हिमाचल ने साक्षरता की दृष्टि से भरे लंबे कदम : श्री विजय चोपड़ा

Edited By Vijay, Updated: 08 Jun, 2019 10:54 PM

himachal take long steps towards literacy shri vijay chopra

हिमालय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा शोध संस्थान पालमपुर विवेकानंद मैडीकल ट्रस्ट कायाकल्प द्वारा नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ट्रस्ट की ओर से पंजाब केसरी समूह के प्रधान संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी का नागरिक अभिनंदन किया...

पालमपुर (भृगु): हिमालय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा शोध संस्थान पालमपुर विवेकानंद मैडीकल ट्रस्ट कायाकल्प द्वारा नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ट्रस्ट की ओर से पंजाब केसरी समूह के प्रधान संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी का नागरिक अभिनंदन किया गया। श्री विजय कुमार चोपड़ा जी ने ट्रस्ट द्वारा उन्हें सम्मान देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि शांता कुमार अपने आप महान व्यक्तित्व हैं जो लिखते बहुत अच्छा हैं, बोलते बहुत अच्छा हैं और काम भी बहुत अच्छा करते हैं। उन्होंने समाज में गिरते सामाजिक मूल्यों पर चिंता प्रकट की और कहा कि हमें अपने बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए।

खेतों में नहीं अपितु विदेशों की ओर जा रही पंजाब की नई पीढ़ी

उन्होंने कहा कि यह स्थिति उस समाज में उभरी है जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दम भरता है। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी के संस्थापक लाला जगत नारायण जी द्वारा महा पंजाब की परिकल्पना की गई परंतु ऐसा नहीं हुआ तथा आज पंजाब एक सीमांत प्रदेश बनकर रह गया है तथा बॉर्डर के उस ओर से जाली करंसी, ड्रग्स तथा हथियार आ रहे हैं जबकि दूसरी ओर पंजाब की नई पीढ़ी खेतों में नहीं अपितु विदेशों की ओर जा रही है तथा इसी तर्ज पर शहरों के बच्चे भी अब बाहर जाने लग पड़े हैं।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ सुनिश्चित बनाना होगा बेटी बसाओ

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटी बसाओ को भी सुनिश्चित बनाना होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में यह एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है तथा इस समस्या के समाधान के लिए गंभीरता से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल ने साक्षरता की दृष्टि से लंबे कदम भरे हैं तथा इसका परिणाम है कि केरल के पश्चात हिमाचल देश का सबसे साक्षर राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के सड़क मार्ग अच्छे हैं तथा यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ हैं, जिस कारण यहां कच्चे मकान नहीं दिखते तथा लोगों के पास पक्के तथा सुंदर मकान हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल के लोग संबंध बनाकर रखना जानते हैं जो एक अच्छी बात है।

मां, मोबाइल तथा मूवीज ने बेटी के ससुराल में बसने को और कठिन बनाया

उन्होंने कहा कि मां, मोबाइल तथा मूवीज ने बेटी के ससुराल में बसने को और कठिन बना दिया है। उन्होंने कहा कि पहले न मोबाइल हुआ करते थे और लड़कियों की शादी भी दूरदराज क्षेत्र में हुआ करती थी परंतु अब एक ही गली में लड़की की शादी होने से मायके का दखल बढ़ा है, जिस कारण परिवार टूट रहे हैं।

स्वतंत्रता संग्राम, आपातकाल और आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष में रहा महत्वपूर्ण योगदान : शांता

पूर्व मुख्यमंत्री एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष शांता कुमार ने श्री विजय कुमार चोपड़ा जी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उनके लिए महत्वपूर्ण है कि ऐसी विभूति को सम्मानित करने का सौभाग्य मिला जिस परिवार ने स्वतंत्रता संग्राम, आपातकाल और आतंकवाद में संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि हिन्द समाचार अपने आप मे गौरवशाली संस्था है। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी समाचार पत्र व्यक्ति नहीं अपितु भारत की गौरवशाली संस्था है। उन्होंने कहा कि चुनाव और सक्रिय राजनीति को छोड़ कर अब वह अपना समय विवेकानंद ट्रस्ट में देंगे। उन्होंने कहा कि कायाकल्प देश के प्रमुख केंद्रों में एक है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट में एक वर्ष में सीनियर सिटीजन होम विश्रान्ति भी बनाया जा रहा है जिसमें 100 लोग रहने की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट पालमपुर में हृदय उपचार सुविधा आरंभ करने के प्रयास कर रहा है।

पंजाब केसरी ने बनाई लोगों के दिलों में जगह : परमार

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि समाज के लिए जनचेतना, लोगों की निष्पक्ष आवाज और लोकतंत्र को जीवित रखने का बहुमूल्य प्रयास श्री विजय कुमार चोपड़ा जी ने किया है। विपिन सिंह परमार ने कहा कि लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में जनहित के मुद्दों को उठाने का कार्य पंजाब केसरी ने किया है।

पंजाब केसरी ने स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति के सिद्धांत को बनाए रखा : प्रो. अशोक

समारोह की अध्यक्षता कर रहे कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफैसर अशोक कुमार सरयाल ने कहा कि श्री विजय कुमार चोपड़ा जी राष्ट्र प्रेमी हैं तथा उन्हें यह प्रेरणा अपने परिवार से मिली है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम से समाज निर्माण में पंजाब केसरी पत्र समूह ने एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक किसान खेत खलिहान में पढ़ता है तो समाज के उच्च पदों पर आसीन व्यक्ति भी पंजाब केसरी को गंभीरता से पढ़ते हैं।

पहली बार 8 वर्ष की आयु में आए थे पालमपुर

श्री विजय कुमार चोपड़ा जी ने कहा कि वह पहली बार पालमपुर 8 वर्ष की आयु में आए थे तथा अब 88 वर्ष की आयु में एक बार फिर पालमपुर आना हुआ है। उन्होंने कहा कि वह 2 बार पहले भी कायाकल्प आ चुके हैं परंतु अब कायाकल्प ने जो स्तर प्राप्त किया है वह उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि पालमपुर से उनका संबंध बहुत पुराना रहा है तथा वह पंडित अमरनाथ शर्मा तथा बुटेल परिवार के घर में बचपन में आ चुके हैं।

ये रहे मौके पर उपस्थित

समारोह में सांसद किशन कपूर, विधायक रवि धीमान, मुल्खराज प्रेमी, आशीष बुटेल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल, पूर्व विधायक प्रवीण कुमार, पूर्व निर्वाचन आयुक्त के.सी. शर्मा, कायाकल्प सलाहकार बोर्ड के सदस्य विक्रम शर्मा, कमल पाधा, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डा. राजीव भारद्वाज, शहीद कैप्टन विक्रम बतरा के पिता गिरधारी लाल बतरा, शहीद कैप्टन सौरभ कालिया के पिता डा. नरेंद्र कुमार कालिया, विनय शर्मा, चंचल शर्मा, मनोज सूद व नवनीत सूद सहित कई अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!