Himachal Express: बाल वैज्ञानिक ने बनाई अनोखी मशीन, सरकार के लिए सस्ता हुआ सीमैंट

Edited By kirti, Updated: 23 Feb, 2020 05:25 PM

himachal express

पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

शिमला :पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

बाल वैज्ञानिक का बड़ा कारनामा
करसोग में एक चालक के बेटे ने सौर उर्जा से चलने वाली घास कटर मशीन बनाकर सबको हैरान कर दिया है। इस घास कटर मशीन की खास बात यह है कि इसमें लगे हुए उपकरणों से किसान गानों का मजा भी ले सकते हैं और रात को काम करते हुए देर होने पर किसान लाइट जलाकर अपने घर भी आ सकते हैं। यह कारनामा कर दिखाया है 10वीं कक्षा के छात्र बाल वैज्ञानिक युगल शर्मा ने।

सरकार ने अपने लिए किया सस्ते सीमैंट का इंतजाम
हिमाचल प्रदेश में सीमैंट के बढ़े दामों के बीच सरकार ने सरकारी आपूर्ति के लिए सस्ते सीमैंट का इंतजाम कर लिया है। राज्य नागरिक एवं आपूर्ति निगम के माध्यम से सरकारी सीमैंट की आपूर्ति के लिए राज्य से बाहर की दो सीमैंट कंपनियों के साथ रेट कॉन्ट्रैक्ट हुआ है। इसका असर प्रदेश में स्थापित अंबुजा, एसीसी, अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनियों पर भी पड़ा है। इन कंपनियों को भी उसी रेट पर एमओयू साइन करना पड़ा है, जिस रेट पर ड्यूराटोन व एशियन सीमैंट कंपनी ने साइन किया है।

पेड़ से टकराई नाबालिग की बाइक
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक नाबालिग की दर्दनाक मौत हो गई। हादसा भोरज के तहत पड़ते एक गांव धमरोल में हुआ। जहां एक नाबालिग बाइक लेकर कहीं जा रहा था। इसी दौरान बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई। हादसा इतना जोरदार था कि युवक की गर्दन टूट गई। वहीं बताया जा रहा है कि बाइक चलाते हुए नाबालिग ने हेलमेट भी लगा रखा था।

ऊना में नशे के खिलाफ साइकिल रैली
ऊना प्रशासन की पहल पर नशे के विरुद्ध जन जागरुकता लाने के लिए ऊना में साइकिल रैली का आयोजन किया गया जिसमें करीब 38 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। साइकिल रैली में डीसी ऊना संदीप कुमार, एसपी ऊना कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन सहित हिमाचल के अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के भी कई प्रतिभागी शामिल रहे।

वॉल्वो बस में सवार मुंबई के युवक से चरस की खेप बरामद
पुलिस की ओर से नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत लगातार एक के बाद एक तस्करों की गिरफ्तारी की जा रही है। इसी के तहत शनिवार देर रात को भुंतर पुलिस ने बजौरा में नाकाबंदी के दौरान मुंबई के एक युवक से 506 ग्राम चरस बरामद की है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार देर रात को बजौरा चेक पोस्ट पर टीम ने नाकाबंदी कर रखी थी, उसी दौरान कुल्लू से मंडी को ओर जा रही वॉल्वो बस एचआर 38 जेड 2432 को जांच के लिए रोका।

शिमला में बेकाबू कार ने 5 गाड़ियों को रौंदा
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक कार ने 5 गाड़ियों को रौंदा। हादसा बीती रात करीब साढ़े नौ बजे के करीब शिमला के संजौली नवबहार में हुआ। जहां पर खड़ी 5 गाड़ियों को एक फार्चुनर कार(HP52B-0019) ने तेज रफ्तार व गलत ड्राइविंग के चलते टक्कर मार दी।

शराब सस्ती के विरोध में सड़कों पर उतरे युवा कांग्रेस
प्रदेश की जयराम सरकार द्वारा शराब के दाम घटाए जाने के विरोध में युवा कांग्रेस सड़कों पर है रेणुका विधानसभा क्षेत्र के खेगवा में आज युवा कांग्रेस के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने जयराम सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता बैनर और शराब की खाली बोतलें लेकर प्रदर्शन करते हुए नजर आए। युवा कांग्रेस ने शराब के दाम को घटाने व शराब के ठेकों व रेस्टोरेंट समय को रात 2:00 बजे तक खुला रखने के निर्णय को बेहद दुर्भाग्य पूर्ण बताया है।

गुप्त सूचना पर पुलिस की दुकानों में छापेमारी
ज्वालामुखी पुलिस ने गुप्त सूचनाओं के आधार पर सपड़ी व हटली में दुकानों में छापेमारी कर अवैध शराब बरामद की है। दोनों ही मामले में कुल मिलाकर पुलिस ने 2250एम एल व 0525 एम एल देशी शराब बरामद की है। डी एस पी ज्वालामुखी तिलक राज शांडिल ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने एक्साइज एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवायी शुरू कर दी है।

मन की बात में बोले बिंदल
हिमाचल बीजेपी के अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम की जमकर प्रशंसा की है। उन्होंने नाहन में आज लोगों के साथ प्रधानमंत्री की मन की बात सुनी। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों ने पिछले 6 वर्षों में देश की दशा और दिशा बदली है। उन्होंने प्रधानमंत्री के मन की बात को अनूठा प्रयोग बताया और कहा कि मन की बात से हमेशा ही समाज को एक नई प्रेरणा मिलती है।

जिला को मिलेंगी नई 14 खनन साइट्स
हमीरपुर जिला में खनन करने के लिए जल्द ही 14 और नई लीगल साइट्स उपलब्ध होंगी। इस कड़ी में जिला की विभिन्न खड्डों में विभाग की ओर से खनन साइट्स चिह्नित की गई हैं। इसके साथ ही उक्त साइट्स में खनन करने की अनुमति भी ले ली गई है व जल्द ही विभाग द्वारा उक्त साइट्स की नीलामी प्रक्रिया भी अमल में लाई जाएगी। बता दें कि हमीरपुर जिला की खड्डों में पहले ही 40 विभिन्न साइट्स पर लीगल खनन चल रहा है।

ज्वालामुखी पुलिस ने 15.24 ग्राम चरस के साथ धरा 25 वर्षीय युवक
ज्वालामुखी पुलिस ने ट्रैफिक चेकिंग के दौरान 15.24 ग्राम चरस के साथ एक युवक को रंगे हाथों धरा है। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए युवक की पहचान परवेश कुमार निवासी वार्ड नम्बर 2 मन्दिर बाज़ार ज्वालामुखी के रूप में हुई है। बहरहाल पुलिस ने उक्त युवक के खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवायी शुरू कर दी है। डी.एस.पी. ज्वालामुखी तिलक राज ने मामले की पुष्टि की है।

गहरी खाई में कार गिरने से व्यक्ति को मिली मौके पर मौत
शिमला के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र सुन्नी के कडारघाट में एक कार सड़क से अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में घनश्याम (61) की मौके पर मौत हो गई है। यह व्यक्ति खोब गांव का रहने वाला था। यह हादसा शुक्रवार देर रात को सामने आया है। पुलिस को भूपराम नामक व्यक्ति ने बताया कि रात के समय में जब वह अपने घर में सो रहा था तो इस दौरान उसको जोर से गाड़ी गिरने की आवाज सुनाई दी।                                                                            

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!