Himachal Express: हिमाचल HC को मिला नया CJ, शांडिल ने दुबई में बढ़ाया देवभूमि का मान, पढ़िए बड़ी खबर

Edited By Ekta, Updated: 06 Oct, 2019 05:26 PM

himachal express

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 25वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एल नारायण स्वामी ने शपथ ग्रहण की। हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के सदर विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल को शनिवार को दुबई में ज्वेल ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया...

शिमला: हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 25वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एल नारायण स्वामी ने शपथ ग्रहण की। हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के सदर विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल को शनिवार को दुबई में ज्वेल ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय फ्रैंडशिप सोसायटी के इस कार्यक्रम में दुबई के नामी शेख तथा मिनिस्टर फॉर स्टेट सुहैल अल जुरानी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। तो अब एक क्लिक में पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें।   

बागियों को मनाने की कोशिश पर जानिए क्या बोले CM जयराम
प्रदेश में दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं जिसमें भाजपा से टिकट न मिलने पर कुछ लोग बागी हो गए हैं और आजाद प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतर गए हैं। भाजपा ने बागियों को मनाने की कोशिश की जिसमें पार्टी कुछ लोगों को मना नहीं सकी है। बागी प्रत्याशी भाजपा को चुनाव में नुकसान भी पहुंचा सकते हैं लेकिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दोंनो सीटों पर जीत को लेकर आश्वस्त हैं।  

हिमाचल के 25वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एल नारायण स्वामी ने ग्रहण की शपथ
हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 25वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एल नारायण स्वामी ने शपथ ग्रहण की। रविवार को 9.30 बजे राजभवन में पद की शपथ ली। शिमला राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने न्यायाधीश एल नारायण स्वामी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से जारी किए गए संस्तुति पत्र को पढ़ा जिसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में न्यायधीश ने शपथ ग्रहण की।  

हिमाचल में सस्ते हो सकते हैं वाहन
हिमाचल में आने वाले दिनों में कार, बाइक और अन्य वाहनों के दामों में गिरावट हो सकती है। मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने शनिवार को वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) राजस्व में सुधार लाने के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार वाहन विक्रेताओं को एस.जी.एस.टी. की प्रतिपूर्ति करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि हालांकि यह प्रतिपूर्ति तभी दी जाएगी जब विक्रेता ग्राहक को इस प्रतिपूर्ति का लाभ देगा। अगर ग्राहकों को छूट नहीं दी गई तो यह प्रतिपूर्ति देय नहीं होगी। उन्होंने कहा जी.एस.टी. राजस्व में सुधार लाने के लिए प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाएगा।   

दुबई में ज्वेल ऑफ इंडिया अवार्ड से नवाजे कर्नल धनीराम शांडिल
हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के सदर विधायक एवं पूर्व मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल को शनिवार को दुबई में ज्वेल ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय फ्रैंडशिप सोसायटी के इस कार्यक्रम में दुबई के नामी शेख तथा मिनिस्टर फॉर स्टेट सुहैल अल जुरानी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। भारत के विभिन्न राज्यों से आए करीब 30 लोगों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार के चयन को अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने स्वतंत्र रूप से सर्वे करवाया था। सर्वे के बाद उन लोगों का चयन किया गया, जिनका राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में बहुमूल्य योगदान रहा हो, साथ ही जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक उत्थान में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया हो। 

500 मीटर गहरी खाई में गिरी बोलेरो कैंपर, 3 की मौके पर मौत
चंबा जिला के बन्नी माता रोड पर तरेला के पास एक दर्दनाक सड़क हादसा होने का मामला सामने आया है। जहां एक बोलेरो कैंपर के 500 मीटर गहरी खाई में गिरने से 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 2 लोग घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक घायलों को मेडिकल कॉलेज चंबा में भर्ती करवाया गया है। यह हादसा रविवार को बन्नी माता सड़क पर तरेला के पास हुआ। सूचना मिलते ही पुलिस दल घटनास्थल के लिए रवाना हो गया है। हादसे के समय गाड़ी में 3 लोग ही सवार बताए जा रहे हैं। 

