New Year को सजने लगे होटल, कुल्लवी वाद्य यंत्रों से गूंजी मनाली

Edited By Vijay, Updated: 27 Dec, 2018 09:09 PM

hotels decorated for new year echo sound of kullvi instruments at manali

क्रिसमस के बाद अब न्यू ईयर इव नजदीक आते ही पर्यटन नगरी मनाली कुल्लवी देव वाद्य यंत्रों से गूंजने लगी है। इस बार न्यू ईयर के आगमन पर कुल्लू-मनाली के पहाड़ बर्फ से लद गए हैं। बर्फ के फाहों की उम्मीद लिए सैलानियों का मनालीआना शुरू हो गया है जबकि मनाली...

कुल्लू (दिलीप): क्रिसमस के बाद अब न्यू ईयर इव नजदीक आते ही पर्यटन नगरी मनाली कुल्लवी देव वाद्य यंत्रों से गूंजने लगी है। इस बार न्यू ईयर के आगमन पर कुल्लू-मनाली के पहाड़ बर्फ से लद गए हैं। बर्फ के फाहों की उम्मीद लिए सैलानियों का मनालीआना शुरू हो गया है जबकि मनाली के 70 प्रतिशत होटल अभी से पैक चल रहे हैं। वहीं मौसम भी सैलानियों व पर्यटन व्यवसायियों की उम्मीद पर खरा उतरने लगा है। पर्यटन निगम सहित सभी बड़े होटलों ने पर्यटकों के लिए नववर्ष संध्या की विशेष व्यवस्था की है। पिछले दिनों से बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक वाहनों में बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है। हररोज सैंकड़ों वाहन पर्यटन नगरी मनाली में दस्तक देने लगे हैं।

मनाली के पर्यटन स्थलों में बढ़ी सैलानियों की चहलकदमी

मनाली के पर्यटन स्थल सोलंग, कोठी, पलचान, नेहरुकुंड, हडिंबा परिसर, मनाली गांव, वशिष्ठ, जगतसुख व नग्गर में सैलानियों की चहलकदमी बढ़ गई है, जिससे पर्यटन के कारोबार से जुड़े व्यवसायियों का कारोबार भी चल पड़ा है। कसोल होटल व्यवसायी किशन राणा ने बताया कि मनाली में पर्यटन कारोबार गति पकडऩे लगा है। बर्फबारी होने से पर्यटकों का सैलाब उमड़ रहा है। होटल हिलटॉप के संचालक सुशील चंदेल का कहना है कि नववर्ष की संध्या को लेकर मनाली में सैलानियों का सैलाब उमडऩे लगा है। उनका कहना है कि पिछले दिनों से सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिससे उम्मीद बंधी है कि इस बार न्यू ईयर पर मनाली में बेहतर कारोबार होगा।

क्लब हाऊस में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

होटल मनाली इन के प्रबंधन गौतम का कहना है कि न्यू ईयर इव के लिए उन्होंने सैलानियों के लिए कुुल्लवी नाटी की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि अधिकतर होटल इन दिनों कुल्लवी वाद्य यंत्रों से गूंज रहे हैं। सैलानी कुल्लवी नाटी का आनंद ले रहे हैं और कुल्लवी संस्कृति से भी रू-ब-रू हो रहे हैं। पर्यटन निगम मनाली के डी.जी.एम. अरविंद सेन ने बताया कि पर्यटन निगम पर्यटकों की नववर्ष संध्या को विशेष बनाने के लिए क्लब हाऊस में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। जहां 3500 रुपए प्रति कप्पल अदा कर सैलानी नववर्ष की संध्या मना सकते हैं।

नववर्ष की संध्या को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करे प्रशासन

उधर, होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ी है तथा कल से हो रही बर्फबारी से मनाली में सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ेगा, जिससे यहां के पर्यटन कारोबार को गति मिलेगी। टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष गुप्त राम मारुति ने जिला प्रशासन से आग्रह किया कि नववर्ष की संध्या को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त की जाए ताकि सैलानियों को ट्रैफिक जाम का सामना न करना पड़े।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!