Himachal Express: धूमधाम से मनाया गया गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव, गांधी जी को Mineral Water से नहल

Edited By kirti, Updated: 12 Nov, 2019 05:43 PM

himachal express

पहाड़ों की रानी शिमला में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर शिमला के कार्ट गुरुद्वारा साहिब जी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में पारंपरिक लोक संस्कृति की अनूठी झलक...

शिमला: पहाड़ों की रानी शिमला में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर शिमला के कार्ट गुरुद्वारा साहिब जी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में पारंपरिक लोक संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिली। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव
पहाड़ों की रानी शिमला में गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर शिमला के कार्ट गुरुद्वारा साहिब जी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहुंचे। जहां उन्होंने समारोह में भाग लिया। इसके बाद माथा टेककर गुरु का आशीर्वाद लिया।

Renukaji मेले में पहली बार देखने को मिली बूढा नृत्य प्रतियोगिता की झलक
अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले में पारंपरिक लोक संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिली। सिरमौर जिला ने इस बार ऐतिहासिक रेणु मंच पर पारंपरिक बूढा नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया। खास बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले में पहली बार इस नृत्य का प्रदर्शन किया गया।

वीरभद्र बोले- भीड़ इकट्ठा करने से नहीं आएगा निवेश
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने स्वस्थ होते ही हर साल की भांति इस बार भी गुरु नानक की जयंती पर शिमला कार्ट रोड स्थित गुरुद्वारा पहुंचे। जहां उन्होंने अपना शीश नवाया। पूर्व मुख्यमंत्री ने सिख धर्म के लोगों को गुरु नानक के प्रकाश उत्सव की बधाई दी और सभी के जीवन में सुख शांति की कामना की।

किसको जय और किसको राम-राम कहेंगे जयराम
हिमाचल प्रदेश में चिर-प्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार अब किसी भी समय हो सकता है। कुल 12 के मंत्रिमंडल में इस समय दो स्थान पिछले छह महीने से रिक्त चल रहे हैं। ऐसी भी सूचना है कि दो मंत्री हटाए जा रहे हैं और चार का विभाग बदला जा रहा है।

जिला कांग्रेस कमेटी ने सरकार पर बोला हल्ला
केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ हमीरपुर में जिला कांग्रेस कमेटी ने बाजार में रैली निकाल कर खूब हल्ला बोला। धरना प्रदर्शन के दौरान गांधी चैक पर जोरदार प्रदर्शन किया गया जिसमें नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर, प्रदेश प्रवक्ता प्रेम कौशल, दीपक शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेश ठाकुर, पूर्व विधायक अनीता वर्मा, कुलदीप पठानिया सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पटवारी बनने के लिए किस्मत आजमाने को 3,02,125 उम्मीदवार कतार में
प्रदेश में साल-दर-साल बढ़ती बेरोजगारी की फौज का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि पटवारी के 1,195 पदों को भरने के लिए करीब 3,02,125 उम्मीदवार कतार में हैं। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता भले ही प्लस टू पास रखी गई है, लेकिन नौकरी की तलाश में बी.ए., एम.ए., एम. फिल. और पीएच.डी. भी कतार में हैं।

कठिनाइयों के बाद भी नहीं डगमगाया युवाओं का साहस
हरी वर्दी की राह भले ही कठिनाइयों भरी है, परंतु युवाओं को यह अवसर गंवाना गवारा नहीं है। यही कारण है कि पालमपुर के कृषि विश्वविद्यालय में कांगड़ा व चम्बा के अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जा रही भर्ती रैली में लाख कठिनाइयों के बावजूद युवाओं का साहस डगमगाया नहीं है।

पटवारी भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी
जिला ऊना में 17 नवम्बर को होने जा रही पटवारी चयन परीक्षा के लिए सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भेज दिए गए हैं। डी.सी. संदीप कुमार ने बताया कि डाक के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भेज दिए गए हैं और जिन उम्मीदवारों को किसी वजह से एडमिट कार्ड नहीं मिल पा रहे हैं तो वे जिला ऊना प्रशासन की वैबसाइट से भी एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाऊनलोड कर सकते हैं।

