हिमाचल में अब जबरन धर्मांतरण पर 5 साल की कैद, कबड्डी खिलाड़ी को मिला अर्जुन Award, Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 30 Aug, 2019 04:52 PM

himachal express

हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी जयराम ठाकुर को इलेक्ट्रिक कार गिफ्ट करने जा रही है। जिसकी कीमत 23 लाख रुपए बताई जा रही है। जोकि एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। हिमाचल में अब जबरन धर्म परिवर्तन नहीं हो सकेगा। प्रदेश सरकार ने राज्य...

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी जयराम ठाकुर को इलेक्ट्रिक कार गिफ्ट करने जा रही है। जिसकी कीमत 23 लाख रुपए बताई जा रही है। जोकि एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। हिमाचल में अब जबरन धर्म परिवर्तन नहीं हो सकेगा। प्रदेश सरकार ने राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन का न केवल संज्ञेय अपराध घोषित कर दिया है, बल्कि ऐसा कराने वाले को कम से कम पांच साल की सजा भी होगी। शिमला जिले के ढली थाने तहत आने वाले जुन्गा के नैहरा गांव का का है। जहां एक पति ने अपनी पत्नी से तंग आकर पेड़ से फंदा लगा आत्महत्या कर ली। मरने से पहले उसने एक लंबा चौड़ा सुसाइड नोट भी लिखा है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला। जहां सैकड़ों भेड़ और बकरियां के मरने की सम्भावना जताई गई। नालागढ़ से संबंध रखने वाले भारतीय कबड्डी टीम के महारथी अजय ठाकुर को अर्जुन अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें दिया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

HRTC की गिफ्टेड Electric Car में सफर करेंगे CM, चलाने की कॉस्ट 30 पैसे प्रति घंटा
हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी जयराम ठाकुर को इलेक्ट्रिक कार गिफ्ट करने जा रही है। जिसकी कीमत 23 लाख रुपए बताई जा रही है। जोकि एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यदि इसको घर में चार्ज करना हो तो चार्ज करने के लिए छह घंटे का समय लगेगा, जबकि इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर इसको मात्र 57 मिनट में चार्ज किया जा सकेगा। इसको चलाने की कोस्ट 30 पैसे प्रति घंटा बैठेगी। 

हिमाचल में जबरन धर्म परिवर्तन पर अब होगी 5 साल की सजा
हिमाचल में अब जबरन धर्म परिवर्तन नहीं हो सकेगा। प्रदेश सरकार ने राज्य में जबरन धर्म परिवर्तन का न केवल संज्ञेय अपराध घोषित कर दिया है, बल्कि ऐसा कराने वाले को कम से कम पांच साल की सजा भी होगी। इस संबंध में विधानसभा में हिमाचल प्रदेश धर्म की स्वतंत्रता विधेयक 2019 पारित किया गया। इससे पहले कांग्रेस के सदस्यों व माकपा सदस्य राकेश सिंघा ने बिल पर कुछ आपत्तियां भी जाहिर की और कहा कि नए धर्म परिवर्तन बिल में झूठे मामले बनाए जा सकते हैं। साथ ही छुआछूत जैसी कुरीतियों को दूर करने का प्रावधान किया जाए। इसमें कुछ चीजें गलत है उसमें संसोधन किया जाना चाहिए। 

HRTC की बस पर फायरिंग मामले में जानिए सदन में क्या बोले CM जयराम
हरियाणा के पानीपत में कुछ बदमाशों ने 28 अगस्त को एचआरटीसी की वॉल्वो बस पर फायरिंग कर दी थी। बता दें कि यह फायरिंग पानीपत बस स्टैंड के पास एक्सप्रेस हाईवे के फ्लाई ओवर पर दिल्ली से मनाली आ रही बस पर हुई थी। जिसमें करीब चालक व परिचालक के अलावा 11 लोग शामिल थे। जिस पर जयराम ठाकुर ने बयान दिया है। उन्होंने सदन में कहा कि बस में सवार सभी सवारियां सुराक्षित है उन्हें कोई भी चोट नहीं आई। लेकिन ये घटना बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह घटना फिर से न दोहराई जाए इसके लिए उन्होंने दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के डीजीपी ने हरियाणा सरकार से इस संबंध में बात की है।  

