जरा इनकी भी सुनो सरकार, जान जोखिम में डाल स्कूल पहुंच रहे नौनिहाल

Edited By Simpy Khanna, Updated: 23 Aug, 2019 01:18 PM

just listen to their government

किटपल बल्ल और नौरी से आने वाले स्कूल के छात्रों को इस कच्ची सड़क से हर रोज काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इस सड़क की किटपल से बल्ल तक की दूरी लगभग डेढ़ किलोमीटर से ज्यादा है।

 

नादौन (जैन): किटपल बल्ल और नौरी से आने वाले स्कूल के छात्रों को इस कच्ची सड़क से हर रोज काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इस सड़क की किटपल से बल्ल तक की दूरी लगभग डेढ़ किलोमीटर से ज्यादा है। इस गांव में रहने वाले लोगों के लिए आज दिन तक कोई पक्की सड़क सुविधा नहीं मिल सकी है। यह संपर्क मार्ग किटपल से बल्ल नौरी व पीरसलूही आदि गांवों को जोड़ता है। नौरी से जो छात्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेरा या बदारण में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं, उन्हें काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। इन बच्चों को हर रोज खड्ड पार करनी पड़ती है, क्योंकि नदी पर पुल की सुविधा नहीं है। जो यह कच्ची सड़क बनाई गई है वो बरसात के मौसम में तेज पानी के बहाव से बह गई है। यह सड़क पूरी तरह खड्ड में तबदील हो गई है।

ग्रामीणों प्रवीण, सुदेश, अमिता, पिंगला, रमेश कुमारी, राजो, विशम्भर, ब्रह्म दास, प्रकाश चंद, सतीश कुमार, सुनील कुमार, कुलदीप, ज्ञान चंद, पद्म चंद व राकेश आदि ने बताया कि काफी वर्षों से पक्की सड़क की मांग कर रहे हैं लेकिन आज दिन तक सभी एक दयनीय जीवन जीने को मजबूर हैं। बारिश के दिनों में यहां के बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचते हैं। बच्चों को सुबह और शाम के समय नदी पार करनी पड़ती है। जब तक बच्चे स्कूल से वापस घर नहीं आ जाते अभिभावकों को अपने बच्चों की ङ्क्षचता लगी रहती है।

लोगों को जोखिम भरी पगडंडियों व फिसलन भरे रास्तों से हर रोज आवाजाही करनी पड़ रही है। एक तरफ खड्ड तो दूसरी तरफ जंगल, गांव में अगर कोई बीमार हो जाता है तो उसे पालकी पर बिठाकर ले जाया जाता है। इस खड्ड पर पुल बनाने की मांग कई बार उठाई लेकिन किसी ने भी ग्रामीणों की समस्या को नहीं समझा। ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से इस खड्ड पर पुल बनाने की मांग की है ताकि लोगों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!