Himachal Express: सीएम की डिनर पार्टी में धवाला के ठुमके, बर्फबारी में नौनिहालों की परीक्षा

Edited By kirti, Updated: 13 Dec, 2019 05:47 PM

himachal express

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बर्फबारी लोगों के लिए आफत बन रही है। ऊना में एक कार दर्दनाक हादसे का शिकार हो गई है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

शिमला: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बर्फबारी लोगों के लिए आफत बन रही है। ऊना में एक कार दर्दनाक हादसे का शिकार हो गई है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

बर्फबारी से गुलजार हुई हिमाचल की वादियां
हिमाचल प्रदेश में मौसम का कहर अभी भी लगातार जारी है। बता दें कि शिमला, कुल्लू, सहित केलांग में भारी बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते ठंड काफी बढ़ गई है। प्रदेश में दो दिन से लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी से पूरे प्रदेश में शीत लहर चल रही है। कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे आ गया है। प्रदेश के दुर्गम इलाके शेष विश्व से कट गए हैं। 

8 किलोमीटर बर्फ में चलकर परीक्षा देने स्कूल पहुंच रहे नौनिहाल
हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बर्फबारी लोगों के लिए आफत बन रही है तस्वीरें सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र हरिपुरधार की है। तस्वीरों में आपको दिखाते हैं कि यहां कैसे स्कूली बच्चों के लिए बर्फबारी आफत बनी हुई है। बता दें कि बर्फबारी के बीच यह छोटे बच्चे स्कूल की तरफ जा रहे हैं दरअसल यहां बच्चों की परीक्षाएं चली हुई है ऐसे में स्कूल जाना भी जरूरी है मगर बर्फबारी के बीच स्कूल पहुंचना जंग से कम नही है। बच्चों का कहना है कि उन्हें बर्फ के बीच करीब 7 से 8 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है।

गहरी खाई में गिरी परिवार के सदस्यों से भरी कार
हिमाचल प्रदेश के ऊना में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक कार अनियंत्रित होकर पहाड़ी से नीचे खाई में जा गिरी। हादसा शुक्रवार पुलिस थाना अंब के तहत अलोह के समीप हुआ। बता दें कि इस हादसे में एक ही परिवार के 4 लोग घायल बताए जा रहे है। जिन्हें इलाज के लिए अंब अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन गंभीर हालत के चलते उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया।

शीतकालीन सत्र के पांचवे दिन भी विपक्ष का WalkOut
तपोवन में शीतकालीन सत्पांर के 5वें दिन प्रश्नकाल शान्तिपूर्ण ढंग से चला। प्रश्नकाल के बाद तीन ध्यानाकर्षण प्रस्ताव हुए। सब कुछ शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा था। इसी बीच उद्योग मंत्री ने हिमाचल प्रदेश शुक्ष्म लघु, एवम मध्यम उद्यम(स्थापना एवम प्रचालन सरलीकरण विधेयक ) 2019 प्रस्तुत किया। जिस पर विपक्ष ने अपना विरोध दर्ज किया।

CM की ‘डिनर पार्टी’ में जमकर थिरके रमेश धवाला
हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने शिल्ला चौक स्थित निजी होटल में विपक्ष, अधिकारियों और मीडिया के लिए डिनर पार्टी आयोजित की थी। इसमें पहाड़ी गायक करनैल राणा ने सुरों के तराने छेड़े। जब करनैल राणा ने ‘‘खिन्नू बड़ा उस्ताद’’ गाने की प्रस्तुति दी तो ज्वालामुखी के विधायक रमेश धवाला अपने आप को नाचने से नहीं रोक पाए। उन्होंने खिन्नू गाने पर डांस किया।

अब निजी स्कूलों के लिए नहीं चलेंगी HRTC की बसें
राजधानी के निजी स्कूलों में चलने वाली एच.आर.टी.सी. की बसें अब नहीं चलेंगी। स्कूलों को चलने वाली सभी बसें एच.आर.टी.सी. को वापस मिल जाएंगी। निजी स्कूलों को अब अपनी बसें खरीदने को कहा गया है। यह बात डी.सी. अमित कश्यप ने निजी स्कूल प्रतिनिधियों के साथ स्कूल बसों की खरीद के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान कही।

हिमाचल कांग्रेस की कार्यकारिणी का जल्द होगा गठन
हिमाचल कांग्रेस की कार्यकारिणी के गठन को लेकर कांग्रेस क्राइटेरिया तय करने जा रही है। कांग्रेस कार्यकारिणी में जहां क्षेत्रीय संतुलन बनाएगी, वहीं युवा को जगह देने के साथ-साथ अनुभवी नेताओं को भी शामिल करेगी। क्राइटेरिया तय करने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर जल्द ही प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल के साथ चर्चा करेंगे और कार्यकारिणी में किन लोगों को जगह दी जाए और कैसा स्वरूप होगा, इस पर मंथन किया जाएगा।

खराब मौसम के चलते रद्द हुआ सीएम जयराम का पालमपुर दौरा
हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम के चलते सीएम जयराम का पालमपुर दौरा रद्द हो गया है। जोकि अब कल दोपहर को होगा। बता दें CM के दौरे की सभी तैयारियां पूरी हो गई है। बताया जा रहा है कि उन्होंने शुक्रवार को पालमपुर आना था लेकिन मौसम के कहर के कारण उन्हें यह दौरा रद्द करना पड़ा।

