हिमाचल में मानसून ने बरपाया कहर, सरकार के खिलाफ ध्वनिमत से गिरा विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 12 Aug, 2022 06:49 AM

hp top 10 news

हिमाचल प्रदेश में मानसून ने भारी तबाही मचाई है। चम्बा के भरमौर, कुल्लू के आनी व शिमला के नेरवा में बादल फटने की घटनाओं में करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया है। विधानसभा के मानसूत्र सत्र में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में मानसून ने भारी तबाही मचाई है। चम्बा के भरमौर, कुल्लू के आनी व शिमला के नेरवा में भारी बारिश के चलते कई गाड़ियों मलबे में दब गईं, जिससे करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया है। भूस्खलन की चपेट में आकर एक महिला व उसकी दोहती भी मौत का ग्रास बन गए। विधानसभा के मानसूत्र सत्र में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया। चर्चा के लिए कम समय दिए जाने के विरोध में विपक्ष ने सदन से वाकआऊट कर दिया। इंदौरा में मूसलाधार बारिश के दौरान 3 साल के मासूम की नाली में बहने से मौत हो गई। मंडी के 7 मील में एक जीप पर पहाड़ी से पत्थर गिर गए, जिससे जीप को अच्छा खासा नुक्सान हुआ है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, विपक्ष ने किया वाकआऊट
विधानसभा के मानसूत्र सत्र में विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया। वीरवार को सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई लेकिन जब मुख्यमंंत्री के जवाब देने का समय आया तो विपक्षी सदस्य चर्चा के लिए कम समय दिए जाने के विरोध में सदन से वाकआऊट कर गए। इससे पूर्व जब विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को जवाब देने के लिए कहा तो विपक्षी सदस्य अपनी-अपनी सीटों पर खड़े हो गए और हंगामा करने लगे। 

कुल्लू में भूस्खलन की चपेट में आई नानी व दोहती की मौत, सोलन में NH धंसा
हिमाचल प्रदेश में बुधवार रात से जारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। कुल्लू जिले के आनी में शिल्ली पंचायत के खदेड़ गांव में बादल फटने से रिहायशी मकान भूस्खलन की चपेट में आ गया। मकान के मलबे में दबकर 62 वर्षीय महिला चबेलू देवी और उनकी 16 वर्षीय दोहती प्रितिका की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भारी बारिश के कारण एक ही दिन में 4 लोगों की मौत हुई है।

आनी में बादल फटने से आई बाढ़ ने मचाई तबाही
कुल्लू जिले के आनी में भारी वर्षा के बीच आनी के गुगरा नामक स्थान के पास बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। यहां बादल फटने से आई भयंकर बाढ़ के कारण एक चिलिंग प्लांट सहित 4 कारें व 2 मोटरसाइकिल बह गए हैं। देहुरी खड्ड में बाढ़ के कारण आनी बाजार के पुराने बस अड्डे पर 12 दुकानों का नामोनिशान मिट गया। 

नेरवा में भारी बारिश का तांडव, बाढ़ में 3 कारें और एक पिकअप जीप बही
भारी बारिश ने नेरवा में वीरवार को सुबह के समय खूब तबाही मचाई। करीब साढ़े 3 घंटे हुई तेज बारिश के चलते शाल्वी नदी सहित सभी खड्डें व नाले पूरे उफान पर हैं। नेरवा बाजार के बीच से होकर बहने वाले दयांडली नाले में बाढ़ के साथ मलबा आने से 3 कारें और एक पिकअप बह गई, जबकि एक कार और एक बोलैरो जीप को मौके पर आए स्थानीय लोगों ने लोहे की जंजीरों से बांध कर बहने से बचा लिया।

