Himachal Express: दिवाली पर छाया मातम, कहीं जले मकान तो कहीं जली दुकानें, पढ़िए बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 29 Oct, 2019 11:40 AM

हिमाचल प्रदेश की सब्जी मंडी में भीषण आग लगने से आठ दुकानें जलकर राख हो गई। चंबा के भरमौर उपमंडल की पंचायत गरीमा के गांव में सोमवार को एक मकान में अचानक आग लग गई। कांगड़ा जिला के अंतर्गत पड़ती पंचायत डागला के गांव रझीन निवासी सैनिक नरेंद्र कुमार की...

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सब्जी मंडी में भीषण आग लगने से आठ दुकानें जलकर राख हो गई। चंबा के भरमौर उपमंडल की पंचायत गरीमा के गांव में सोमवार को एक मकान में अचानक आग लग गई। कांगड़ा जिला के अंतर्गत पड़ती पंचायत डागला के गांव रझीन निवासी सैनिक नरेंद्र कुमार की सैन्य अभ्‍यास के दौरान गोली लगने से मौत हो गई। मनाली-रोहतांग मार्ग राहनीनाला में रविवार को एक ट्रक खाई में गिर गया। इस सड़क हादसे में दो व्यक्तियों की मौत हो गई। दीपावली के दिन हुए इस हादसे में मृतकों के परिजनों को उम्रभर के लिए गहरे जख्म दे दिए। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।

सोलन की सब्जी मंडी में भीषण आग लगने से 8 दुकानें हुई जलकर राख
हिमाचल प्रदेश की सब्जी मंडी में भीषण आग लगने से आठ दुकानें जलकर राख हो गई। घटना 12 बजे के करीब सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला की सब्जी मंडी की है। ग्राम पंचायत सूरजपुर सब्जी विक्रेता विशाल ने बताया कि करीब बारह बजे आग लगी। विशाल ने साथ वाली सब्जी की दुकानों में सो रहे सब्जी विक्रेताओं को फोन कर आग लगने की जानकारी दी। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दी। 

राष्टीय एकता दिवस के रूप में कांग्रेस मनाएगी पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि
पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की 35वीं पूण्य तिथि पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस राष्टीय एकता दिवस के रूप में मनाएगी। स्व.इंदिरा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए 31अक्टूबर को प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी। पार्टी का राज्यस्तरीय कार्यक्रम सोलन जिला के परवाणू में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर करेंगे। इसमें प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल, सह प्रभारी गुरुकिरत सिंह भी विशेष तौर पर शामिल होंगे। 

पक कर तैयार हुआ बेशकीमती पहाड़ी बादाम
विश्व के आधा दर्जन से भी कम देशों में पाया जाने वाला औषधीय गुणों व पोषक तत्व से युक्त चिलगोजा हिमाचल के किन्नौर में पक कर तैयार हो गया है। लोगों का कहना है कि चिलगोजा की पैदावार साल दर साल घटती जा रही है। जानकार इसका एक कारण पेड़ों से अवैज्ञानिक डंग से चिलगोजे के कोण निकालना भी मान रहे हैं।

किन्नौर महोत्सव के लिए HRTC चलाएगा अतिरिक्त बसें
किन्नौर महोत्सव को सफल बनाने के लिए जनजातीय जिला किन्नौर में एचआरटीसी अतिरिक्त बसें चलाएगा। जिसके चलते प्रशासन महोत्सव की तैयारियों में जुटा हुआ है।जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांगपिओ में 30 अक्तूबर से 2 नवंबर तक राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। प्रशासन ने महोत्सव के लिए एचआरटीसी की बस सेवा रिकांगपिओ से किन्नौर के दूरदराज क्षेत्रों के लिए भी रवाना होगी। 

ब्रांडिंग वाली केंद्र सरकार के धोखे से जनता भी हताश और निराश : राणा
सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि वर्तमान में देश में जिस तरह के खराब हालत बने हुए हैं, उससे जनता भी खुद हताश व निराश है कि जिस पार्टी को उन्होंने पूर्ण बहुमत देकर सत्ता थमाई, उसी सरकार ने उन्हें धोखा क्यों दे दिया? जनता भी अब इस सरकार की जन विरोधी नीतियों को समझकर छुटकारा पाना चाहती है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि इस सरकार ने 4 साल पहले ही टनों के हिसाब से आरबीआई का पैसा विदेशों में गिरवी रख दिया था। 

भीषण अग्निकांड : परिवार की आंखों के सामने जल कर राख हुआ आशियाना
चंबा के भरमौर उपमंडल की पंचायत गरीमा के गांव में सोमवार को एक मकान में अचानक आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए परिवार के सदस्‍यों और ग्रामीणों ने पूरा प्रयास किया परंतू वह सफल नहीं हो पाए। जानकारी के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। इस अग्निकांड में कुलबीर सिंह पुत्र मुंशी राम का पुश्तैनी मकान जल गया है। गनीमत रही कि घटना के समय घर में कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था। 

वो तब दुनिया से रुखसत हुआ जब पूरा देश दिवाली के जश्न में डूबा था
एक ओर जहां पूरा देश दिवाली के जश्न में डूबा हुआ था वहीं दूसरी ओर देवभूमि का लाल दुनिया से रुखसत हुआ। दरअसल कांगड़ा जिला के अंतर्गत पड़ती पंचायत डागला के गांव रझीन निवासी सैनिक नरेंद्र कुमार की सैन्य अभ्‍यास के दौरान गोली लगने से मौत हो गई। दिवाली के दिन शहीद सैनिक का शव जब घर पहुंचा तो पूरे क्षेत्र दीबाली की खुशियां मातम में बदल गई और पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। 

