आखिर कितने लोगों की जान लेगी यह खूनी नहर, जानिए कारण

Edited By Ekta, Updated: 20 Sep, 2018 12:44 PM

how many people will kill this khooni canal

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की खूनी नहर के नाम से मशहूर बीएसएल नहर आखिर और कितने लोगों की जान लेगी, यह एक बड़ा सवाल है। सुंदरनगर में मंगलवार देर रात एनएच-21 पर नरेश चौक के समीप एक जीप व तेल से भरे टेंकर के गिरने के मामले ने बीबीएमबी प्रशासन व लोक...

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की खूनी नहर के नाम से मशहूर बीएसएल नहर आखिर और कितने लोगों की जान लेगी, यह एक बड़ा सवाल है। सुंदरनगर में मंगलवार देर रात एनएच-21 पर नरेश चौक के समीप एक जीप व तेल से भरे टेंकर के गिरने के मामले ने बीबीएमबी प्रशासन व लोक निमार्ण विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं। पिछले काफी लंबे समय से बीबीएमबी प्रशासन द्वारा बीएसएल परियोजना के अंतर्गत बनी कई किलोमीटर लंबी नहर की मजबूत फैंसिंग का मामला ठंठे बस्ते में डाल कर रखा हुआ है। इस कारण आज दिन तक सैकड़ों लोग व बेजुबान जानवर नहर में कमजोर फैंसिंग के कारण काल के ग्रास बन चुके हैं। 
PunjabKesari

हैारनी बात यह है कि बीबीएमबी हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देशों के बावजूद भी फैंसिग करवाने को लेकर अपनी कुंभकर्णी नींद से नहीं जाग रहा है। अगर समय रहते बीबीएमबी प्रशासन द्वारा बीएसएल परियोजना के अंतर्गत बनी नहर की मजबूत फैंसिंग करवाई गई होती तो इस हादसे में तीन लोगों के लापता होने की सूचना नहीं होती। वहीं गत महीनों से लोक निमार्ण विभाग सुंदरनगर से डडोर तक एनएच-21 के भाग पर पड़े हुए सैंकड़ों जानलेवा गड्ढे कई दुर्घटनाओं का कारण बने हुए हैं। बेशक सूबे के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने लोक निमार्ण विभाग के आला अधिकारियों को 10 दिनों में इन जानलेवा गड्डों को भरने के कड़े आदेश दिए गए हैं, लेकिन मुख्यमंत्री अपने गृह जिला में इन गड्ढों के कारण हुए इस दर्दनाक हादसे ने विभाग की पोल खोल कर रख दी है। अब देखना होगा की इस हादसे के बाद बीबीएमबी प्रसाशन जायेगा या और किसी बड़े हादसे का इंतजार करेगा।

हादसे के बाद स्थानीय लोगो में बीबीएमबी प्रशासन और प्रदेश सरकार के खिलाफ भारी रोष दिखा। स्थानीय निवासी केशव नायक का कहना है कि भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड की प्रबंधन समिति और मुख्य अभियंता लोगो की सुरक्षा के लिए बिलकुल भी चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि नहर के किनारे जो पैरपीट लगे हैं वो कई दशक पुराने हैं और ऐसी घटिया रेशों से बनाए गए हैं जिससे वाहन यो क्या कोई पशु या जानवर भी सुरक्षित नहीं है। इसके लिए बीबीएमबी और केंद्र सरकार को ध्यान देगा होगा ताकि लोग सुरक्षित रह सके।

सामाजिक वसुधा संस्था के अध्यक्ष सूरज धीमान ने भी बीबीएमबी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया है। उन्होंने बीबीएमबी चैयरमेन डीके शर्मा से मांग की है कि जल्द नहर के किनारे फेंसिंग करवाई जाए, ताकि इस तरह के और हादसे सामने न आए। बीएमबी के चैयरमेन डीके शर्मा का कहना है कि नहर के किनारे कई जगह सुरक्षा दीवार लगाई गई है, अगर नहर के किनारे फैंसिंग की जाती है तो नहर की सुंदरता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। लेकिन जहां पर भी कमी है वहां पर फैंसिंग की उचित व्यवस्था की जाएगी। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!