मंत्रिमंडल विस्तार और स्पीकर पद के लिए JP Nadda ने जानी जयराम-बिंदल की राय

Edited By Vijay, Updated: 06 Feb, 2020 11:15 PM

jp nadda meeting with cm jairam and rajeev bindal

दिल्ली में चुनावी प्रचार आज शाम को खत्म होने के बाद देर शाम को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बीच मंत्रिमंडल विस्तार और स्पीकर पद के लिए उपयुक्त प्रत्याशी के चयन को लेकर एक बैठक होने की सूचना है।

शिमला (ब्यूरो): दिल्ली में चुनावी प्रचार आज शाम को खत्म होने के बाद देर शाम को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बीच मंत्रिमंडल विस्तार और स्पीकर पद के लिए उपयुक्त प्रत्याशी के चयन को लेकर एक बैठक होने की सूचना है। सूत्रों की मानें तो बैठक में हिमाचल भाजपा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल भी शामिल थे। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2 खाली मंत्री पदों को भरने, वर्तमान मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करने तथा स्पीकर पद के लिए उपयुक्त प्रत्याशी के चयन को लेकर मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की राय जानने की कोशिश की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार शाम की शताब्दी से चंडीगढ़ पहुंचना था लेकिन अचानक दोपहर बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें आवश्यक बैठक के लिए बुला लिया जिस कारण मुख्यमंत्री अब शुक्रवार को सुबह चंडीगढ़ पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री को परफॉर्मैंस के आधार पर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

सूत्रों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में मौजूदा मंत्रियों को आबंटित विभागों में उनकी अब तक कारगुजारी को लेकर भी इस बैठक में चर्चा हुई है और मुख्यमंत्री को परफॉर्मैंस के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करने को भी कह दिया गया है। वहीं मंडी और कांगड़ा जिला से खाली हुए मंत्रियों के पदों को भरने के लिए भी कुछ विशेष नामों की चर्चा बैठक में हुई बताई जा रही है। मंत्री पद के दावेदारों की बात करें तो अभी तक कांगड़ा जिला से नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया का नाम सबसे आगे चल रहा है। वहीं डॉ. राजीव बिंदल द्वारा स्पीकर पद से इस्तीफा देने के बाद इस विस्तार में सिरमौर जिला को भी प्रतिनिधित्व दिए जाने की मांग उठी है।

सिरमौर से विधायक सुखराम चौधरी दौड़ में आगे

सिरमौर जिला में वरिष्ठता के आधार पर पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी इस दौड़ में आगे हैं, वहीं मंडी जिला से खाली हुए मंत्री पद की पूर्ति भी किए जाने की चर्चाएं हैं। हालांकि सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह वहां से वरिष्ठता में इस समय सबसे ऊपर हैं और उन्हें अगला विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा आज दिल्ली में हुई बैठक में भी हुई है लेकिन शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के साथ-साथ शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी में से किसी एक को मंत्रिमंडल से हटाकर विधानसभा अध्यक्ष पद की नई जिम्मेदारी देने के फार्मूले पर भी सरकार और संगठन के मुखिया के बीच चर्चा होने की सूचना है।

स्पीकर के चयन से पहले हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार

25 फरवरी को विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी कार्यसूची के अनुसार 26 फरवरी को नए विधानसभा अध्यक्ष का चयन होना है, जिससे माना जा रहा है कि आज दिल्ली में हुई बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और डॉ. राजीव बिंदल की राय जानने के बाद स्पीकर पद के लिए पार्टी की ओर से प्रत्याशी को हरी झंडी दे दी है, वहीं मंत्रिमंडल में खाली पड़े दोनों पदों को भरने पर भी अगले कुछ दिनों में फैसला होने की संभावना है क्योंकि बजट सत्र को देखते हुए स्पीकर पद के चयन से पहले मंत्रिमंडल के खाली पदों के भरे जाने की भी पूरी संभावना बनी हुई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!