विधानसभा बजट सत्र का पहला दिन, प्रियंका पर टिप्पणी करने वालों के खिलाफ मोर्चा, पढ़ें खास खबरें

Edited By kirti, Updated: 04 Feb, 2019 04:03 PM

himachal wrap up

2019-20 के बजट सत्र के पहले दिन की सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत विधानसभा में पहुंच चुके है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक सड़क हादसा हो गया है। प्रियंका गांधी पर रोज-रोज हो रहे राजनीतिक हमले अब व्यक्तिगत होने लगे...

शिमला:2019-20 के बजट सत्र के पहले दिन की सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत विधानसभा में पहुंच चुके है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक सड़क हादसा हो गया है। प्रियंका गांधी पर रोज-रोज हो रहे राजनीतिक हमले अब व्यक्तिगत होने लगे हैं। शिलाई में एक सनसनी मामला सामने आया। स्कूल बस हादसे मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएवीएन स्कूल ददाहू पर कार्रवाई करते हुए 9वी व 10वीं कक्षा की मान्यता रद्द कर दी है। सोलन जिले में कसौली पुलिस ने अवैध बिरोजे के 227 टीनों के साथ 3 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा पहुंचे गवर्नर देवव्रत
2019-20 के बजट सत्र के पहले दिन की सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत विधानसभा में पहुंच चुके है। विधानसभा परिसर में पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इतना ही नहीं राज्यपाल को पुलिस ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। इस दौरान उन्होंने सदन में अपने अभिभाषण में कहा कि जय राम ठाकुर की सरकार ने एक साल में बेहतरीन काम करते हुए सबका साथ सबका विकास को आधार बनाते हुए अपने कार्यकाल के पहले वर्ष में वादे पूरे करने की दिशा में प्रयास किए है। उत्पादन की लागत का 150 प्रतिशत किए जाना खरीद का किसानों के लिए प्रयास है।

गहरी खाई में गिरी निजी बस
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां निजी बस गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में डेढ़ दर्जन यात्री घायल बताए जा रहे है। हादसा पालमपुर के नगरी के पास हुआ। जहां यह बस संधाेल से धर्मशाला जा रही थी वह सड़क से नीचे लुढ़क गई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर रवाना हुआ है। वहीं स्थानीय लोगों ने बस में सवार यात्रियों को बाहर निकाला और उन्हें इलाज के लिए गोपालपुर और पालमपुर के चिकित्सालय पहुंचाया। जहां उनका उपचार चल जा रहा है।

प्रियंका पर टिप्पणी करने वालों के खिलाफ मोर्चा
प्रियंका गांधी पर रोज-रोज हो रहे राजनीतिक हमले अब व्यक्तिगत होने लगे हैं, जिसके खिलाफ अब राष्ट्रीय महिला कांग्रेस ने बड़ी मुहिम चलाने का फैसला लिया है। जिसके चलते हिमाचल महिला कांग्रेस की अध्यक्ष जैनब चंदेल ने कहा कि महिलाओं पर राजनीतिक ही नहीं बेहद व्यक्तिगत टिप्पणियां भी की जा रही हैं। जिसका शिकार खुद प्रियंका गांधी भी हो गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रियंका के खिलाफ सोशल मीडिया पर चल रहे डर्टी कैम्पेन को महिला कांग्रेस बहुत ही गंभीरता से ले रही है। ऐसे में महिला कांग्रेस आज शिमला में डिजेपी को उन तमाम नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज कराएगी, जिसकी एक कॉपी साईबर क्राइम, और महिला आयोग को भी देगी। जिन्होंने प्रियंका के खिलाफ आपत्तिजनक बयानबाजी की है।

शिलाई में खेलते-खेलते छत से गिरा बच्चा
हिमाचल प्रदेश के शिलाई में एक सनसनी मामला सामने आया है। जहां 3 वर्षीय मासूम की खेलते-खेलते मौत हो गई। जानकारी शिलाई के अंतर्गत बांदली पंचायत रविवार शाम के समय अक्षित पुत्र देवेंद्र सिंह गांव के बच्चों के साथ छत पर खेल रहा था। छत मैं रेलिंग न होने से खेलते खेलते छत से गिर गया। जिस कारण उसे सिर में काफी चोटें आई। परिजनों ने प्राइवेट गाड़ी से शिलाई अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने उसकी हालत नाजुक होने के चलते उसे पांवटा के लिए रेफर कर दिया। लेकिन पांवटा जाते समय बच्चे ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

