Himachal Express: बीच सड़क पर भरमौरी ने लगाए 'ठुमके', दयाल प्यारी BJP से निष्कासित, पढ़िए बड़ी खबरें

Edited By Ekta, Updated: 04 Oct, 2019 06:07 PM

himachal express

पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी रीना कश्यप के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने के कारण दयाल प्यारी को भाजपा की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है। उनका यह निष्कासन 6 साल के लिए किया गया है तथा यह आदेश तत्काल...

शिमला: पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी रीना कश्यप के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने के कारण दयाल प्यारी को भाजपा की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है। उनका यह निष्कासन 6 साल के लिए किया गया है तथा यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू माने जाएंगे। हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक सेब से लदा ट्रक गहरी खाई में जा गिरा। जिससे 2 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल में उपचुनाव के लिए चुनाव-प्रचार के बीच धर्मशाला से कांग्रेस प्रतियाशी विजय इंद्र कर्ण के मामा पूर्व वन मंत्री ठाकर सिंह भरमौरी ने जमकर ठुमके लगाए। तो अब एक क्लिक में पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें।   

पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ना पड़ा महंगा
पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी रीना कश्यप के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने के कारण दयाल प्यारी को भाजपा की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है। उनका यह निष्कासन 6 साल के लिए किया गया है तथा यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू माने जाएंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती की तरफ से उनको निष्कासित करने संबंधी आदेश जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि दयाल प्यारी पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए भाजपा से टिकट की मांग कर रहीं थीं। प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में उनके नाम पर चर्चा भी हुई थी तथा शॉर्टलिस्ट सूची में इसे पार्टी आलाकमान को भेजा गया था।  

अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरा सेब से लदा ट्रक
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक सेब से लदा ट्रक गहरी खाई में जा गिरा। जिससे 2 लोगों की मौत हो गई। हादसा वीरवार शाम साढ़े 6 बजे के करीब कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर परवाणू के समीप टीटीआर होटल के पास हुआ। जहां यह ट्रक अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गया। जिस कारण ट्रक चालक व एक अन्य की मौत की मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। 

हमीरपुर में नर्स ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में बयां की दास्तां
हिमाचल प्रदेश में एक नर्स (मोनिका कनोरिया) द्वारा आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। मृतका (32) हमीरपुर जिला के बारल गांव में एक किराए के भवन में रहती थी। जिसका 5 साल का बेटा है और जब स्कूल से देर शाम बच्चे को मकान मालिक मां के कमरे में ले गया तो देखा कि फंदे से मोनिका लटकी हुई थी। बता दें कि घटना के समय मकान में कोई नहीं था। वहीं बताया जा रहा है कि मोनिका ने मरने से पहले सूसाईड नोट भी लिखा है जिसमें उसने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में वार्ड सिस्टर पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है।  

हमीरपुर नर्स सुसाइड मामला: गुस्साए परिजनों ने भोटा चौक पर किया चक्का जाम
हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में नर्स के आत्महत्या करने के मामले में गुस्साए परिजनों ने भोटा चौक पर चक्का जाम किया। दरअसल हमीरपुर में वार्ड सिस्टर की प्रताड़ना से तंग आकर स्टाफ नर्स ने सुसाइड किया था। हमीरपुर के बारल गांव में किराए के मकान में रह रही स्टाफ नर्स मोनिका कनोरिया (32) ने पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मोनिका ने मरने से पहले सुसाइड नोट भी लिखा है जिस पर वार्ड सिस्टर पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। 

राजकीय सम्मान के साथ अभिषेक राणा पंचतत्व में विलीन
कांगड़ा जिला की ग्राम पंचायत बणी में शुक्रवार को उस समय मातम का माहौल बन गया जब एक 22 साल का नौजवान युवक अभिषेक राणा का पार्थिव देह उसके पैतृक गांव तिरंगे में लपटकर पहुंचा तो क्षेत्र का माहौल गमगीन हो उठा। अभिषेक की अभागी मां को क्या मालूम था कि जिस बेटे का वह पूरे रीति-रिवाजों के साथ जन्मदिन मनाकर घर से ड्यूटी के लिए रुखस्त कर रही है उसी बेटे का एक सप्ताह के पश्चात तिरंगे में लिप्टा शव घर वापिस आ जाएगा। बता दें कि अभिषेक राणा को अंतिम विदाई ब्यास नदी तट पर स्थित कालेश्वर महादेव में दी गई। 