NCC कैडेट आंचल का इंटरनेशनल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए चयनित
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला की 1 एच.पी. गर्ल्ज बटालियन एन.सी.सी. सोलन की कैडेट आंचल अभिलाषी का चयन इंटरनैशनल यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के लिए हुआ है। यह कार्यक्रम 11 से 20 नवम्बर तक आयोजित होगा। सिंगापुर में होने वाले इस कार्यक्रम में आंचल पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व चंडीगढ़ निदेशालय से आंचल अभिलाषी एकमात्र गर्ल कैडेट है जिनका चयन सिंगापुर के लिए हुआ है। वह एन.सी.सी. की गतिविधियों और भारत की संस्कृति के बारे में सिंगापुर के एन.सी.सी. कैडेट्स को जानकारी देगी। 

ऊना-होशियारपुर मुख्य मार्ग पर पलटा रेत से भरा टिप्पर
ऊना-होशियारपुर मुख्य मार्ग पर बनखंडी के पहाड़ी क्षेत्र में रविवार को रेत से भरे टिप्पर के पलटने से वाहनों के पहिए थम गए। जिससे वाहनों की आवाजाही खासी प्रभावित हुई। जिसके कारण परिवार सहित वाहनों में बैठे बच्चे व महिलाएं खासे परेशान हुए। मुख्य मार्ग पर पंजाब क्षेत्र में उतराई के समय ऊना से होशियारपुर की ओर आ रहा रेत से भरा टिप्पर अचानक अनियंत्रित होकर सड़क से दूसरी ओर पलट गया। जिस कारण सड़क पर दोनों ओर से आ रहे वाहनों के अचानक पहिए थम गई और दोनों ओर लम्बी लाइनें लग गई।  

खनन माफिया पर चला पुलिस का डंडा
खनन के काले कारोबार को अंजाम देने वाले माफिया के खिलाफ ऊना पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है। एएसपी ऊना विनोद धीमान ने सिंघम स्टाइल में शनिवार देर रात 11 बजे टीम के साथ स्वां नदी में दबिश देकर 15 टिप्परों और तीन पोकलेन मशीनों को कब्जे में लिया। बता दें कि कानून तो नदी-नालों में मशीनरी से खनन करने पर पाबंदी है लेकिन खनन माफिया चंद सिक्कों की खातिर रात होते ही बड़ी-बड़ी मशीनें लेकर नदी और खड्डों में उतर जाता है और नदियों व खड्डों का सीना छलनी करता है। एएसपी ऊना ने सिंघम स्टाइल अपनाते हुए अलग-अलग रास्तों से छापेमारी करके खनन माफिया की घेराबंदी की।  

इस शख्स ने कर दिखाया कमाल, स्कूटर के इंजन से बना दिया ट्रैक्टर
देशभर में नई-नई टेक्निक और नए इंजनों से बेहतरीन गाड़ियां और खेतों में हल जोतने के लिए ट्रैक्टर बनाते तो कई इंजीनियर देखे होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे महान शख्स से मिलाने जा रहे हैं जिसने बिना पढ़े-लिखे पुराने स्कूटर और बाइक के इंजन से किसानों के लिए खेतों को जोतने वाला ट्रैक्टर तैयार कर दिया। यह शख्स है मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर की ग्राम पंचायत पलौहटा के नेरी गांव निवासी रमेश कुमार व उनका बेटा जितेंद्र वर्मा दोनों पिता और पुत्र ने कबाड से कृषि योग्य ट्रैक्टर बनाकर कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने कंडम हुए स्कूटर व बाइक के चालू हालत के इंजन खरीद कर खेतों में हल जोतने वाले ट्रैक्टर का निर्माण किया है।   

