Himachal Express: मरीजों का इलाज करते TB की चपेट में आए डॉक्टर, नशे की ओवरडोज ने ली जान, पढ़िए बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 14 Oct, 2019 05:37 PM

himachal express

हिमाचल में टीबी की बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब मरीजों का इलाज करते डॉक्टर भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल की मुश्किलें बढ़ा दी है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष की निर्वाचन आयोग में लिखित...

शिमला: हिमाचल में टीबी की बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब मरीजों का इलाज करते डॉक्टर भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल की मुश्किलें बढ़ा दी है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष की निर्वाचन आयोग में लिखित शिकायत की है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बिंदल पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं जबकि राजीव बिंदल एक संवैधानिक पद पर आसीन है इसलिए वे चुनाव प्रचार में भाग नहीं ले सकते। तो अब एक क्लिक में पढ़िए राज्य की अब तक की बड़ी खबरें।  

चुनाव आयोग के द्वार पहुंची कांग्रेस
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल की मुश्किलें बढ़ा दी है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष की निर्वाचन आयोग में लिखित शिकायत की है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बिंदल पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं जबकि राजीव बिंदल एक संवैधानिक पद पर आसीन है इसलिए वे चुनाव प्रचार में भाग नहीं ले सकते। बावजूद इसके राजीव बिंदल चुनावी जनसभा में प्रचार करें। प्रदेश कांग्रेस में निर्वाचन आयोग से मांग की है कि अगर प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव करवाने हैं तो विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल पर चुनाव के दिन तक प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए। 

मरीजों का इलाज करते-करते TB की चपेट में आए डॉक्टर
हिमाचल में टीबी की बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब मरीजों का इलाज करते-करते डॉक्टर भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। यहां 7 मामले पॉजिटिव आए हैं। यह खुलासा टीबी मुक्त हिमाचल अभियान की जिला स्तरीय क्षय रोग निवारण समिति की बैठक में हुआ। जिससे प्रदेश में हड़कंप मच गया है। सभी डॉक्टर एमडीआर यानी मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टीबी (बिगड़ी हुई टीबी) की चपेट में हैं। इन्हें छह महीने तक ऑब्जर्वेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। 

दीवाली पर प्रतिबंधित समय में पटाखे जलाए तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा
सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर दीवाली के दिन हिमाचल में भी दिनभर पटाखे जलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई व्यक्ति शाम 8 से पहले और रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाते हुए पकड़ा गया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है। ऐसे शख्स के खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण कानून के तहत एफ.आई.आर. भी दर्ज की जाएगी। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के बीते साल के आदेशों की अनुपालना करते हुए पुलिस महानिदेशक, सभी डी.सी., एस.पी. और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एच.पी.पी.सी.बी.) के विभिन्न जिलों में तैनात अधिकारियों को दिनभर पटाखे न जलाने के कोर्ट के आदेशों की अनुपालना करवाने को कह दिया है।  

आधी रात को हाईवे पर 3 युवक दौड़ा रहे थे कार
शिमला के रामपुर में एक कार से चिट्टा सहित तीन युवकों को गिरफ्तार करने का मामला सामने आया है। रामपुर पुलिस ने नीरथ-ननखड़ी रोड के साथ एनएच-5 पर 49 ग्राम चिट्टे के साथ तीन युवकों को पकड़ा। बता दें कि आरोपी कार के डैशबोर्ड में चिट्टा लेकर जा रहे थे। पुलिस थाना रामपुर के मुताबिक शनिवार देर रात पुलिस ने नीरथ के पास नाकाबंदी की थी।पुलिस ने एक कार को शक के आधार पर रोका। आरोपी पुलिस को देखकर घबरा गए। जिससे उनको आरोपियों पर शक हुआ। 

शोघी में अनियंत्रित होकर खाई में गिरी कार
शोघी में आईटीबीपी के पास एक सड़क हादसा पेश आया है, जिसमें 6 लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार आईटीबीपी के पास तारादेवी में देर सायं एक कार अनियंत्रित होकर सड़क से खाई में गिर गई जिसमें 4 बच्चों सहित 6 लोग घायल हो गए हैं। घायलों को उपचार के लिए आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया है। यह गाड़ी शिमला से चंडीगढ़ की तरफ जा रही थी लेकिन तारादेवी के पास पहुंचते ही लुढ़क गई। 

सेब से लोडिड ट्रक हुआ दुर्घटनाग्रस्त
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक सेब से लदा ट्रक गहरी खाई मे जा गिरा। हादसा बिलासपुर के जामली में एनएच-205 पर हुआ। जहां कुल्लू से दिल्ली की ओर जा रहा सेब की पेटियों से लोड ट्रक बिलासपुर के जामली में एनएच-205 पर नियंत्रण खो जाने से करीब 200 फुट गहरी खाई में लुढ़क गया। जिस कारण सेब की पेटियां नीचे गिरने से चकनाचूर हो गई। 

