कुफरी घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, कहीं बाद में न पड़ जाए पछताना

Edited By Vijay, Updated: 21 Jan, 2020 08:37 PM

if going to visit kufri then read this news first

अगर आप शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी घुमने जा रहे हैं तो याद रहे कि शाम साढ़े तीन बजे से पहले वापस शिमला लौटना होगा। बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। शाम के समय छराबड़ा से फागू के बीच नैशनल हाईवे-05 पर कोहरा जमने से...

शिमला (तिलक राज): अगर आप शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी घुमने जा रहे हैं तो याद रहे कि शाम साढ़े तीन बजे से पहले वापस शिमला लौटना होगा। बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। शाम के समय छराबड़ा से फागू के बीच नैशनल हाईवे-05 पर कोहरा जमने से फिसलन बढ़ने से हादसों की आशंका को देखते हुए ये निर्देश जारी किए गए हैं। बीती रात भी कई वाहन कुफरी और फागू की सड़कों में फंस गए थे, जिन्हें पुलिस ने कड़ी मुशक्कत के बाद वहां से निकला। पर्यटक देर शाम तक कुफरी में घूमते रहते हैं और रात के समय वहां से लौटते हैं। रात को सड़कों पर कोहरा जमने की वजह से फिसलन हो जाती है जिसकी वजह से उनके वाहन फंस जाते हैं।
PunjabKesari, Kufri Image

शिमला पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है और उसके लिए पर्यटकों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके लिए ढली थाना पुलिस के पैट्रोलिंग वाहन में बाकायदा माइक लगा कर अनाऊंसमैंट कर सैलानियों को सूचित किया जा रहा है। इसके अलावा अचानक मौसम खराब होने पर बर्फबारी शुरू होने की स्थिति में भी सैलानियों से शिमला लौटने का आग्रह किया जाएगा। यह हिदायत उन सैलानियों को है जो ठहरे तो शिमला शहर के होटलों में है और घूमने कुफरी गए हैं।
PunjabKesari, SP Shimla Image

एसपी शिमला ओमपति जामवाल ने कहा कि छराबड़ा, कुफरी और फागू में बार-बार हो रही बर्फबारी के चलते सड़क पर फिसलन बढ़ गई है। सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ जाने से सड़कों पर बर्फ शीशे की तरह जम जाती है। बाहरी क्षेत्रों से आने वाले सैलानियों को बर्फ पर गाड़ी चलाने का अनुभव नहीं होता, जिसके चलते टूरिस्ट वाहन स्किड होने के बाद वह वहां फंस जाते हैं और ट्रैफिक जाम हो जाता है। इसको देखते हुए पर्यटकों को शाम साढ़े तीन बजे तक वापस शिमला लौटने का आग्रह किया गया है। पर्यटकों की सुरक्षा और ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने के लिए यह व्यवस्था की है। शाम के समय सड़क पर कोहरा जमने से फिसलन बढऩे के कारण गाड़ियाें के स्किड होने का खतरा बढ़ जाता है।
PunjabKesari, DC Shimla Image

जिला प्रशासन ने पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों के लिए एडवाजरी जारी की है कि बर्फबारी के बाद सड़कों पर ध्यान से वाहन चलाएं। डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि बीती रात से सुबह 11 बजे तक शिमला के कुफरी सहित उपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। प्रशासन द्वारा सड़कें तो खोल दी गई हैं लेकिन कोहरा जमने से सड़कों पर फिसलन बढ़ रही है। कुफरी वाले इलाके में आजकल धूप कम आने की वजह से फिसलन और ज्यादा बढ़ जाती और उस पर गाडिय़ां स्किड करती हैं। उन्होंने पर्यटकों और स्थानीय लोगों से सड़कों पर धीरे व लो गेयर में वाहन चलने की हिदायत देते हुए कहा कि जरूरी हो तो तभी ही ऊपरी शिमला में सुबह के समय सफर करें।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!