मंत्रियों पर मेहरबान जयराम सरकार
हिमाचल सरकार एक तरफ तो कर्ज में डूबी हुई है वहीं दूसरों ओर वह माननीयों पर महरबान होती हुई दिकाई दे रही है। जहां अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मंत्रियों और विधायकों के वेतन-भत्ते फिर बढ़ाए जा रहे हैं। शुक्रवार को विधानसभा सदस्यों के भत्ते और पेंशन संशोधन विधेयक 2019, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष वेतन (संशोधन) विधेयक 2019 व मंत्रियों के वेतन और भत्ता संशोधन विधेयक सदन में पेश किया गया। यह सभी विधेयक विधानसभा के माननीयों से जुड़े हैं। इस बारे में सदन में दो मिनट के अंदर तीन बिल पेश किए गए। 

Suicide note में 6 लोगों के नाम देकर लिखी खौफनाक दास्तां
आपने अक्सर सुना होगा कि पति से तंग आकर पत्नी ने घर छोड़ दिया या खुद को आग लगा ली या फिर सुसाइड कर लिया। लेकिन आपने ऐसा बहुत कम ही सुना होगा कि किसी पति ने पत्नी से तंग आकर मौत को गले लगा लिया। मामला शिमला जिले के ढली थाने तहत आने वाले जुन्गा के नैहरा गांव का का है। जहां एक पति ने अपनी पत्नी से तंग आकर पेड़ से फंदा लगा आत्महत्या कर ली। मरने से पहले उसने एक लंबा चौड़ा सुसाइड नोट भी लिखा है। जिसके आधार पर पुलिस ने पत्नी और दो महिला सहित कुल 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें विकास ठाकुर, गांव कोट, तहसील जुन्गा को गिरफ्तार किया है। 

CM जयराम ने आउटसोर्स कर्मचारियों को नियमित करने से किया साफ इंकार
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के 10वें दिन सदन में आउटसोर्स कर्मचारियों का मुद्दा उठा। कांग्रेस विधायक मोहन लाल ब्राक्टा, विक्रमादित्य सिंह और नेता विपक्ष के आउटसोर्स को लेकर पूछे गए नियमित और आरक्षण को लेकर सवाल के जवाब में जयराम ठाकुर ने साफ शब्दों में आउटसोर्स कर्मचारी को नियमित करने को लेकर किसी भी पालिसी से इनकार किया और बताया कि इस तरह की कोई नीति बनाने पर सरकार विचार नहीं कर रही है। आउटसोर्स को नीति न बनाए जाने को लेकर कोर्ट के साफ निर्देश है। प्रदेश में 12,165 आउटसोर्स कर्मचारी 94 कंपनी द्वारा रखे गए हैं। जिन के लिए साल के 153 करोड़ का व्यय हो रहा है।  

आसमानी बिजली का कहर, शिमला में सैकड़ों भेड़-बकरियां हुई शिकार
हिमाचल प्रदेश के शिमला में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला। जहां सैकड़ों भेड़ और बकरियां के मरने की सम्भावना जताई गई। घटना बीते रोज चिडग़ांव के ग्राम पंचायत सिदासलीम की है। जब लोगों ने अपनी भेड़ बकरियं जंगल में चराने के लिए छोड़ी तो उस वक्त अचानक आसमानी बिजली गिरने से हादसा पेश आया। जिसके बाद ग्रामीणों ने सरकार से उचित मुआवजे देने की मांग की है। 