उपचुनाव : भारत निर्वाचन आयोग ने तय की सीमा
हिमाचल प्रदेश में 2 विधानसभा क्षेत्रों धर्मशाला व पच्छाद में हो रहे उपचुनावों में भारत निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों के चुनाव में खर्च करने की अधिकतम सीमा 28 लाख निर्धारित की है। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी आरके पुरूथी ने दी। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि 55-पच्छाद विधानसभा निर्वाचन के लिए होने वाले उपचुनाव में उनका व्यय निर्धारित सीमा से अधिक न हो। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार सभी प्रत्याशियों के लिए यह आवश्यक है कि वे स्वयं अथवा अपने चुनावी एजैंट के माध्यम से निर्वाचन से संबंधित सभी खर्चों का अलग एवं सटीक लेखा रखें। 

ज्वालामुखी में उमड़ी भक्तों की भीड़
विश्व विख्यात शक्ति पीठ ज्वालामुखी मंदिर में आज सुबह 5 बजे से ही हजारों की संख्या में बाहरी राज्यों से आए हुए श्रद्धालु लाइनों में ज्वाला मां की ज्योतियों के दर्शन कर रहे और मां का शुभाशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं | छठे नवरात्रे कात्यायनी मां का पूजन किया जा रहा है। पुजारी सौरव शर्मा ने कहा कि आज छठा नवरात्रा है और मां कात्यायनी के रूप में मां पूजन किया जा रहा है। 

14 दिन बाद भी नहीं सुलझी टैक्सी ड्राइवर के मर्डर की गुत्थी
कांगड़ा जिले में 2 सप्ताह पहले हुए बैजनाथ के टैक्सी चालक की हत्या के मामले में कोई कार्रवाई नां होने पर परिजन व गांव के लोग सड़को पर उतर गए है। इस दौरान उन्होंने बैजनाथ पपरोला बाजार में प्रदर्शन किया। इसके साथ ही उन्होंने बैजनाथ एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना भी दिया। प्रदर्शन में पहुंचे नोरी गांव के पंचायत प्रधान विजय कुमार ने बताया कि एक तरफ सरकार बेहतर कानून व्यवस्था के बड़े-बड़े दावे कर रही है लेकिन यहां एक चालक की हत्या की गुत्थी 14 दिन के बाद भी नहीं सुलझी है।   

भांजे इंद्र की ‘विजय’ का रास्ता निकालने चले मामा भरमौरी
हिमाचल में उपचुनाव के लिए चुनाव-प्रचार के बीच धर्मशाला से कांग्रेस प्रतियाशी विजय इंद्र कर्ण के मामा पूर्व वन मंत्री ठाकर सिंह भरमौरी ने जमकर ठुमके लगाए। आपने ऐसा प्रचार पहले नहीं देखा होगा। कोतवाली बाजार में ये सब देख लोग भी हंसने लगे। बता दें कि विजय इंद्र कर्ण कांग्रेस के टिकट पर धर्मशाला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

त्योहारी सीजन में बिकने लगी मिलावटी मिठाइयां
पर्व तथा त्योहारों पर खुशियां के साथ मिठास का नाता बहुत पुराना है। समय बदला लेकिन त्योहारों पर मिठाइयां बांटने और खिलाने की परंपरा आज भी कायम है पर त्योहारी सीजन में लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले भी कम नहीं हैं। अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में मिठाइयों समेत अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने और नकली खोवा का चलन भी धड़ल्ले से लगातार बढ़ा है। पिछले अढ़ाई साल से ऊना जिला में खाद्य सुरक्षा अधिकारी का पद खाली चल रहा है। अप्रैल 2017 के बाद किसी भी फूड सेफ्टी ऑफिसर को तैनात नहीं किया गया जबकि इससे पहले भी करीब दो साल तक अन्य जिला के अधिकारी को ही ऊना जिला का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था। जिस कारण मिलावटी खाद्य पदार्थों के सैम्पल नहीं लिए जा रहे है।  