बिलासपुर में लोगों को जल्द मिलेगा सस्ता प्याज
जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार को महंगे प्याज को लेकर पत्र लिखा है, जिसमें प्रशासन ने बिलासपुर जिला में 10 मीट्रिक टन प्याज की मांग की है। प्रशासन ने लिखा है कि उन्हें 10 मीट्रिक टन प्याज चाहिए ताकि यहां के लोगों को प्याज की मार न झेलनी पड़े। जिला प्रशासन ने ये पत्र प्रदेश सरकार को लिखा है, जिसके बाद प्रदेश सरकार इस पत्र को केंद्र सरकार को प्रेषित करेगी।

अब स्कूल के चपरासी भी करने लग गए ऐसी हरकत
बिलासपुर में एक सरकारी स्कूल के चपरासी का शर्मनाक कारनामा सामने आया है। जहां स्कूल की छात्राओं ने उसपर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। बता दें कि मामला घुमारवी विधानसभा क्षेत्र के अंतिम छोर पर स्थित एक सरकारी स्कूल का है। बताया जा रहा है कि इन छात्राओं का कहना है कि चपरासी ने कुछ दिन पहले उनके साथ छेड़छाड़ की थी। जिसके बाद उन्होंने इस बारे में अपने परिजनों को बताया।

IRB बटालियन कमांडैंट के आवास पर गिरा पेड़
नाहन में छठी आईआरबी बटालियन के कमांडैंट आवास पर एक पेड़ धराशायी हो गया। हालांकि यहां जानी नुक्सान नहीं हुआ है लेकिन पेड़ गिरने से परिसर में बने शैड और कमांडैंट की निजी गाड़ी को नुक्सान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि कुदरती तौर पर खोखला व सूख जाने की वजह से यह पेड़ गिरा है।

CM जयराम बोले-अब PWD में भर्ती नहीं होंगे बेलदार
धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन प्रश्नकाल के दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पीडब्ल्यूडी में अब बेलदारों की भर्ती नहीं होगी। सड़कों की मुरम्मत के लिए आया पैसा बेलदारों की सैलरी में चला जाता है। अब नई तकनीक और मशीनें आ गई हैं, जिनकी मदद से सड़कों का रखरखाव करना बेहतर है और ठेकेदार से अच्छा है।

घर से मंदिर लेकर गया और रास्ते में बना डाला हवस का शिकार
हमीरपुर के नादौन में एक युवती ने युवक पर रेप करने के साथ-साथ उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया है। मामला नादौन के तहत धनेटा क्षेत्र का है। जहां उपनी माता के साथ नादौन थाना पहुंची युवती ने शिकायत दी। जिसमें उसने बताया कि यह मामला कुछ समय पूर्व का है, परंतु युवक काफी दिनों से वीडियो को नेट पर डालने को लेकर ब्लैकमेल कर रहा था।

13 साल से सीने से बज रही थी सीटियां
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे आईजीएमसी के डॉक्टर भी सुनकर हैरान रह गए। दरअसल हम बात कर रहे है चंबा जिले के एक युवक (विपिन) की। जिसे काफी लंबे समय से सीने में सीटियां बजने और इंफेक्शन की समस्या थी। जिसने पहले कई डॉक्टरों को दिखाया, मगर कोई हल ना हुआ। जिसके बाद वह अपने इलाज के लिए आईजीएमसी पहुंचा।

हरिपुरधार में भारी बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
सिरमौर जिला के हरिपुरधार क्षेत्र में बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है।हरिपुरधार व इसके पास के क्षेत्र में अभी तक 1 फीट से अधिक हिमपात दर्ज हुआ है।बताया जा रहा है कि बर्फबारी के कारण क्षेत्र में लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और यातायात के लिए अधिकतर सड़कें पूरी तरह से बंद हो चुकी है। जिससे लोगों को पैदल सफर तय करना पड़ रहा है।

डिपुओं पर पहुंचे है कौन-कौन से खाद्य पदार्थ
नए साल में प्रदेश के सभी राशन उपभोक्ताओं को राशन डिपो में पहुंचने का मैसेज आएगा। इससे यह सुविधा होगी कि लोगों को पता लग जाएगा कि डिपो में राशन पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त इस मैसेज में यह भी जानकारी होगी कि डिपो में क्या-क्या खाद्य पदार्थ पहुंचे हैं। प्रदेश में अब तक मात्र 15 प्रतिशत राशन उपभोक्ताओं को ही राशन पहुंचने पर मैसेज आते हैं।

हिमाचल में बर्फबारी से 5 NH सहित 298 सड़कें बंद
हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में 2 दिन से हो रही बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बर्फबारी के बाद अधिक ऊंचे क्षेत्रों में पेयजल, विद्युत, परिवहन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई है। रोहड़ू, चौपाल, नेरवा, नारकंडा, चम्बा के पांगी, भरमौर सहित जनजातीय जिला किन्नौर व लाहौल-स्पीति के ज्यादातर क्षेत्रों में शुक्रवार को दैनिक उपभोग की वस्तुओं (दूध, दही, ब्रेड, बंद, अंडा, सब्जियों) की सप्लाई भी नहीं पहुंच पाई।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!