कांग्रेस की 45 सीटों पर सिंगल नाम में बनी सहमति, हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने पर केंद्र व राज्य सरकार को नोटिस, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 22 Sep, 2022 07:57 AM

hp top 10 news

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दिल्ली में हुई बैठक में 45 सीटों पर सिंगल नाम पर सहमति बन गई है। उद्योग विभाग ने 15 दिनों के रिकाॅर्ड समय में बल्क ड्रग फार्मा पार्क की 1923 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर सरकार को सौंप दी है।

शिमला (ब्यूरो): कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दिल्ली में हुई बैठक में 45 सीटों पर सिंगल नाम पर सहमति बन गई है। उद्योग विभाग ने 15 दिनों के रिकाॅर्ड समय में बल्क ड्रग फार्मा पार्क की 1923 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर सरकार को सौंप दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित मंडी दौरे के दृष्टिगत कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए 24 सितम्बर को मंडी में ड्रोन उड़ाने, पैराग्लाइडिंग तथा यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल) उड़ान सहित हथियार व गोला-बारूद लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को ट्राइबल का दर्जा देने के मामले में हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने केंद्र व हिमाचल सरकार को नोटिस जारी किया है। हिमाचल में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित लाहौल-स्पीति जिले की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

बल्क ड्रग फार्मा पार्क की 1923 करोड़ की डीपीआर 15 दिन में तैयार
उद्योग विभाग ने 15 दिनों के रिकाॅर्ड समय में बल्क ड्रग फार्मा पार्क की 1923 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की है। इसमें से 1000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार अदा करेगी तथा शेष 923 करोड़ की राशि प्रदेश सरकार द्वारा वहन की जाएगी। विभाग के निदेशक राकेश प्रजापति ने बुधवार को डीपीआर को सचिव उद्योग आरडी नजीम के माध्यम से प्रदेश सरकार को सौंपा।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 45 सीटों पर सिंगल नाम में बनी सहमति
हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक बुधवार को दिल्ली में हुई। दोपहर 3 बजे शुरू हुई बैठक करीब 7 घंटे तक चली। सूचना के अनुसार बैठक में पार्टी विधायकों के साथ ही एआईसीसी सचिवों की टिकट पर मोहर लग गई है। इसके साथ ही 2 पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कौल सिंह और कुलदीप कुमार का भी टिकट फाइनल है जबकि ठियोग सीट पर पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर पर पेंच फंस गया है।

मंडी में 24 सितम्बर को नहीं उड़ा पाएंगे ड्रोन, हथियार व गोला-बारूद लाने पर प्रतिबंध
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित मंडी दौरे के दृष्टिगत कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए 24 सितम्बर को मंडी शहर में ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकेगा, वहीं पैराग्लाइडिंग तथा यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल) उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में एसडीएम सदर मंडी रितिका जिंदल ने आदेश जारी किए हैं। आदेशों के मुताबिक मंडी शहर तथा आसपास के क्षेत्र में 24 सितम्बर को प्रात: 6 बजे से सायं 7 बजे तक ड्रोन, पैराग्लाइडिंग तथा यूएवी उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। 

हाटी समुदाय को ट्राइबल का दर्जा देने के मामले में केंद्र व राज्य सरकार को हाईकोर्ट का नोटिस
सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को ट्राइबल का दर्जा देने के मामले में हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने केंद्र व हिमाचल सरकार को नोटिस जारी किया है। मुख्य न्यायाधीश ए. सैयद और न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ की खंडपीठ ने 4 सप्ताह में पूरी जानकारी तलब की है। सिरमौर जिले के ट्रांसगिरि क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की सिफारिश के निर्णय को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। 

बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित हिमाचल की चोटियों पर हिमपात
हिमाचल में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित लाहौल-स्पीति जिले की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बारालाचा और तंगलंगला में ताजा बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग को सैलानियों सहित सभी तरह के वाहनों के लिए बंद कर दिया है। मनाली से जाने वाले वाहनों को आगामी आदेशों तक दारचा में रोका जाएगा।

हिमाचल की अहिदा सरमाई बनीं मिस इंडिया डाऊन सिंड्रोम फर्स्ट रनरअप
पहली बार आयोजित मिस-मिस्टर इंडिया विद डाऊन सिंड्रोम पेजैंट में हिमाचल की बिटिया ने मिस इंडिया डाऊन सिंड्रोम फर्स्ट रनरअप का खिताब व टैलेंट राऊंड का विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया है। देहरा से संबंधित अहिदा सरमाई ने यह उपलब्धि प्राप्त की है। मिस-मिस्टर इंडिया विद डाऊन सिंड्रोम युक्त भारतीयों के लिए विश्व का पहला पेजैंट रायपुर में आयोजित किया गया। 

शिक्षक ने 5वीं कक्षा की छात्राओं से कर डाली ऐसी गंदी हरकत
कुल्लू जिले के तहत आनी उपमंडल में एक स्कूल के शिक्षक पर 2 नाबालिग छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें करने को लेकर मामला दर्ज कर लिया गया है, जबकि आरोपित अध्यापक पुलिस गिरफ्त से बाहर है। वहीं पुलिस आरोपित अध्यापक की तलाश में जुटी है। उपमंडल आनी की एक प्राथमिक पाठशाला के शिक्षक पर 5वीं कक्षा की छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखाने का आरोप है जिस पर आनी थाना पुलिस ने अध्यापक के खिलाफ पोक्सो एक्ट और एट्रोसिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

सचिव कार्मिक और डीजीपी की कार्यप्रणाली पर हाईकोर्ट ने की ये टिप्पणी
प्रदेश उच्च न्यायालय ने पुलिसकर्मी को पदोन्नति की तारीख से वित्तीय लाभ न देने के मामले में सचिव कार्मिक और पुलिस महानिदेशक की कार्यप्रणाली पर कड़ी प्रतिकूल टिप्पणी दर्ज की है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने निर्णय में कहा कि दोनों अधिकारियों को कानून का पर्याप्त ज्ञान होने के कारण उनसे यह अपेक्षा की जाती है कि वे अज्ञानता का ढोंग नहीं करेंगे। 

हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन से देवभूमि में भी प्रशंसक गमगीन
माया नगरी मुम्बई में बॉलीबुड में बतौर हास्य कलाकार देश-दुनिया में प्रसिद्ध राजू श्रीवास्तव कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन उनकी यादें देश के प्रशंसकों में हमेशा जिंदा रहेंगी। यही नहीं, राजू श्रीवास्तव के देहांत से देवभूमि हिमाचल कुल्लू में भी उनके प्रशंसक गमगीन हैं, ऐसे में पूरा देश राजू श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दे रहा है।

जेओए (आईटी)-817 के अभ्यर्थियों ने सरकार को दी आंदोलन की चेतावनी
जेओए (आईटी) पोस्ट कोड-817 के अभ्यर्थियों ने नियुक्तियों को लेकर सरकार के खिलाफ आवाज उठाने की चेतावनी दी है। अभ्यर्थियों को आचार संहिता का डर सताने लगा है, ऐसे में उन्होंने सरकार से जल्द उक्त कोड की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है। वर्ष 2018 से चल रही इस भर्ती प्रक्रिया में नियुक्ति को लेकर लगातार अभ्यर्थी सरकार के समक्ष ज्ञापन के माध्यम से मांग उठाते रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!