HP Board 12th Result OUT, हिमाचल में शुरू हुआ नामांकनों का दौर, पढ़िए दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 22 Apr, 2019 05:48 PM

himachal express

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 12वीं के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इसमें से 58949 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। हिमाचल बीजेपी से अंसतुष्ट...

शिमला: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 12वीं के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इसमें से 58949 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। हिमाचल बीजेपी से अंसतुष्ट सुरेश चंदेल ने आखिरकार कांग्रेस का हाथ थाम ही लिया। सुरेश चंदेल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समक्ष कांग्रेस ज्वाइन की। हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनावों में भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रत्याशी शिवलाल ठाकुर ने मंडी संसदीय सीट से सोमवार को नामांकन भरा। हिमाचल प्रदेश में सियासी पारा चढ़ने वाला है। प्रदेश के चार लोकसभा सीटों के लिए नामाकंन प्रक्रिया 22 से 29 अप्रैल तक चलेगी और 19 मई को मतदान होगा। शिमला लोकसभा सीट से पहला नामांकन पत्र रवि कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दाखिल किया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

HPBOSE: 12वीं का Result OUT, जानिए किसने मारी बाजी
हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 12वीं के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इसमें से 58949 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा रिजल्ट 62.01 फीसदी रहा। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने इसकी पुष्टि की है। परीक्षार्थी www.hpbose.org पर भी परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि 12वीं कक्षा में ऊना की अशमिता शर्मा ने टॉप किया है। डीएवी स्कूल की अशमिता ने 500 में से 482 (96.4%) अंक हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। दूसरे स्थान पर मंडी की साक्षी ठाकुर रही हैं। साक्षी ने 480 (96%) अंक हासिल किए हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 2018 की अपेक्षा इस बार 8% परीक्षा परिणाम कम रहा। पिछले साल परीक्षा देने वाले 72.89 फीसदी छात्र पास हुए थे। 

ना-ना करते आखिर कांग्रेस में शामिल हुए चंदेल 
हिमाचल बीजेपी से अंसतुष्ट सुरेश चंदेल ने आखिरकार कांग्रेस का हाथ थाम ही लिया। सुरेश चंदेल ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समक्ष कांग्रेस ज्वाइन की। सुरेश चंदेल ने दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ,प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल, प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर की मौजूदगी में भाजपा को छोड़ कांग्रेस का दामन थामा है। बता दें कि सुरेश चंदेल हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से तीन मर्तबा सांसद रहे हैं। इतना ही नहीं वह बीजेपी के हिमाचल के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

शादी समारोह में जा रहे लोगों के साथ दर्दनाक हादसा
सिरमौर जिले में एक सड़क हादसा हो गया है जहां एक कार 500 मीटर गहरी खाई में गिर गई है। हादसा रविवार देर शाम हरिपुरधार गेहल पर हुआ। जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यह सभी लोग एक शादी समारोह में जा रहे थे कि इकनी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मृतकों की पहचान गाड़ी चालक सुरेश कुमार (30)निवासी थोला, वीरेेंद्र सिंह(32)पुत्र गंगा राम निवासी रनवा, सुरेंद्र कुमार(38) निवासी काफलनु और मृतक सुरेंद्र कुमार की पत्नी 35 वर्षीय रक्षा देवी के रुप में हुई है। 

चिंतपूर्णी के जंगल में पेड़ से लटका मिला शव, मचा हड़कंप
चिंतपूर्णी थाना के तहत पड़ते थनीकपुरा के जंगल में एक अज्ञात व्यक्ति का शव पेड़ से लटका मिला है। मृतक व्यक्ति की उम्र 35 वर्ष के करीब लग रही है और पंजाब का रहने वाला माना जा रहा है। सूचना मिलने के बाद डीएसपी अंब मनोज जंबाल पर अधारित चिंतपूर्णी पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को पेड़ से नीचे उतारा। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्र्टमार्टम के लिए टांडा मेडिकल कालेज रेफर कर दिया है। वहीं पहचान के लिए स्थानीय लोगों सहित साथ लगते क्षेत्रों से भी संपर्क किया जा रहा है। प्रथम दृश्य में शव 20 दिन पुराना लग रहा है। 

हिमाचल में शुरू हुआ नामांकनों का दौर
हिमाचल प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनावों में भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रत्याशी शिवलाल ठाकुर ने मंडी संसदीय सीट से सोमवार को नामांकन भरा। जिला कुल्लू के निरमंड के रहने वाले भारतीय चेतना पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवलाल ठाकुर ने मंडी में एक सभा को संबोधित किया और एक रैली के बाद मंडी संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पेश किया। इससे पहले मीडिया से अनौपचारिक बातचीत के दौरान भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष व मंडी संसदीय सीट से प्रत्याशी शिवलाल ठाकुर ने कहा कि देश व प्रदेश में भारतीय चेतना पार्टी एक तीसरे विकल्प के रूप में काम करने की कोशिश करेगी। प्रत्याशी शिवलाल ठाकुर ने कहा कि देश व प्रदेश तभी आगे बढ़ सकता है जब जन कल्याण हो। 

