दीवाली पर HRTC कर्मचारियों को मिला तोहफा, 50 करोड़ के वित्तीय लाभ जारी

Edited By Vijay, Updated: 26 Oct, 2019 08:44 PM

hrtc employees get diwali gift

दीवाली के शुभ मौके पर प्रदेश सरकार ने एचआरटीसी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। दीवाली में तोहफे के रूप में कर्मचारियों के लिए 50 करोड़ रुपए के वित्तीय लाभ जारी किए गए हैं, जिससे निगम के हर कर्मचारी को लाभ होगा। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा...

शिमला: दीवाली के शुभ मौके पर प्रदेश सरकार ने एचआरटीसी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। दीवाली में तोहफे के रूप में कर्मचारियों के लिए 50 करोड़ रुपए के वित्तीय लाभ जारी किए गए हैं, जिससे निगम के हर कर्मचारी को लाभ होगा। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि निगम के सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 140 से बढ़ाकर 144 प्रतिशत किया है। इसके लिए एचआरटीसी प्रबंधन को निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अतिरिक्त महंगाई राहत भत्ते के रूप में 866 करोड़ रुपए सभी कर्मचारियों का बकाया जारी करने के आदेश जारी किए गए हैं। नई पैंशन योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को 4 करोड़ रुपए की बकाया राशि का भुगतान नकद किया जाएगा। मंत्री ने निगम प्रबंधन को  सभी आदेशों को 2 सप्ताह के भीतर लागू करने के निर्देश दिए हैं।

महंगाई भत्ते की बकाया राशि का 50 प्रतिशत नकद भुगतान

परिवहन मंत्री ने बताया कि निगम के अन्य कर्मचारियों के महंगाई राहत भत्ते की बकाया राशि का 50 प्रतिशत भुगतान नकद किया जाएगा, जबकि शेष 50 प्रतिशत जीपीएफ  में जमा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चालकों एवं परिचालकों के लंबित पड़े रात्रि एवं अतिरिक्त समय भत्ते के भुगतान के लिए 30 करोड़ रुपए अगले 10 दिनों में जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 450 करोड़ रुपए की राशि पहले ही जारी की जा चुकी है। नियमित एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के चिकित्सा बिलों के भुगतान के लिए निगम प्रबंधन को 3 करोड़ रुपए जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी जारी किए लाभ

परिवहन मंत्री ने बताया कि संकट से जूझ रहे निगम ने कुशल प्रबंधन और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रदान की गई विशेष वित्तीय राहत से इस वर्ष कर्मचारियों को दीवाली के अवसर पर वित्तीय लाभ के रूप में तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि विगत 22 माह में निगम ने सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लगभग 165 करोड़ रुपए के वित्तीय लाभ प्रदान किए हैं। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रतिमाह पैंशन देना भी सुनिश्चित किया गया है।

नियमित कर्मचारियों के महंगाई राहत भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि

नियमित कर्मचारियों के महंगाई राहत भत्ते में 6 प्रतिशत की वृद्धि और 8 प्रतिशत अंतरिम राहत भत्ता स्वीकृत किया गया है। जनजातीय भत्ता 300 से बढ़ाकर 450 रुपए जबकि शीतकालीन भत्ता 200 से बढ़ाकर 300 रुपए किया गया है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई राहत भत्ते में 27 प्रतिशत की वृद्धि की गई, जिसे 113 से 140 प्रतिशत कर दिया गया है।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए पैंशन फंड की स्थापना

सरकार द्वारा सेवानिवृत्त कर्मचारियों की ग्रैच्युटी और लीव इन्कैशमैंट के भुगतान के लिए पैंशन फंड की स्थापना की गई है। 45 करोड़ रुपए ग्रैच्युटी और लीव इन्कैशमैंट के भुगतान के लिए जारी किए गए हैं। इनमें से 2750 करोड़ रुपए पैंशन फंड से जारी किए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!