक कुरीतियों पर चोट, पहाड़ी भाषा का प्रचार व युवाओं को मोबाइल इत्यादि की खामियों से अवगत करवाकर उन्हें जागरूक भी कर रहे हैं। 

15 जनवरी को सचिवालय में सरकार के खिलाफ गरजेंगे PTA अनुबंध शिक्षक

हिमाचल प्रदेश अनुबंध शिक्षक संघ (पीटीए) ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नियमितीकरण की मांग को लेकर आगामी 15 जनवरी को सचिवालय के बाहर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। अनुबंध शिक्षक संघ (पीटीए) के प्रदेश अध्यक्ष बबिल ठाकुर ने सरकार से कहा है कि 3 साल का अनुबंध कार्यकाल पूरा होने पर भी प्रदेश सरकार अध्यापकों को नियमित नहीं कर रही है। प्रदेश सरकार अध्यापकों को रेगुलर न करने के पीछे पीटीए का केस कोर्ट में पेंडिंग होने का हवाला दे रही है जबकि संघ ने सरकार से कई बार तथ्यों के साथ क्षेत्र इस विषय पर सच्चाई सामने रखी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!