इंदौरा में 3 साल के मासूम को ऐसे मिली खौफनाक मौत
वीरवार को हुई मूसलाधार बारिश ने इंदौरा के एक 3 वर्षीय बच्चे की जान ले ली। जानकारी के अनुसार उक्त बच्चा अपने ही घर के बाहर पानी के निकास के लिए बनाई गई नाली, जिसमें वर्षा के कारण काफी पानी भर गया था उसमें गिर गया व बहकर लगभग 60-70 मीटर दूर चला गया। थोड़ी देर तक जब परिजनों को बच्चा नजर नहीं आया तो ढूंढने पर वह अचेत अवस्था में पड़ा मिला।

भरमौर में बादल फटा, बाढ़ से कंपनी की मशीनरी व स्टोर बहा, वैली ब्रिज क्षतिग्रस्त
बादल फटने से भरमौर क्षेत्र के प्रंघाला नाला व आहला नाला में बाढ़ आ गई। सठली (आहला) नाला में आई बाढ़ के कारण एमसीसी कंपनी के क्रशर प्लांट के नजदीक एक कंप्रैशर, एक स्टोर तथा उसमें रखा सामान रावी नदी में बह गया है। क्रशर प्लांट को भी भारी नुक्सान हुआ है। वहीं प्रंघाला नाले का जलस्तर बढ़ने से वैली ब्रिज फिर से क्षतिग्रस्त हो गया है। 

मनाली-चंडीगढ़ एनएच-21 पर 7 मील में जीप पर गिरे पत्थर
मंडी जिला में बुधवार रात से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया है। बारिश के कारण नाले-खड्डें उफान पर है। मनाली-चंडीगढ़ एनएच-21 पर पंडोह के पास पहाड़ी से पत्थर आने से सड़क यातायात के लिए पूरी तरह से बाधित हो गया है। पहाड़ी से पत्थर आने से एक जीप इसकी चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गई है। दोनों तरफ पत्थर गिरे है बीच में वोल्वो बस, एक ट्रक और एक जीप फंसी है।

पति ने तेजधार हथियार से पत्नी की हत्या करने के बाद खुद लगाया फंदा
बद्दी के तहत फेस-2 में उत्तर प्रदेश निवासी व्यक्ति ने पहले अपनी पत्नी को तेजधार हथियार से मौत के घाट उतार और बाद में खुद पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है और दोनों के शवों को कब्जे में ले लिया है। यह घटना वीरवार शाम की है। वारदात के समय दंपति के 2 बच्चे पड़ोसी के घर में मौजूद थे।

मणिमहेश यात्रा से पहले भरमौर-हड़सर मार्ग पर बादल फटे
आधिकारिक तौर पर 19 अगस्त से शुरू हो रही उत्तर भारत की प्रसिद्ध पवित्र मणिमहेश यात्रा से पहले वीरवार को भरमौर-हड़सर मार्ग पर 2 जगह बादल फटने से प्रंघाला नाला व आला नाला उफान पर हैं। बादल फटने से प्रंघाला नाला में निर्माणाधीन वैली ब्रिज मुरम्मत के बाद एक बार ढह गया है। यहां सड़क का नामोनिशान मिट गया है। 

जब भाइयों को राखी बांधने निकली बहनों के साथ HRTC बस में हुआ कुछ ऐसा
एचआरटीसी बस के अंदर बैठ कर भी छाता तानकर सफर करना पड़ रहा है। निगम की इंदौरा-भरमौर बस सेवा में यह दृष्य देखने को मिला। सुबह-सुबह महिलाएं अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए मायके जाने के लिए एचआरटीसी बस में बैठ तो गईं मगर बस की छत से टपकते पानी से सवारियों के कपड़े भीगने लगे।

कुल्लू में नष्ट किए 5 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत को नशामुक्त बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान और 15 अगस्त तक 75 हजार किलोग्राम नशीले पदार्थ नष्ट करने का लक्ष्य हासिल करने की कड़ी में कुल्लू जिले में 110 किलोग्राम भांग-चरस और 06.02 किलोग्राम हैरोइन एवं चिट्टा नष्ट किया गया है। 

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!