Cabinet Meeting: जयराम सरकार ने SMC शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा, पढ़िए बड़े फैसले

Edited By Ekta, Updated: 26 Feb, 2019 10:08 AM

jairam government gives big gift to smc teachers

सरकार ने 2,623 एस.एम.सी. शिक्षकों के मानदेय में 20 फीसदी बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया है। एस.एम.सी. शिक्षकों का यह मानदेय 1 अप्रैल, 2019 से बढ़ेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक...

शिमला (पत्थरिया): सरकार ने 2,623 एस.एम.सी. शिक्षकों के मानदेय में 20 फीसदी बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया है। एस.एम.सी. शिक्षकों का यह मानदेय 1 अप्रैल, 2019 से बढ़ेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में शिक्षा विभाग में सेवाएं दे रहे अंशकालीन जलवाहकों के मानदेय में 200 रुपए की बढ़ौतरी करने का भी निर्णय लिया गया। इसके तहत इनका मानदेय 1 अप्रैल से 2,200 रुपए से बढ़कर 2,400 प्रतिमाह हो जाएगा। इस निर्णय से 2,268 पार्ट टाइम जलवाहकों को राहत मिलेगी। इसी तरह स्कूलों में मिड-डे मील योजना के तहत सेवाएं देने वालों का मानदेय 1,800 रुपए से बढ़कर 2,000 रुपए हो जाएगा जिस पर 1 अप्रैल से अमल होगा। इस निर्णय से राज्य में सेवाएं देने वाले 21,750 मिड-डे मील वर्कर्ज को लाभ मिलेगा। 

10 नए अटल आदर्श विद्यालय खोलने का निर्णय

सरकार ने कीर्ति चक्र विजेताओं की वार्षिक राशि को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इसके तहत यह 1.50 लाख रुपए तथा महावीर चक्र के विजेताओं की राशि 2 लाख रुपए की जाएगी। सरकार ने 10 नए अटल आदर्श विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया है। इन्हें बिलासपुर जिला के बरठीं, चम्बा जिला के सत्यास, कांगड़ा जिला में लंबागांव और परौर के अलावा बल्ह, चैल, सरकाघाट, चौपाल, बंदली और गयारा में खोला जाएगा। यहां पर छात्रों को आवासीय सुविधा भी उपलब्ध होगी। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला में पुलिस चौकी हटली को पुलिस स्टेशन और सोलन जिला की पुलिस चौकी कुनिहार को पुलिस स्टेशन बनाने और इन स्टेशनों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों के सृजन व इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। 

मंडी जिला के जोगिंद्रनगर के लडभड़ोल में और सिरमौर जिला की पांवटा साहिब तहसील के सतौन व अंबोया में नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने व इनके प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 42 पदों के सृजन व इन्हें भरने को भी मंजूरी प्रदान की। फल उत्पादकों की सुविधा के लिए शिमला जिला के ठियोग विकास खंड के बासाधार में बागवानी उपकेंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की। मंडी जिला के भदरोटा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नए उपमंडल खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिला के नौहराधार मंडल के तहत चंडोल में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नए उपमंडल खोलने के अतिरिक्त खैरी तथा नेरीपुल में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के 2 खंडों के निर्माण के साथ विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों के सृजन को भी स्वीकृति प्रदान की। 

अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग में अन्य पिछड़ा वर्गों की विभिन्न श्रेणियों के 11 बैकलॉग पदों को भरने की स्वीकृत प्रदान की। कांगड़ा जिला के जसवां-परागपुर में नए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मंडल और कांगड़ा जिला के रक्कड़ में नया उपमंडल खोलने व आवश्यक पदों के सृजन व भरने को स्वीकृति प्रदान की। सिरमौर जिला के नाहन मंडल के तहत ददाहू में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नए उपमंडल खोलने को स्वीकृति प्रदान की। नवसृजित उपमंडल निर्वाचन कार्यालय फतेहपुर, नगरोटा बगवां, शाहपुर, थुनाग, झंडूता और स्वारघाट में 6 पद कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आई.टी.) तथा 6 पद सेवादार के सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की।

संस्थान खोलने व स्तरोन्नत करने की झड़ी, भरे जाएंगे 300 से अधिक पद

मंत्रिमंडल ने विभिन्न विभागों के संस्थानों को खोलने एवं स्तरोन्नत करने की झड़ी-सी लगा दी। इसके अलावा विभिन्न विभागों में 300 से अधिक पद भरने व सृजित करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत कांगड़ा जिला के जसवां-परागपुर विधानसभा क्षेत्र के कोटला बेहर तथा इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के इंदौरा में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के नए मंडल खोलने, बिलासपुर जिला के झंडूता, मंडी जिला के पांगणा व सिरमौर जिला के बोगधार में लोगों की सुविधा के लिए उपमंडल खोलने तथा इन मंडलों व उपमंडलों को क्रियाशील बनाने के लिए आवश्यक पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की गई। सिरमौर जिला में पशु चिकित्सा औषधालय रोनहाट को विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों के सृजन सहित इसे पशु चिकित्सा अस्पताल में स्तरोन्नयन करने को भी अपनी स्वीकृत प्रदान की। कांगड़ा जिला के संसारपुर टैरेस में नए अग्निशमन केंद्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों के सृजन सहित इन्हें भरने की भी मंजूरी प्रदान की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!