हिमाचल में बढ़ रही अंडे और चिकन की खपत
मुर्गी पालन की ओर बढ़ रहे किसानों के रूझानों से चिकन और ऐग्ज हिमाचलियों की पसंद बनता जा रहा है। हिमाचल में चिकन और ऐग्ज की खपत उत्पादन से ज्यादा है। इस बात का खुलासा सालाना बढ़ रहे ऐग्ज और चिकन की पैदावार के लक्ष्य को मद्देनजर रखकर लगाया जा सकता है। जहां पर प्रदेश के एक मात्र कुक्कट पालन केंद्र सुंदरनगर में इस वर्ष 3 लाख 11 हजार चूजे तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है। 

गांधी जयंती पर साफ जगहों की सफाई कर गए नेता
2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश भर में स्वछता को लेकर जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए और सफाई अभियान भी चलाया गया लेकिन नगर परिषद सुंदरनगर के तहत आने वाले बीबीएमबी एरिया में स्वच्छता को लेकर गंभीरता की पोल दो दिन बाद ही खुल गई है। 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर बीबीएमबी सुंदरनगर द्वारा जगह-जगह सफाई की गई और क्षेत्र को चकाचौंध बनाया गया। लेकिन इन विभिन्न कार्यक्रमों के नतीजों को अगले दो ही दिन में धरातल पर धराशायी होता देखा गया। इससे बीबीएमबी सुंदरनगर प्रशासन की स्वच्छता के प्रति गंभीरता को उजागर कर दिया है।  

रोहतांग दर्रे सहित केलांग की पहाड़ियों में बिछी बर्फ की सफेद चादर
विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे पर बीती रात ताजा बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट हुई है। जिस कारण रोहतांग दर्रे पर वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जिला मुख्यालय केलांग की पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट हुई।   जिस कारण लौहल स्पिति व कुल्लू जिला में लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू किए है। ऐसे में कुल्लू जिला में पिछले 3 दिनों से लगातार मौसम खराब चल रहा है। जिसके चलते तापमान में गिरावट के कारण लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है।   

NH-707 की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में
एनएच प्रबंधन की कार्यप्रणाली एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है। शिलाई के समीप एक माह पहले प्रबंधन द्वारा बनाया गया पुल फिर से ढहने लगा है। जिससे यहां यातायात कई दिनों से बाधित हो चुका है। करीब 1 माह पहले ही जब यहां सीमेंट से बना फ्लोर क्षति ग्रस्त हो गया तो विभाग ने जुगाड़ बाजी कर यहां लोहे का पुल खड़ा कर दिया। मगर एक माह बाद ही यह पुल गिरने लगा है। पुल के नीचे भारी मात्रा में हुए भूस्खलन के कारण वह डगमगाने लगा है। जिसे यहां यातायात को रोक दिया गया है।

पूर्व CM वीरभद्र का हाल जानने चंडीगढ़ रवाना पंडित सुखराम
पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम शुक्रवार पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हाल जानने के लिए चंडीगढ़ रवाना हुए। इससे पहले वे शिमला कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन पहुंचे जहां पर उनका कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ने स्वागत किया। पंडित सुखराम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का देश मे अपना बहुत बड़ा इतिहास रहा है। पार्टी इस वक्त अपने खराब दौर से जरूर गुजर रही है लेकिन पार्टी इससे उभरेगी और देश में फिर से सत्ता में काबिज होगी और इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश के दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव से होगी। कांग्रेस पच्छाद और धर्मशाला दोनो सीटों पर जीत दर्ज करेगी।  

खुशखबरी: Co-operative Bank के कर्मचारियों को दिवाली पर मिलेगा 4% DA
दिवाली पर को-आप्रेटिव बैंक के कर्मचारियों को बोनस का तोहफा मिलने जा रहा है। शिमला अर्बन को-आप्रेटिव बैंक के कर्मचारियों को 1 जनवरी से 4 प्रतिशत की दर से डी.ए. की किस्त तथा वर्ष 2018-19 का बोनस, एक्सग्रशिया को दीपावली के उपलक्ष्य पर दिया जाएगा। इसको लेकर शिमला अर्बन को-आप्रेटिव बैंक लिमिटेड शिमला के निदेशक मंडल की बैठक हुई। यह बैठक अध्यक्ष ए.के. वशिष्ठ की अध्यक्षता में हुई। इसमें मदन लाल जोशी उपाध्यक्ष व रत्न चंद शर्मा, दीपक शर्मा व सतीश शर्मा निदेशक ने भाग लिया। बैठक में 30 सितम्बर 2018 से 30 सितम्बर 2019 की वित्तीय स्थिति की समीक्षा भी की गई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!