Himachal Express : हिमाचल में मौसम के बदले तेवर, मौसम विभाग का यैलो अलर्ट जारी, पढ़िए बड़ी खबरें

Edited By kirti, Updated: 22 Nov, 2019 05:31 PM

himachal express

जयराम ठाकुर ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। लाहौल में बर्फबारी का दौर हुआ शुरू। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

शिमला: जयराम ठाकुर ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। लाहौल में बर्फबारी का दौर हुआ शुरू। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें। 

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दी चेतावनी
राजधानी सहित पूरे हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को मौसम खराब रहेगा। बता दें कि शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यैलो अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है कि प्रदेशभर में 22 व 23 नवंबर को मौसम खराब रहेगा तथा प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश होगी।

येलो अलर्ट के चलते जिला प्रशासन से जारी की एडवाइजरी
प्रदेश में मौसम विभाग के दो दिन 22 और 23 नवंबर के येलो अलर्ट के बाद शिमला जिला प्रशासन ने बारिश औऱ बर्फबारी से निपटने के लिए कमर कस दी है। मौसम के बदले तेवर को देखते हुए जिला प्रशासन शिमला ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

Cool-Cool हुआ मौसम
जिला लाहौल में शुक्रवार को बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बर्फबारी होने से जहां मौसम कूल-कूल हो गया है। चारों तरफ पहाड़ियां बर्फ से ढकी हुई दिखाई दे रहीं है। मौसम विभाग ने भी येलो अलर्ट जारी किया हुआ है। बर्फबारी होने से मौसम में भी गिरावट दर्ज की गई है।

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग को इस दिन मनाली आएंगे अमिताभ
फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के लिए आज यूनिट मनाली पहुंच गई है। यूनिट के मनाली पहुंचने से मंदी की मार झेल रहे शूटिंग से जुड़े कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। बॉलीवुड के महानायक स्टार कलाकार अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट व रणवीर कपूर हिन्दी फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के लिए 24 नवम्बर को मनाली आएंगे। 

बर्फबारी से रोहतांग दर्रा फिर बंद
देश-दुनिया के सैलानियों में अपनी खास पहचान रखने वाला 13,050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद हो गया है। बता दें कि मौसम के मिजाज बिगड़ते ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के ऊंचाई वााले इलाकों में बर्फबारी हो रही है और निचले इलाकों में छंड बढ़ गई है।

शादी में जा रहे व्यक्ति के साथ हादसा 
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक युवक चलती बस से नीचे डा गिरा। हादसा सोलन जिले के जटोली के पास हुआ। जहां एक बस (एचपी 14 ए 1502) शादी समारोह के लिए बुक थी। बस जब जटोली के पास पहुंची तो बस में सवार अजमेर सिंह पिछले दरवाजे से नीचे गिर गया।

बेटी ने अपनी बुजुर्ग मां को घर से बाहर निकाला
औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के वार्ड-5 में एक बुजुर्ग महिला को उसकी ही बेटी द्वारा उसके घर से बाहर निकालने का मामला सामने आया है। बुजुर्ग महिला की बेटी ने अपनी मां को किराएदार बताकर घर से बाहर निकाल दिया। जब आसपास के लोगों ने बुजुर्ग महिला को घर से निकालने का विरोध किया तो उसकी बेटी ने उन लोगों पर आरोप लगाते हुए प्रशासन को शिकायत दे दी जिसके बाद मौके पर जाकर तहसीलदार नालागढ़ ने जायजा लिया।

11 हजार उपभोक्ता पर गिरेगी गाज
 जिला सोलन में 11,118 गरीबी रेखा से ऊपर (ए.पी.एल.) परिवारों को डिपो में राशन की लाइन में खड़ा होना पसंद नहीं है। यही कारण है कि यह परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से डिपो में राशन नहीं खरीद रहे हैं। इन परिवारों के कोटे का राशन डिपो के गोदाम में पड़ा रहता है।

7वीं पास किसान ने बनाई अनोखी मशीन
कहते हैं कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है। यह कहावत चरितार्थ की है बिलासपुर जिला के उपमंडल स्वारघाट के तहत कुटैहला पंचायत के गांव धारभरथा के सातवीं  पास किसान गुरदेव सिंह ने। गुरदेव सिंह ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जो चंद मिनटों में क्विंटलो के हिसाब से मक्की के बीज निकाल सकती है।

HRTC प्रदेश व बाहरी राज्यों के ढाबों से कमाएगा 1 करोड़ रुपए
एच.आर.टी.सी. प्रदेश व बाहरी राज्यों के ढाबों से वार्षिक 1 करोड़ रुपए राजस्व इकट्ठा करेगा, जिससे एच.आर.टी.सी. का राजस्व बढ़ेगा और निगम की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। इसके लिए निगम प्रबंधन आर.टी.सी. (रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ) एक्ट के तहत ढाबा मालिकों से अब दैनिक शुल्क लेगा। इससे पहले यह शुल्क मासिक लिया जाता है।

भूमि अधिग्रहण से पहले प्रभावित परिवारों के बसाव की नीति बनाए सरकार
सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने हमीरपुर से मंडी जाने वाले एनएच-70 के डबललेन के कार्य में टौणीदेवी बाजार व आसपास के गांवों में उजड़ रहे परिवारों के प्रति प्रदेश सरकार को नीति बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि डबललेन बनने से क्षेत्र को फायदा तो होगा लेकिन जिन परिवारों की जमीन इस डबललेन में आ रही है।

