यहां डेढ़ KM की दूरी पर बैठे हैं रखवाले, बावजूद इसके हो रहा अवैध खनन (Video)

Edited By Ekta, Updated: 14 Dec, 2018 02:13 PM

तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद सिरमौर जिले की नदियों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन चल रहा है। उनके हौसले इतने बुलंद है कि जाटोँन डैम के समीप गिरी नदी में भी अवैध खनन करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। गिरी नदी में यह स्थान अंतर्राष्ट्रीय महत्व की पवित्र...

पांवटा साहिब (रोबिन): तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद सिरमौर जिले की नदियों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन चल रहा है। उनके हौसले इतने बुलंद है कि जाटोँन डैम के समीप गिरी नदी में भी अवैध खनन करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। गिरी नदी में यह स्थान अंतर्राष्ट्रीय महत्व की पवित्र श्री रेणुका जी झील से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां दिनदिहाड़े खनन माफिया सक्रिय हो जाता है और देर रात तक अवैध खनन का एक गोरखधंधा बदस्तूर चलता रहता है। हैरानी की बात यह है कि श्री रेणुका जी डीएफओ कार्यालय और थाना यहां से महज एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन बावजूद इसके रेत बजरी से भरे ट्रक और ट्रैक्टर यहां से सरेआम गुजरते रहते हैं। 
PunjabKesari

गिरी नदी में खनन के हाल देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि यहां प्रशासन नाम की कोई चीज ही नहीं है। क्षेत्र में खनन माफिया जहां जिम्मेदार विभागों के अधिकारियों पर हावी है। वहीं आमजन में भी खनन माफिया का खौफ है। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति क्षेत्र में चल रहे अवैध खनन की शिकायत करने का साहस नहीं जुटा पाता। उधर हमने इस संबंध में जब भी आपको श्री रेणुका जी से बात की तो उन्होंने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई होती रहती है। अवैध खनन को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
PunjabKesari

इनके किनारे जहां अवैध खनन चल रहा है उसका अधिकतर क्षेत्र वन विभाग के रेणुका मंडल के तहत पड़ता है। लेकिन क्षेत्र का कुछ हिस्सा पावटा मंडल के तहत भी आता है। ऐसे में वन विभाग के दोनों मंडल कार्रवाई के लिए एक दूसरे की तरफ देखते हैं। यह मामला जब पावटा वन मंडल अधिकारी के समक्ष उठाया गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच कर जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
PunjabKesari
 

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!