चुनावी ड्यूटी में तैनात HRTC के ड्राइवर-कंडक्टर दे सकेंगे वोट

Edited By Ekta, Updated: 05 May, 2019 11:26 AM

hrtc driver conductor posted in electoral duty can give vote

लोकसभा चुनाव में पहली बार प्रदेश के चुनाव ड्यूटी में रहने वाले एच.आर.टी.सी. चालक व परिचालकों को भी मताधिकार का मौका मिलने वाला है। चालक व परिचालक बैल्ट पेपर से अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को पोस्टल बैल्ट से मतदान...

शिमला (राजेश): लोकसभा चुनाव में पहली बार प्रदेश के चुनाव ड्यूटी में रहने वाले एच.आर.टी.सी. चालक व परिचालकों को भी मताधिकार का मौका मिलने वाला है। चालक व परिचालक बैल्ट पेपर से अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को पोस्टल बैल्ट से मतदान करने के निर्देश दिए हैं। हिमाचल ड्राइवर यूनियन की याचिका पर कोर्ट की सुनवाई व निर्णय पर खुशी जाहिर करते हुए ड्राइवर यूनियन अध्यक्ष सत्य प्रकाश एवं प्रांतीय अध्यक्ष मान सिंह ठाकुर ने कहा कि यूनियन की ओर से परिवहन निगम के चालक-परिचालक व कुछ अन्य श्रेणियों के कर्मचारी चुनाव वाले दिन अपनी दिनचर्या पर रहने के कारण अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाने पर वर्ष 2017 में कोर्ट में याचिका दायर की थी। 

इसकी सुनवाई 3 मई को हुई, जिसमें उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संदीप शर्मा ने चुनाव आयोग से केंद्र सरकार को पोस्टल से मताधिकार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही न्यायालय ने यूनियन को दो दिनों के भीतर असिस्टैंट सॉलिसीटर जनरल ऑफ इंडिया के माध्यम से केंद्र सरकार को प्रतिवेदन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि न्यायालय के इस फैसले से मताधिकार से वंचित हजारों कर्मचारियों को पहली बार मतदान करने का मौका मिलेगा। इस निर्णय से कर्मचारियों का न्यायालय के प्रति विश्वास भी बढ़ा है।

7 हजार चालक-परिचालक, 90 प्रतिशत रहते हैं ड्यूटी पर

चुनाव चाहे लोकसभा के हों या फिर विधानसभा के चुनावों में एच.आर.टी.सी. चालक-परिचालकों की अहम भूमिका रहती है क्योंकि ये चालक-परिचालक बसों में कर्मचारियों व ई.वी.एम. व वी.वी.पैट मशीनों को प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंचाते हैं। निगम में करीब 7 हजार चालक-परिचालक हैं। इनमें 90 प्रतिशत यानी 6 हजार चालक-परिचालक चुनाव के दिन व पहले ड्यूटी पर रहते हैंं और वोट नहीं कर पाते थे। चालक-परिचालकों के साथ एच.आर.टी.सी. के स्टोर स्टाफ, मैकेनिक व अन्य कर्मचारी भी इनमें शामिल थे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!