सवालों के घेरे में यह Private bank
नाहन में एक प्राइवेट बैंक पर धोखाधड़ी मामले में नया मोड़ आया है। यहां बैक ने तीन लोगों पर नकली सोना थमा कर बैंक को लाखों रुपए का चूना लगाने के आरोप लगाए थे। मगर अब यहां बैंक ही सवालों के घेरे में आ गया है। पुलिस द्वारा लैब में जांच करवाए जाने के बाद यह सोना सही पाया गया है। बैंक का आरोप था की 3 लोगों ने नकली सोना थमाकर बैंक से 17 लाख रुपए का लोन लिया है मगर अब बैंक के आरोप गलत साबित हुए है। पुलिस बैंक द्वारा करवाई गए FIR को भी निरस्त करने जा रही है। पुलिस ने जुन्गा लैबोरेट्री में सोने की जांच करवाई तो पाया गया जिस सोने को आईसीआईसी आई बैंक प्रबंधन नकली बता रहा है वह 18 कैरेट का असली सोना है जिसके बाद अब पुलिस बैंक प्रबंधन के खिलाफ 182 के तहत मामला दर्ज करने की तैयारी कर रही है।

ज्वेलर्स की दुकान में चोरों ने किया हाथ साफ
पुलिस चाहे कितने भी दावे कर ले लेकिन सुंदरनगर में चोरी की वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही। अभी सुंदरनगर में सड़क किनारे खड़ी गाड़ी से हुई चोरी का मामला थमा भी नहीं था कि एक और चोरी की वारदात सामने आ गई है। ताजा मामले में सुंदरनगर के भोजपुर बाजार में रविवार रात करीब 3 बजे चोरों ने एक ज्वेलर्स की दुकान का ताला तोड़कर अंदर रखे हजारों के चांदी के आभूषणों पर अपना हाथ साफ कर दिया।

रेणुका स्कूल बस हादसे को लेकर अब सरकार ने लिया बड़ा एक्शन
स्कूल बस हादसे मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएवीएन स्कूल ददाहू पर कार्रवाई करते हुए 9वी व 10वीं कक्षा की मान्यता रद्द कर दी है। बोर्ड ने यह संज्ञान डीसी सिरमौर के अनुमोदन पर किया है। जिसमें डीसी ने मामले की जांच रिपोर्ट के आधार पर स्कूल की मान्यता रद्द करने का आग्रह किया था। बता दें कि स्कूल बस हादसे में 7 बच्चों सहित चालक की भी जान गई थी। अब पहली से आठवीं कक्षा तक मान्यता को लेकर फैसला शिक्षा विभाग को लेना है। हादसे की मिजिस्ट्रियल जांच की जिम्मेदारी संगड़ाह के एसडीएम को सौंपी।

कसौली पुलिस के हाथ लगी सफलता
सोलन जिले में कसौली पुलिस ने अवैध बिरोजे के 227 टीनों के साथ 3 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। दरअसल पुलिस ने चंडी गांव में एक ट्रक को रोककर चैक किया तो इस ट्रक के अंदर बिरोजे के 227 टीन थे। ट्रक चालक से जब पुलिस ने बिरोजे के लेकर परमिट मांगा तो पाया गया कि परमिट में कुछ काटछांट हुई है। इससे पुलिस को शक हुआ कि परमिट के साथ छेड़छाड़ की गई है।

रिश्वत कांड में फंसे पूर्व SDM पर लगा एक और बड़े घोटाले का आरोप
पांवटा साहिब के पूर्व एसडीएम एच एस राणा इस समय एक क्रेशर के ज्वाइंट इंस्पेक्शन की फाइल पर बैक डेट में साइन करने की एवज में एक लाख रुपए रिश्वत लेने के आरोप में फंसे हैं और एसएस राणा जुडिशल कस्टडी में है। बता दें कि अगर सिरमौर डीसी ने अर्जी मंजूर की तो राणा पर एक और जांच शुरू हो सकती है और उनके खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज हो सकती है। आरोप बेहद गंभीर है। नगर परिषद में रहते हुए लगभग तीन करोड़ के कामों में धांधलियां की हैं और विभिन्न विकास कार्यों में बिना टेंडर लगाए चहते ठेकेदारों को बहुत ऊंचे दामों पर काम बांट दिए थे।

हमीरपुर में 2 किसानों ने अपनाई जीरो बजट खेती
प्रदेश सरकार द्वारा जीरो बजट खेती को बढावा देने के लिए प्रयास रंग ला रहे है जिसके चलते ही हमीरपुर में जीरोबजट की खेती में दो किसान जुटे हुए है जिससे उनकी आर्थिक आमदनी भी बढ़ रही है। हमीरपुर के समराला और चैकी कनकरी में जीरो बजट की खेती में जुटे किसानों के अनुसार पहले जीरो बजट खेती को किसान कम पंसद कर रहे थे लेकिन धीरे धीरे किसान जीरो बजट की खेती की ओर आकर्षित हुए है। हमीरपुर जिला के समराला गांव के मुनीष ने साल 2007 से खेती को व्यवसाय के रूप में अपनाया है और अपनी खेतों में फसल की पैदावार के लिए आज तक कीटनाषकों का उपयोग करते आए थे लेकिन जबसे प्रदेश में सरकार द्वारा जीरो खेती को बढावा दिया गया तब से उन्होंने अपने खेतों व फसलों को कीटनाष्कों से दूर करने का मन बनाया।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!