Himachal Express: विंटर कार्निवाल 2020 का आगाज, श्रद्धा के आगे नतमस्तक हईं चुनौतियां

Edited By kirti, Updated: 02 Jan, 2020 05:46 PM

himachal express

माता हिडिम्बा के पूजन के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने झांकियों को हरी झंडी देकर 9वें राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल की शुरुआत की। श्रद्धा के आगे पहाड़ सी चुनौतियां भी नतमस्तक हो गईं। भले ही यह चुनौतीपूर्ण तथा जोखिम भरा था परंतु ऊंची पहाड़ी पर...

शिमला : माता हिडिम्बा के पूजन के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने झांकियों को हरी झंडी देकर 9वें राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल की शुरुआत की। श्रद्धा के आगे पहाड़ सी चुनौतियां भी नतमस्तक हो गईं। भले ही यह चुनौतीपूर्ण तथा जोखिम भरा था परंतु ऊंची पहाड़ी पर स्थित श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर की चौखट पर श्रद्धालु पहुंचे। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

श्रद्धा के आगे नतमस्तक हईं चुनौतियां
श्रद्धा के आगे पहाड़ सी चुनौतियां भी नतमस्तक हो गईं। भले ही यह चुनौतीपूर्ण तथा जोखिम भरा था परंतु ऊंची पहाड़ी पर स्थित श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर की चौखट पर श्रद्धालु पहुंचे। बता दें कि मंदिर परिसर लगभग 10,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है तथा इन दिनों मंदिर तक जाने वाले रास्ते तथा मंदिर के आसपास डेढ़ से 2 फुट तक बर्फ पड़ी हुई है, बावजूद इसके बड़ी संख्या में श्रद्धालु नववर्ष के अवसर पर मंदिर परिसर पहुंचे। मंदिर परिसर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में हिमाचल के अलावा पंजाब के श्रद्धालु भी शामिल रहे।

मां हिडिंबा की पूजा के साथ हुआ विंटर कार्निवाल 2020 का आगाज
माता हिडिम्बा के पूजन के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने झांकियों को हरी झंडी देकर 9 वे राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल की शुरुआत की। सीएम, परिवहन, वन एवम युवा सेवाए एवं खेल मंत्री ठाकुर गोविंन्द ठाकुर, आईपीएच मंत्री महेंद्र ठाकुर, सांसद राम स्वरुप शर्मा, बंजार विधायक सुरेंद्र सोरी की उपस्थिति में कार्निवाल का आगाज हुआ।

संजौली कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र का शव नाले में मिला
संजौली कॉलेज में पढ़ने वाले एक छात्र का शव लक्कड़ बाजार से संजौली जाने वाले रास्ते पर नाले में मिला है। युवक के शव मिलने से शहर में सनसनी फैल गई है। युवक की पहचान विशाल गांव अशरंग जिला किन्नौर के तौर पर हुई है। युवक संजौली कॉलेज में प्रथम वर्ष में पढ़ाई करता था। बताया जा रहा है कि युवक अपने दोस्त के साथ मंगलवार को न्यू ईयर के चलते रिज व माल रोड की तरफ घूमने आया था।

गोताखोरों ने तलाश निकाला गोबिंद झील में डूबे हुए युवक का शव
शाहतलाई थाना के अंतर्गत गोबिंद सागर झील के कोसरियां घाट पर एक युवक बुधवार को डूब गया था। जिसका शव आज सुबह सुंदर नगर से आए गोताखोरों के द्वारा गोविंद सागर झील से बाहर निकाला गया है। जिसका एक वीडियो सामने आया है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे रस्सी की मदद से गोताखोरों ने स्थानीय लोगों की सहायता से मृतक युवक के शव को झील से बाहर निकाला।

घर में बैठे सदस्यों के बीच आ गया तेंदुआ
सिरमौर जिले में उस समय अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया जब एक घर में अचानक तेंदुआ घुस गया। मामला सुबह 7 बजे के करीब ढेलवाना गांव का है। जहां एक घर में तेंदुआ आ जाने से पूरा गांव में दहशत बन गई। जानकारी अनुसार मदन पुत्र नरेंद्र सिंह गांव धेलवाना पंचायत कुंठ के घर में सुबह तेंदुआ घुस गया। जब इस बात का पता गांव के लोगों को लगा तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी।

नशेड़ी चालकों पर पुलिस ने कसा शिकंजा
नववर्ष शुरू होते ही हिमाचल पुलिस वाहन चालकों पर शिंकजा कसना शुरू कर दिया है। नेशनल हाईवे-21 चंडीगढ़-मनाली पर 2020 का आगाज होते ही पुलिस द्वारा लापरवाही और शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू कर दिया है। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर डीएसपी सुंदरनगर गुरबचन सिंह रणौत ने खुद मोर्चा संभालते हुए देर रात तक वाहनों की गहन चेकिंग की गई।

घोर कलियुग जमाने में नन्हें बच्चे की ईमानदारी
घोर कलियुग में आज पैसों व कीमती चीजों को देख बड़े-बड़ों का ईमान डगमगा जाता है। पैसों के लिए कलियुगी इंसान इस कद्र नीचे गिर गया है कि माता-पिता व भाई-बहन यानी खून के रिश्ते तक की अहमियत को भी भूल गया है लेकिन फिर भी इस युग में कहीं न कहीं किसी के अंदर ईमानदारी जिंदा है। इसकी एक मिसाल मलाणा गांव में क्लास फस्र्ट में पढऩे वाले छोटे से बच्चे परशुराम ने दी है।

HRTC ने हजारों पर्यटकों को नए साल पर दिया तोहफा
एच.आर.टी.सी. ने शिमला घूमने आने वाले हजारों पर्यटकों को नए साल पर तोहफा दिया है। निगम प्रबंधन ने नए साल पर इलैक्ट्रिक टूरिस्ट बस सेवा शुरू कर दी है। यह बस सेवा पहली बार बुधवार को सर्किट-2 रूट पर आई.एस.बी.टी. पार्किंग से चली। 20 सीटर इलैक्ट्रिक बस में 20 पर्यटकों ने शिमला शहर के विभिन्न पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया।

हिमाचल में बढ़े Rape के मामले, Murder के मामलों में आई कमी
हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2019 में रेप के मामलों में हल्की वृद्धि हुई है जबकि मर्डर के मामलों में कमी आई है। 2019 में बीते वर्ष के मुकाबले रेप की 13 घटनाएं अधिक हुई हैं जबकि प्रदेश में 69 हत्याओं के मामले दर्ज हुए जोकि 2018 में 99 थे। मर्डर के मामलों में बीते वर्ष 30 मामले कम हुए हैं जो पिछले 10 साल में सबसे कम है जबकि रेप के 358 मामले दर्ज हुए जोकि 13 बढ़े है।

ऊना में बेरहम पड़ोसी का कहर
हिमाचल प्रदेश में मारपीट का एक विडियो वायरल हुआ है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे एक पड़ोसी महिला को घसीट-घसीटकर मार रहा है। जिसके बाद वह अपने बचाव के लिए जोर-जोर से बचाओ-बचाओ बोल रही है और उसे गालियां निकाल रही है। फिलहाल यह लड़ाई किस कारण हुई इसका अभी खुलासा नहीं हो पाया है। वहीं पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!