HP Board 12th Result: जानिए Arts Topper की जुबानी सफलता की कहानी
हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के घोषित हुए 12वीं के रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियों ने अपना दबदबा बनाया है। आर्ट्स से प्रदेश भर में टॉप करने वाली लड़कियों की कहानी उन्हीं की जुबानी सुनिए। साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स की श्रेणियों में जिला ऊना से कुल 6 विद्यार्थी मैरिट में आए हैं। इनमें 4 बेटियां के नाम सूची में शामिल हुए हैं। जबकि दो बेटों ने मैरिट में स्थान हासिल कर ऊना का नाम रोशन किया है। आर्ट्स संकाय में ऊना की बेटी अश्मिता ने मैरिट में पहला स्थान हासिल किया जबकि ऊना का ही कार्तिकेय तीसरे नंबर पर रहा है। 

शिमला लोकसभा सीट से निर्दलीय रवि कुमार ने भरा पहला नामांकन
हिमाचल प्रदेश में सियासी पारा चढ़ने वाला है। प्रदेश के चार लोकसभा सीटों के लिए नामाकंन प्रक्रिया 22 से 29 अप्रैल तक चलेगी और 19 मई को मतदान होगा। शिमला लोकसभा सीट से पहला नामांकन पत्र रवि कुमार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दाखिल किया । बता दें कि नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सहित तीन दलों व कई संगठनों का समर्थन उन्हें हासिल है। जनता अगर मौका देगी तो वह जनहित से जुड़े मसलों को जोर शोर से उठाएंगे। साथ ही दलितों के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ पहले भी आवाज उठाते रहे है आगे भी इसे जारी रखेंगे। 

मंडी लोकसभा सीट से इस निर्दलीय प्रत्याशी ने भरा नामांकन
पीडब्ल्यूडी विभाग से बतौर एक्सईएन रिटायर हुए गुमान सिंह नेगी ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। बता दें कि वह किन्नौर जिला की निचार तहसील के जानी गांव के रहने वाले हैं। अभी हाल ही में यह पीडब्ल्यूडी विभाग से एक्सईएन के पद से रिटायर हुए हैं। सोमवार को नामांकन के पहले दिन उन्होंने अपने समर्थकों संग मंडी जिला मुख्यालय पहुंचे और शहर में एक रैली निकाली। इसके बाद उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी ऋग्वेद ठाकुर के कार्यालय पहुंचे और अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पैसों का प्रदेश में दुरूपयोग हो रहा है और वॉर्डर एरिया में विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। 

धूमल ने माना सुरेश चंदेल के कांग्रेस में जाने से पड़ेगा फर्क 
पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं तीन बार सांसद रहे सुरेश चंदेल द्वारा कांग्रेस का दामन थामने से करारा झटका लगा है। हमीरपुर में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भी माना कि पुराने कार्यकर्ताओं के जाने से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ता है लेकिन उन्होंने इसे चंदेल का व्यक्तिगत निर्णय करार दिया है। धूमल ने कहा कि निश्चित तौर पर कोई कार्यकर्ता पार्टी छोड़ता है तो नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि सुरेश चंदेल पुराने मित्र व साथी थे। कांग्रेस में जाना सुरेश चंदेल का व्यक्तिगत निर्णय है। धूमल से जब हमीरपुर की पूर्व विधायक उर्मिल ठाकुर के घर वापिसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में जिला व प्रदेश भाजपा संगठन को ही ज्यादा पता होगा।  

जानिए विक्रमादित्य सिंह ने किसको कहा नारंगी खटमल 
मंडी लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा के चुनाव प्रचार के लिए अव कांग्रेस के कई नेता मैदान में उतर गए हैं जिसके तहत कुल्लूू के विधानसभा क्षेत्र की मणिकर्ण वैली में कांग्रेस ने एकजुट होकर प्रचार शुरू कर दिया। इस अवसर पर शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने एनडीए पर प्रहार किया। जनसभा को सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस मंच के माध्यम से साफ कहना चाहता हूं। राजा वीरभद्र और पंडित सुखराम एक साथ है और एक परिवार की तरह हम कार्य कर रहे हैं। हमारा एक मात्र लक्ष्य है कांग्रेस पाट्र्री को जिताना। उन्होंने कहा कि मैं इस मंच माध्यम से चेतावनी देना चाहता हूं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!