सुंदरनगर में भी देवता के नाम पर डरा रही नशेड़ी युवाओं की टोली
सुंदरनगर में भी देवता के नाम पर कुछ नशेड़ी लोगों को डरा रहे हैं। नगर परिषद के वार्ड से इस तरह का एक और मामला सामने आया है। जिसमें कुछ नशेड़ी किस्म के युवकों की टोली द्वारा धर्म की आड़ में अपने हित साधने के लिए लोगों को निशाना बनाया जा रहा है और उन्हें देवता व देवी का डर दिखा कर बकरे की बलि मांगी जाती है या बदले में फिर उनसे पैसे ऐंठे जाते है।

कुल्लू में चरस सहित पकड़ा गया पर्यटक
हिमाचल प्रदेश में पुलिस ने 515 ग्राम चरस के साथ पर्यटक और जुआ खेल रहे 6 लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। मामला कुल्लू जिले का है। जहां पुलिस ने मंगल घाटी के चिल्ला मोड़ के पास एक पर्यटक से पेट्रोलिंग के दौरान चेकिंग में चरस पकड़ी। जिसके खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस की धारा 20 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

खेत में घास काट रहा था युवक
वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र में काईस पंचायत के चंजला गांव में भालुओं के झुंड ने घास काट रहे युवक पर हमला कर दिया जिससे एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक का काईस पंचायत के चंजला गांव में दोपहर के समय खेत एक युवक अपने  घास काट रहा था कि अचानक भालुओं के झुंड ने युवक पर हमला किया।

गहरी खाई में गिरा टिप्पर
कुल्लू जिला के लूहरी-दलाश रोड पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जहां एक टिप्पर गहरी खाई में गिर गया, जिससे चालक की मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार हादसा सोमवार रात करीब 9 बजे हुआ। जब एक टिप्पर (एचपी 06A- 4214) नितथर से सोईधार अपने घर जा रहा था, वहीं चेडेनाला के पास टिप्पर गहरी खाई में जा गिरा।

अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले का समापन
 6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले का आज विधिवत समापन हो गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर विदा किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, सांसद सुरेश कश्यप और स्थानीय विधायक विनय कुमार भी मौजूद रहे।

टैक्सी चालक ने शादी का झांसा देकर युवती से किया घिनौना काम
शिमला में एक युवती से शादी का झांसा देकर दुराचार करने का मामला सामने आया है। युवती ने पुलिस थाना बालुगंज में शिकायत दी है कि जिस युवक ने उसके साथ दुराचार किया है वह टैक्सी चालक है। युवती का आरोप है कि टैक्सी चालक ने उसके साथ जातिसूचक शब्दों का भी इस्तेमाल किया है।

लैक्चरार फोन पर करता था आपत्तिजनक बातें
पोस्ट ग्रैजुएट कॉलेज बिलासपुर में एक लैक्चरार ने कथित तौर पर छात्राओं को डरा-धमकाकर उन पर दबाव बनाने का प्रयास किया। आरोप है कि उक्त लैक्चरार ने छात्राओं के साथ फोन पर आपत्तिजनक बातें भी कीं। छात्राओं ने मोबाइल पर हुई इस बातचीत की रिकॉर्डिंग कर ली।

Video में देखिए...आखिर क्यों कांग्रेस ने मिनरल वॉटर से नहलाया महात्मा गांधी को
हमीरपुर में महात्मा गांधी को कांग्रेस ने मिनरल वॉटर से नहलाया। इस दौरान कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे। वह अपने मोबाइल पर वीडियो बनाने लगे। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने धर्मशाला में हुई इन्वेस्टर्स मीट पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसके नाम पर बीजेपी ने मौज-मस्ती की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!