छोटी काशी में भगवान संग मनाई होली, DJ की धुनों पर जमकर उड़ा गुलाल (Watch Pics)

Edited By Vijay, Updated: 20 Mar, 2019 04:49 PM

holi celebrated with god in small kashi

छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी जिला में होली का त्यौहार बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यहां परंपरा रही है कि होली से एक दिन पहले यहां होली का त्यौहार मनाया जाता है। मंडी की होली की खास बात यह भी है कि यहां पर होली भगवान के साथ मनाई...

मंडी (नीरज): छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी जिला में होली का त्यौहार बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यहां परंपरा रही है कि होली से एक दिन पहले यहां होली का त्यौहार मनाया जाता है। मंडी की होली की खास बात यह भी है कि यहां पर होली भगवान के साथ मनाई जाती है और सबसे पहले भगवान को रंग लगाकर दूसरों को रंग लगाया जाता है।
PunjabKesari, Holi Festival Image

बता दें कि भगवान श्रीकृष्ण के रूप राज माधवराय को मंडी के राजा ने अपना राजपाठ सौंप दिया था, जिसके बाद वह मंडी रियासत के राजा बन गए थे। तभी से यह परंपरा चली आ रही है। बुधवार को दोपहर करीब 2 बजे तक सभी ने एक-दूसरे को जमकर गुलाल लगाया और होली का त्यौहार मनाया।
PunjabKesari, Holi Festival Image

उसके बाद राज माधवराय की पालकी पूरे शहर की परिक्रमा करने निकली और जैसे ही यह परिक्रमा संपन्न हुई तो उसके बाद मंडी शहर का होली का त्यौहार भी संपन्न हो गया।
PunjabKesari, Holi Festival Image

मंडी शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर हिमाचल करियर की तरफ से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी डी.जे. का इंतजाम किया गया था।

PunjabKesari, Holi Festival Image

डी.जे. की धुनों पर लोगों ने जमकर डांस किया और गुलाल उड़ाकर रंगों के इस पर्व की खुशियों को सभी के साथ सांझा किया। यहां पर न सिर्फ स्थानीय बल्कि बाहर से आए लोगों ने भी होली का त्यौहार मनाया और एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई दी।
PunjabKesari, Holi Festival Image

मंडी की होली की खास बात यह है कि यहां पर न तो लठमार होली होती है और न कीचड़ वाली होली। बड़ी बात यह भी है यहां पर किसी भी अनजान को रंग नहीं लगाया जाता है।
PunjabKesari, Holi Festival Image

लड़कियां और महिलाएं भी इस त्यौहार को पूरे उत्साह के साथ मनाती हैं क्योंकि उन्हें मालूम होता है कि कोई भी अनजान शख्स उन्हें रंग नहीं लगाएगा।
PunjabKesari, Holi Festival Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!