शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन में हिमाचल अव्वल, इतने करोड़ का मिला ईनाम

Edited By Vijay, Updated: 27 Jan, 2020 07:25 PM

himachal top in successful operation of urban livelihoods mission

दीनदयाल उपाध्याय शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए उत्तर-पूर्व एवं हिमालयन राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को पहले स्थान पर चुना गया। पुरस्कार स्वरूप भारत सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान एवं प्रशस्ति...

ज्वालामुखी (नितेश): दीनदयाल उपाध्याय शहरी आजीविका मिशन के सफल संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए उत्तर-पूर्व एवं हिमालयन राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को पहले स्थान पर चुना गया। पुरस्कार स्वरूप भारत सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत नगर पालिका परिषद ज्वालामुखी में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला के अवसर पर शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने उक्त जानकारी दी। इस अवसर पर जीके एजुकेशनल ट्रस्ट, आईआईएसडी, डीएवी-आईटीसी, आईआरआईएस लर्निंग और कल्पना चावला संस्थान के साथ दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत एमओयू भी हस्ताक्षरित किए गए।
PunjabKesari, Minister Sarveen Chaudhary Image

कौशल शिक्षा ग्रहण करना और तकनीक को सीखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए : धवाला

इस अवसर पर योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला के कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पूरे प्रदेश में महिलाएं अभुतपूर्व कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं परिवार की संचालक हैं तथा उनके सशक्त होने से पूरा परिवार और अंतत: पूरा प्रदेश सशक्त होगा। उन्होंने कहा कि आज का युग तकनीक और कौशल का युग है अथवा कौशल शिक्षा ग्रहण करना और तकनीक को सीखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
PunjabKesari, Exhibition Image

स्वयं सहायता समूहों की प्रदशर्नी का किया अवलोकन

उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत प्रदेश ने बहतर प्रदर्शन किया है, जिससे बहुत-सी महिलाओं को स्वयं सहयता समूहों के माध्यम से आजीविका अर्जित करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। इस मौके पर मंत्री सरवीण चौधरी व रमेश धवाला ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदशर्नी का अवलोकन कर उनकी कृतियों की सराहना की। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक शहरी विकास विभाग केसी गौड़, एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा, अध्यक्ष नगर परिषद भावना सूद, विभिन्न नगर निकायों के कार्यकारी अधिकारी व अन्य उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!