दिवाली पर आगजनी का तांडव
हिमाचल में दिपावली के पर्व पर आगजनी के 40 से अधिक मामले सामने आए। इसके चलते 60 लाख से अधिक की संपति जलकर खाक हो गई जबकि 11 करोड़ से अधिक की संपति को आग की चपेट में आने से बचा लिया गया। कुछ स्थानों पर रिहाईश मकान, पशुशाला और दुकानें भी आग की भेंट चढ़ गई। सूचना के अनुसार कांगड़ा जिला में आगजनी से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ।  

अयोध्या जैसा नजारा, हजारों दियों की रोशनी से जगमगाया ज्वालामुखी मंदिर
विश्व विख्यात शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में दिवाली का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर जहां पर पुजारी वर्ग ने विश्व कल्याण हेतु माता जी की पूजा अर्चना की। वहीं मंदिर में 2100 दीपको की रोशनी की गई और पूरा मंदिर दीपों की रोशनी से नहा गया। हालांकि पूरे शहर में भी दीपावली पड़ी धूमधाम से मनाई गई। 

विश्वकर्मा मंदिर में उमड़ा श्रद्धा और आस्था का जनसैलाब 
आज पूरे देश में सृष्टि के रचयिता भगवान् विश्वकर्मा जी को नमन किया जा रहा है। जिला ऊना में विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर भगवान् विश्वकर्मा मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का खूब जमावड़ा उमड़ा। वहीं संतोषगढ़ नगर में स्थित सुप्रसिद्ध प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर में हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने नतमस्तक होकर भगवान विश्वकर्मा से व्यापार में लाभ की कामना की।1948 में निर्मित इस विश्वकर्मा मंदिर में हिमाचल ही नहीं बल्कि पंजाब तथा हरियाणा से भी श्रद्धालु हर वर्ष मंदिर में पहुंचकर बाबा विश्वकर्मा जी का आर्शीवाद प्राप्त करते हैं। 

सुंदरनगर में धूं-धूं कर जला 4 मंजिला मकान
दिवाली का त्योहार ग्राम पंचायत चांबी के गांव नाटन निवासी यशवंत सिंह के लिए काली रात बन गया। मामले में बीती देर रात यशवंत सिंह के 4 मंजिला रिहायशी मकान में आग लगने से उसका लगभग 10 लाख रुपए का सामान जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार रविवार देर रात जिला मंडी के सुंदरनगर उपमंडल की ग्राम पंचायत चांबी के गांव नाटन निवासी यशवंत सिंह पुत्र बंगाली राम के 4 मंजिला पक्के मकान में आग लग गई। पीड़ित यशवंत सिंह बंसल टैंट हाउस के नाम से टैंट का व्यवसाय करता है। 

कुल्लू में मनाया गया अन्नकूट उत्सव
भगवान रघुनाथ की नगरी कुल्लू के रघुनाथपुर में अन्नकूट उत्सव परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस दौरान भगवान रघुनाथ अन्न के ढेर पर विराजमान हुए और श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भगवान रघुनाथ के मंदिर पहुंच कर उनका आशिर्वाद लिया। अन्नकूट त्यौहार को गोवर्धन पूजा से भी जाना जाता है। कुल्लू में इस दिन भगवान रघुनाथ को नए अनाज का भोग लगाया जाता है। इस मौके पर भगवान रघुनाथ का श्रृंगार करके चावल का पहाड़नुमा ढेर लगाकर उस पर उन्हें विराजमान करवाया जाता है। 

मनाली-लेह मार्ग पर गहरी खाई में गिरा टैंपो, दो लोगों की मौत
मनाली-रोहतांग मार्ग राहनीनाला में रविवार को एक ट्रक खाई में गिर गया। इस सड़क हादसे में दो व्यक्तियों की मौत हो गई। दीपावली के दिन हुए इस हादसे में मृतकों के परिजनों को उम्रभर के लिए गहरे जख्म दे दिए। शायद यह कभी न भुलाने वाला हादसा है। पूरा प्रदेश जहां खुशियां मना रहा था, वहीं मृतकों के परिजन सदमे में थे। कुल्लू पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया रविवार को मनाली-लेह मार्ग पर राहनीनाला के पास एक वाहन एच पी 65 ए 3788 टिप्पर एकोमेट माजदा दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।  

यहां तीन दिन तक मनाई जाती है दिवाली
देशभर में दिवाली के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं, मगर सिरमौर जिला के दूरदराज गिरीपार क्षेत्र की दिवाली कुछ खास है। यहां लोगों द्वारा पारंपरिक तरीके से दिवाली मनाई जाती है। लोग यहां सदियों पुरानी परंपरा को आज भी जिंदा रखे हुए हैं। अमावस्या की रात को गांव के सभी लोग मंदिर परिसर में इकट्ठा होते हैं जहां से मशाल यात्रा शुरू होने के साथ ही दिवाली का आगाज हो जाता है। यह मशाल यात्रा गांव के चारों तरफ निकाली जाती है और इसका मकसद क्षेत्र में सुख-समृद्धि के लिए कामना करना है। 

मातम में बदली दिवाली की खुशियां
दिवाली के दिन एक परिवार की खुशियां अचानक मातम में बदल गई। देहरादून-पांवटा-चंडीगढ़ एनएच-07 पर एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। पुरुवाला के समीप हुए इस हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पत्नी गंभीर रूप से घायल है। घायल महिला को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!