उपचुनाव में पहली बार वाेटिंग के लिए इस्तेमाल हाेगी ये मशीन
उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर हैं। पच्छाद उपचुनाव में इस बार 700 कर्मचारी चुनावी ड्यूटी संभालेंगे। चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए नाहन में रविवार को एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें चुनाव आयोग द्वारा महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश कर्मचारियों को दिए गए। पच्छाद विधानसभा से ताल्लुक रखने वाले कर्मचारियों को इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर चुनावी ड्यूटी से बाहर रखा गया है ताकि पारदर्शिता के साथ चुनावी प्रक्रिया अमल में लाई जा सके। 

विवादों के घेरे में PWD, बिना NOC के हर रिजर्व फॉरेस्ट में बना दी सड़क
शिलाई में लोक निर्माण विभाग विवादों के घेरे में आ गया है। दरअसल विभाग ने शिलाई बेला संपर्क मार्ग को बनाने पर तीन करोड़ से भी अधिक का बजट खर्च कर दिया। हाल में हुई बरसात में जब यह सड़क यातायात के लिए बातचीत हुई और विभाग ने इसे बहाल करना चाहा तो पता चला कि यह सड़क रिजर्व फॉरेस्ट में बनी हुई है जिसकी एनओसी लोक निर्माण विभाग द्वारा नहीं ली गई थी। ऐसे में अब विभाग यहां सड़क को बहाल नहीं कर पा रहा है जिससे यहां बेला बशवा पंचायत के सैकड़ों बाशिंदो को परेशानियों का सामना उठाना पड़ रहा है। लोग यहां सीधे तौर पर इसके लिए लोक निर्माण विभाग को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।  

पच्छाद उपचुनाव : प्रचार को सिरमौर पहुंचे मुकेश अग्निहोत्री ने साधा BJP पर निशाना
पच्छाद उपचुनाव में प्रचार में जाने से पहले सिरमौर पहुंचे नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने बीजेपी पर जमकर हमले किए हैं। उन्होंने कहा कि उपचुनाव के बीच बीजेपी में गृह युद्ध चल रहा है। उन्होंने कई बातों को लेकर सरकार पर सवाल भी खड़े किए। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उपचुनाव के बीच हिमाचल बीजेपी में भी खूब जंग चल रही है और पार्टी के बीच गृह युद्ध छिड़ा हुआ है। उन्होंने यहां पत्र बम का भी हवाला दिया। उन्होंने कहा कि पछाद विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के ही 2 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

सावधान! इस सड़क से मत गुजरना, हो सकता है मौत से सामना
हिमाचल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस रूट से मत गुजरना अन्यथा आपकी जान भी जा सकती है। दरअसल पांवटा साहिब के 18 किलोमीटर दूर नवकच्ची ढांग के समिप गुम्मा लाल ढांग एनएच पूरी तरह से धंस गया है जिस कारण आने जाने वाले वाहनों को रुकना पड़ रहा है।  

मनाली-कीरतपुर NH पर जबरदस्त सड़क हादसा
मनाली-कीरतपुर एनएच पर नौणी चौक पर एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक ट्राला और कार की आपस में जबरदस्त टक्कर हो गई। जिससे हादसे में 4 लोग घायल हो गए। जिन्हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि गाड़ी को एक साइड से काफी नुकसान हुआ है। जानकारी के मुताबिक हादसे के समय बिलासपुर के नौणी चौक पर एक ट्राला दाड़लाघाट की ओर जा रहा था। इस दौरान शिमला की ओर से आ रही एक कार-ट्राला से जा टकराई।  

पंजाब से बाबा बालक नाथ मंदिर आया श्रद्धालु 200 फुट गहरी खाई में गिरा
उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में दर्शनों के लिए पंजाब से आया एक श्रद्धालु शनिवार रात को पहाड़ी से गिर गया। इस हादसे में उसकी रीड़ की हड्डी टूट गई है। जानकारी के अनुसार शशिपाल तहसील गढ़शंकर जिला होशियारपुर दियोटसिद्ध मंदिर के समीप बने बकरा स्थल के पास शनिवार रात को लगभग 11 बजे के करीब खड़ा था। इस दौरान अचानक उसका पैर फिसल गया और वह पहाड़ी से लगभग 200 फुट नीचे गहरी खाई में जा गिरा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!