नशे की ओवरडोज ने ली युवक की जान
हिमाचल प्रदेश में नशे की ओवरडोज से आए दिन मौत के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बिलासपुर जिला में देखने को मिला। जहां नशे के ओवरडोज से एक युवक की मौत हो गई। बता दें कि बिलासपुर के निहाल सेक्टर का आदित्य एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रथम वर्ष का छात्र था। शनिवार को उसका शव लोक निर्माण विभाग की मेकेनिकल वर्कशॉप के पास मिला था। वह शुक्रवार से घर से लापता था। अंदेशा है कि युवक की मौत नशे के ओवरडोज से हुई है। पुलिस जांच में कई खुलासे हुए हैं।

जमीनी विवाद को लेकर 2 परिवारों में जमकर चले दराट व डंडे
नादौन की ग्राम पंचायत नौंहगी के गांव कुठियाना में रविवार शाम जमीनी विवाद को लेकर 2 परिवारों में दराट, डंडे व लात-घूंसों का जमकर प्रयोग हुआ, जिससे 4 लोग जख्मी हुए हैं। गांव कुठियाना के निवासी सूरम सिंह ने अपने पड़ोसी हंस राज जो नौंहगी पंचायत का प्रधान भी है, उस पर व उसके भाई पवन कुमार के अलावा अजय कुमार, मनोज कुमार, संसारो देवी, मिलापो  देवी, रीता देवी, पूनम कुमारी सहित कुछ बाहर के लोगों पर हमले का आरोप लगाया है। 

रेड अलर्ट: हिमाचल पर आतंकी हमले का खतरा
पंजाब के पठानकोट में आतंकी हमले के बाद हिमाचल पर भी खतरा मंडराने लगा है। सोमवार को रेड अलर्ट के चलते हिमाचल पुलिस ने नूरपुर के डीएसपी डॉ. साहिल अरोड़ा के नेतृत्व में इलाके के चक्की दरिया के साथ लगते गुज्जर समुदाय और झुग्गी झोपड़ी वालों, में निजी संस्थान में सर्च ऑपरेशन चलाया। यहां 300 कमांडो समेत पुलिस जवानों ने हॉस्टल के कमरों की जांच की और पुलिस चौकी ढांगू के तहत एयरफोर्स एरिया के साथ लगते गांव और जंगलों में सर्च अभियान चलाया।  

कपिल के शो में गोविंदा ने की तीसरी शादी
टीवी के सबसे पॉपलुर कॉमेडी शो द कपिल शर्मा में गेस्ट बनकर आए बॉलीवुड एक्टर गोविंदा के साथ हिमाचल के बच्चों ने खूब मस्ती की। रविवार को सोनी टीवी पर द कपिल शर्मा में गोविंदा अपनी पत्नी व बेटी सहित पहुंचे। इसी शो में गोविंदा ने अपनी पत्नी से दोबारा शादी की रस्में निभाईं। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटोज में गोविंदा, अपनी पत्नी सुनीता की मांग में सिंदूर भर रहे हैं और उसके बाद वो पत्नी के साथ रोमांटिक डांस करते नजर आए। 

देवी-देवताओं के नजराने और बजंतरियों के भत्ते में बढ़ोतरी
अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के देव समागम में आने वाले जिला भर के देवी-देवताओं का नजराना 5 फीसद बढ़ा दिया गया है। वहीं बजंतरियों के नजराने में भी 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। यह ऐलान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कुल्लू दशहरा उत्सव के समापन समारोह पर किया। जिला मुख्यालय कुल्लू में ढालपुर स्थित कलाकेंद्र से मेले के समापन की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि घाटी का यह देव समागम सफल रहा, जिसमें आने वाले सैकड़ों देवी-देवताओं का सभी को आदर-सत्कार करना चाहिए।  

कांग्रेस का BJP पर आचार सहिंता उल्लंघन का आरोप
कांग्रेस पार्टी चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर कार्रवाई ना होने की बात कह रही है और मौजूदा समय में आचार संहिता के उल्लंघन को ही पार्टी ने प्रमुख चुनावी मुद्दा बना लिया है। मगर चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सभी शिकायतों पर कार्रवाई अमल में लाई गई है। पच्छाद उपचुनाव के मद्देनजर विपक्षी पार्टी कांग्रेस भाजपा पर लगातार आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के आरोप लगा रही है अभी तक करीब आधा दर्जन शिकायतें कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग को दी गई है। मगर इनका कहना है कि इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। 

MC शिमला तहबाजारियों को हटाने के बजाय करेगी पंजीकृत
नगर निगम शिमला तहबाजारियों को हटाने के बजाय उन्हें पंजीकृत करेगी। शहर में तहबाजारी के कारण बाजारों में लोगों का चलना मुश्किल हो गया है और उन्हें आने जाने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कोई हादसा होने पर लोअर बाजार और राम बाजार में गाड़ियों को अस्पताल पहुंचने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। कई बार निगम द्वारा तहबाजारियों को हटाने की मुहिम भी चलाई गई, लेकिन बाद में दोबारा यह वहीं अपनी दुकान सजा लेते हैं।  

युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका
सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सेना में विभिन्न पदों के लिए 1 से 6 नवंबर के बीच मंडी के पड्डल मैदान में खुली भर्ती होगी। इसमें मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के युवा भाग लेेंगे। भर्ती में केवल ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले ही भाग ले सकते हैं। पंजीकरण सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 17 अक्टूबर तक किया जा सकता है। बता दें कि डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने भर्ती के आयोजन से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को विभिन्न विभागों व सेना भर्ती कार्यालय मंडी के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!