HPU ने स्नातक प्रथम वर्ष में फेल हुए विद्यार्थियों को दी राहत, कॉलेजों में ले सकेंगे दाखिला

Edited By Ekta, Updated: 19 Sep, 2019 10:25 AM

hpu gives relief to failed students in first year of graduation

हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने राहत प्रदान कर दी है। फेल हुए विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश प्रदान करने को लेकर हरी झंडी प्रदान कर दी...

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने राहत प्रदान कर दी है। फेल हुए विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश प्रदान करने को लेकर हरी झंडी प्रदान कर दी है। विद्यार्थियों की दिक्कतों को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने सभी मान्यता प्राप्त सरकारी व निजी कालेजों के प्रबंधनों को प्रथम वर्ष की कक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में पुन: प्रवेश देने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। अब एडमिशन को लेकर निर्धारित नियमों के तहत इन विद्यार्थियों को कॉलेजों में प्रथम वर्ष में दाखिला मिलेगा।  
PunjabKesari

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने सभी कालेजों के प्रधानाचार्यों को आदेशों की अनुपालना करने को कहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को मामले को लेकर अधिसूचना जारी की गई और साफ किया गया कि स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थी कालेजों में प्रथम वर्ष की कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं। इससे पहले बीते वर्ष 2018 में रूसा के तहत स्नातक स्तर पर सैमेस्टर सिस्टम के स्थान पर वार्षिक प्रणाली लागू किए जाने के बाद यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि कालेज में प्रथम वर्ष में फेल होने की स्थिति में विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में प्रवेश मिलेगा या नहीं। अब स्थिति साफ करते हुए विश्वविद्यालय ने कॉलेज प्रबंधनों को ऐसे विद्यार्थियों को प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं।

एस.एफ.आई. ने वि.वि. परिसर में निकाली रैली

स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को कालेजों में प्रवेश दिए जाने की मांग को लेकर बुधवार को एस.एफ.आई. ने विश्वविद्यालय परिसर में रैली निकाली व धरना भी दिया। रैली के माध्यम से एस.एफ.आई. कार्यकर्ताओं ने फेल विद्यार्थियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के कालेजों में पुन: प्रवेश देने की मांग उठाई। एस.एफ.आई. के राज्य अध्यक्ष विक्रम कायथ ने कहा कि मामले को लेकर परिसर में रैली निकालते हुए एस.एफ.आई. कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन से फेल हुए विद्यार्थियों को कॉलेज में पुन: प्रवेश देने के लिए नीति बनाने की मांग की और इन विद्यार्थियों को राहत प्रदान की जाए। इस पर एस.एफ.आई. कार्यकर्ताओं को विश्वविद्यालय के अधिकारियों की ओर से उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया गया और आश्वासन के तहत दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं में फेल हुए विद्यार्थियों को प्रवेश देने को लेकर अधिसूचना जारी की।

यह रहा है स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा का परिणाम

स्नातक प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम के तहत आर्ट्स संकाय में पास प्रतिशतता करीब 53 प्रतिशत रही है, जबकि कॉमर्स संकाय में पास प्रतिशतता करीब 49 प्रतिशतता रही। इसके अलावा साइंस संकाय में करीब 37 प्रतिशत पास प्रतिशतता रही है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!