शिक्षा विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द
उच्च शिक्षा विभाग ने विधानसभा सैशन के चलते अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। विभाग में 2 से 14 दिसम्बर तक कर्मचारियों को छुट्टियां नहीं दी जाएंगी और न ही वे टूअर पर जा सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से उपनिदेशकों, कालेजों व स्कूल प्रधानाचार्यों को ये आदेश जारी किए गए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले CM जयराम
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से रोहतांग टनल के कार्य में तेजी लाने व सीमा सड़कों के लिए धनराशि जारी करने का आग्रह किया। जाहिर है रोहतांग टनल का कार्य शीघ्र पूरा होने से हिमाचल प्रदेश के दुर्गम इलाके लाहुल-स्पीति के लिए आवागमन में सुविधा होगी।

महिला को फेसबुक फ्रेंड बनना पड़ा महंगा
राजधानी में लोग आनलाइन ठगी के शिकार होने से बाज नहीं आ रहे हैं। आए दिन लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। एक के बाद एक मामले पेश आने पर अब शिमला की एक महिला से इंगलैंड के व्यक्ति ने 31 लाख रुपए ठगे हैं। यह मामला फेसबुक पर फ्रैंड बनाने के संबंध में जुड़ा है।

HRTC के कारण दर्जनों लोग हुए बेघर
एचआरटीसी के प्रस्तावित बस स्टैंड की जमीन पर बनी अवैध झुग्गियों को एचआरटीसी प्रबंधन ने हटा दिया है। इस कार्रवाई से दर्जनों लोग बेघर हो गए हैं। यहां रह रहे सारे लोग ऐसे हैं जो नगर परिषद के ठेकेदार के पास साफ-सफाई का काम करते हैं। अचानक बेघर हो जाने से इन गरीब लोगों के लिए बच्चों सहित सर्दी के मौसम में रहने की समस्या खड़ी हो गई है।

उपभोक्ताओं की जेबें होंगी ढीली
सस्ते राशन के डिपुओं में इस बार राशनकार्ड धारकों को महंगा राशन मिलेगा। प्रदेश सरकार ने तेल व दालों की कीमतों में वृद्धि कर दी है। इसी माह में उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई कीमतों के हिसाब से राशन वितरित किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को जेबें ढीली करनी पड़ेंगी।

अनियंत्रित होकर पहाड़ी से नीचे गहरी खाई में गिरी कार
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक कार पहाड़ी से नीचे खाई में जा गिरी। हादसा कोटला-पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रिलोकपुर के पास हुआ। जहांएक कार अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे लुड़क गई। हादसे के समय कार में दो महिलाएं और दो पुरुष बैठे थे।

पिस्तौल की नोक पर शराब के ठेके में लूटपाट
स्थानीय कस्बे में वीरवार देर सायं शराब के ठेके पर लूटपाट का मामला सामने आया है। इस संबंध में शराब के ठेके पर कार्यरत सेल्जमैन ने पुलिस में दी गई शिकायत में कहा है कि रात्रि करीब साढ़े 10 बजे जब वह ठेके पर मौजूद था तो 3 अज्ञात लुटेरे ठेके पर पहुंचे। 2 लुटेरों ने पिस्तौल दिखाते हुए ठेके से 50 हजार रुपए की नकदी तथा शराब की 10 बोतलें लूट लीं।

'उड़ता हिमाचल' बन रही देवभूमि
हिमाचल प्रदेश की युवा पीढ़ी नशे की दलदल में धसते जा रही है। बदलते परिवेश के साथ-साथ नशे की किस्में भी बदली है। सबसे पहले चरस, अफीम और चूरा-पोस्त जैसे नशे देखने को मिलते थे, उसके बाद मेडिकल नशे सामने आये लेकिन अब युवा पीढ़ी सिंथेटिक ड्रग्स के चंगुल में फंस चुकी है।

मंडी में कटा विधायक अनिल शर्मा का चालान
मंडी जिला मुख्यालय में पूर्व भाजपा मंत्री एवं सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनिल शर्मा की गाड़ी का चालान काटे जाने का एक वीडियो वायरल हुआ है। जानकारी के अनुसार इस वीडियो को मंडी बचाओ संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष लक्ष्मेंद्र गुलेरिया ने बनाया है। वहीं घटना के समय मौके पर मंडी ट्रैफिक पुलिस एमएलए अनिल शर्मा का चालान काटने को लेकर आनाकानी भी करती नजर आई है।

शादी का झांसा देकर 16 वर्षीय नाबालिग को बनाया गर्भवती
हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में एक 16 वर्षीय नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। जहां पीड़िता ने सिविल अस्पताल में एक बच्ची को जन्म दिया है। जहां जुलाई 2019 में सुंदरनगर उपमंडल की एक नाबालिगा ने अपने मामा के साथ सुंदरनगर पुलिस थाना में शिकायत दी। इसी साल जनवरी 2019 का यह मामला है और जुलाई 2019 में इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी।

कुल्लू में माइनिंग गार्ड व वन कर्मी पर खनन माफिया का हमला
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में खनन माफिया द्वारा माइनिंग विभाग के गार्ड व वन विभाग के एक कर्मी पर हमला करने का मामला सामने आया है। मामले के संदर्भ में शिकायत मिलने के बाद पुलिस द्वारा छानबीन शुरू कर दी गई है।

रोहतांग में बर्फबारी के बीच मनाली से लाहौल पहुंचे 42 वाहन
खराब मौसम के बीच वीरवार को 42 वाहन रोहतांग दर्रा पार कर मनाली से लाहौल पहुंचे। बुधवार को बर्फीली हवाओं ने राहगीरों की दिक्कत बढ़ाई थी लेकिन वीरवार को बादल छा जाने के चलते हवाओं से राहत मिली। गौरतलब है कि बुधवार को कोकसर की ओर से 49 वाहन भेजे गए थे लेकिन उनमें से 9 वाहन सड़क में बर्फ जमने से वापस केलांग लौट गए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!