अब घायलों को नहीं जाना पड़ेगा प्रदेश के बाहर, जल्द मिलेगा बढ़िया और फ्री इलाज

Edited By Simpy Khanna, Updated: 19 Oct, 2019 03:47 PM

injured will not have to go outside the state

पहाड़ो पर सड़क हादसों में घायल होने वालों को अब उपचार के लिए बाहरी राज्यों में नहीं भटकना पड़ेगा। शिमला में जल्द ही एक नया एल वन ट्रामा सेंटर खुलने जा रहा है। ट्रामा सेंटर खुलने से जहां मरीजों का तुरंत उपचार हो सकेगा और वहीं गंभीर हालत में आने वाले...

शिमला (तिलक) : पहाड़ो पर सड़क हादसों में घायल होने वालों को अब उपचार के लिए बाहरी राज्यों में नहीं भटकना पड़ेगा। शिमला में जल्द ही एक नया एल वन ट्रामा सेंटर खुलने जा रहा है। ट्रामा सेंटर खुलने से जहां मरीजों का तुरंत उपचार हो सकेगा और वहीं गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को फायदा भी पहुंचेगा। ट्रामा सेंटर खुलने से प्रदेश में दुर्घटना होने और गिर जाने पर सिर में चोट लगने वाले गंभीर मरीजों को अब पीजीआई  के लिए रेफर नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आईजीएमसी में पिछले कई सालों से एक ट्रामा सेंटर बनाने की कवायद चल रही थी लेकिन कागजी कार्रवाई पूरी नहीं हो पाने के चलते नए भवन का कार्य शुरू नहीं हो पाया था।

अब सभी विभागों से एनओसी मिलने के चलते आईजीएमसी  में ट्रामा सेंटर के नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा और आईजीएमसी  की ओपीडी  के साथ ही  करीब पांच करोड़ की लागत से बनने वाला नये भवन में 6 मंजिल तैयार की जाएगी जिसमें मरीजों को सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी और इसमें अलग से स्टॉफ तैनात किया जाएगा। इसके अलावा यहां पर अलग-अलग मेजर माइनर ओटी चलेगी ऑक्सीजन कंट्रोल यूनिट, इमरजेंसी केयर यूनिट, वेंटिलेटर, ब्लड बैंक, सिटी स्कैन, एमआरआई, डिजिटल एक्सरे, कॉलर डॉप्लर, माइक्रोबायोलॉजी लैब सहित सभी इमरजेंसी सुविधाएं मौजूद होंगी. इसके अलावा यहां पर कई बेड भी लगाए जाएंगे।जहां पर मरीजों को दाखिल किया जाएगा।

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनक राज ने कहा कि प्रदेश सरकार और हाई कोर्ट के निर्देश पर लेवल वन का ट्रामा सेंटर स्थापित किया जा रहा है इसके लिए नए भवन का निर्माण किया जा रहा है जब तक नया भवन तैयार नहीं होता है तब तक आईजीएमसी के नए ओपीडी ब्लॉक के धरातल व प्रथम मंजिल को ट्रामा सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा इसे सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी उपकरण खरीद लिए गए हैं और जल्द ही नए ओपीडी भवन में सेंटर स्थापित किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!