हिमाचल में जारी रहेगी जेबीटी चयन प्रक्रिया : हाईकोर्ट

Edited By Vijay, Updated: 19 Feb, 2021 11:47 PM

jbt selection process will continue in himachal

हिमाचल प्रदेश में जेबीटी की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी। मामले पर बीते 15 फरवरी को पारित आदेशों में संशोधन करते हुए उच्च न्यायालय ने जेबीटी की चयन प्रक्रिया को जारी रखने के आदेश दिए हैं। इसके तहत जेबीटी की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन इसे अंतिम रूप...

शिमला (मनोहर/प्रीति): हिमाचल प्रदेश में जेबीटी की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी। मामले पर बीते 15 फरवरी को पारित आदेशों में संशोधन करते हुए उच्च न्यायालय ने जेबीटी की चयन प्रक्रिया को जारी रखने के आदेश दिए हैं। इसके तहत जेबीटी की चयन प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन इसे अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा। चयन प्रक्रिया कोर्ट द्वारा पारित आगामी आदेशों पर निर्भर करेगी। इस दौरान प्रार्थी को भी काऊंसलिगग में भाग लेने की अनुमति दी गई है। कोर्ट के आदेशों के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों को प्रदेश में जेबीटी की चयन प्रक्रिया यानि बैचवाइज काऊंसलिंग करवाने के निर्देश दे दिए हैं।

बता दें कि प्रदेश हाईकोर्ट ने जेबीटी बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। न्यायाधीश विवेक सिंह ठाकुर ने पुष्पा देवी व अन्य द्वारा दायर याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के पश्चात यह आदेश दिए थे। 1 फरवरी, 2021 को जारी प्रैस नोट के तहत 12 व 13 फरवरी को बैचवाइज आधार पर जेबीटी के पदों को भरने के लिए साक्षात्कार लिए गए थे, लेकिन इनके परिणाम घोषित होने से पहले ही इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी।

प्रार्थियों का कहना है कि वे बीएड पास हैं और 28 जून, 2018 की एनसीटीई की अधिसूचना के तहत जेबीटी के इन पदों के लिए पात्रता रखते हैं। याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि उन्हें भी जेबीटी बैचवाइज भर्ती के लिए साक्षात्कार के लिए बुलाया जाए व इन पदों के लिए कंसीडर किया जाए। कोर्ट ने अब उक्त आदेशों में संशोधन करते हुए प्रदेश में यह प्रक्रिया जारी रखने को कहा है। गौर हो कि प्रदेश में जेबीटी के 1225 पदों में से 758 को बैचवाइज भरा जा रहा है जबकि 467 पदों को कमीशन से भरा जाएगा।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!