मछली के शौकिनों के लिए अच्छी खबर
मछली के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल भारी बारिश के बाद लबालब गोबिंद सागर झील सबकी चांदी करने वाली है। मतस्य विभाग का भी मानना है कि गोबिंद झील भाखड़ा बांध के जलस्तर में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज होगी। जाहिर सी बात है कि उत्पादन ज्यादा और आसानी से होगा तो रेट भी सस्ते होंगे। ऐसे में मछली के शौकीन लंबे वक्त तक मछली का स्वाद चख सकेंगे। झील की मछली मात्र हिमाचल में ही नहीं बल्कि बाहर भी मशहूर हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर समेत वेस्ट बंगाल तक इसकी सप्लाई होती है। 

चंडीगढ़-मनाली NH पर ट्रक चालक के साथ हुआ दर्दनाक हादसा 
बिलासपुर में भूस्खलन की चपेट में आने से एक ट्रक चालक के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। जहां चालक बुरी तरह से घायल हुआ है। बता दें कि यह हादसा चंडीगढ़-मनाली एनएच- 205 पर छड़ोल के पास हुआ। घायल अवस्था में चालक को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है। ट्रक चालक की पहचान रामपाल पुत्र कृष्ण लाल निवासी जेजवीं (खेडी) तहसील घुमारवीं जिला बिलासपुर के रूप में हुई है। चालक की दांई टांग और पीठ में फैक्चर हुआ है। 

कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर को मिला अर्जुन Award
नालागढ़ से संबंध रखने वाले भारतीय कबड्डी टीम के महारथी अजय ठाकुर को अर्जुन अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें दिया। इसके साथ ही उन्हें 5 लाख रुपए की राशि, महान धनुर्धर अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र मिला। जिसके बाद उन्होंने कहा कि यह अवार्ड उन्हें उनके परिजनों, गुरुजनों, प्रदेशवासियों, प्रशसंकों व कबड्डी प्रेमियों के प्यार व आशीर्वाद की बदौलत मिला है। उन्होंने कहा कि कबड्डी के खेल सेने उन्हें जिदंगी में बहुत मिला है। उन्होंने कहा कि अब मेरा प्रयास यही रहेगा की जितने वर्ष भी कबड्डी खेलूं देश का मान बढ़ाता रहूं। 

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर एक घंटे तक थमे पहिए
कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर एक बार फिर यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को एक घंटे तक रेल के पहिए थमे रहे। शिमला के लिए चली पैसेंजर ट्रेन का इंजन शनवारा और धर्मपुर के बीच में अचानक खराब हो गया जिस कारण ट्रेन बीच में ही रुक गई। चालक ने मामले की सूचना तुरंत विभाग के उच्च अधिकारियों को दी। इसके बाद कालका से दूसरा इंजन भेजा गया। इसके बाद कालका से शिमला के लिए आने वाली करीब तीन रेलगाड़ियां लगभग 20-20 मिनट लेट हो गई।  

मोदी बढ़ाएंगे देश की अर्थव्यवस्था, कैसे? अनुराग ठाकुर ने खोला राज
दुनिया की अर्थव्यवस्था के मुकाबले आज भी भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ने वाली है और मुझे पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024-25 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर करने का जो लक्ष्य रखा है, उसे हम सब मिल कर हासिल कर लेंगे। हम इस दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। यह बात केंद्र सरकार में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांगड़ा एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी को लेकर जल्द ही एक बड़ी घोषणा की जाएगी। एयरपोर्ट पहुंचने पर समर्थकों ने अनुराग ठाकुर का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। अनुराग ठाकुर चार दिवसीय दौरे पर हिमाचल पहुंचे हैं। इस दौरान वह कई जगहों पर जनसभाएं करेंगे।  

अपहरण के बाद हिमाचल की नाबालिग लड़की से पंजाब में गैंगरेप
हिमाचल-पंजाब की सीमा से ‌अपहरण नाबालिग लड़की के साथ पंजाब में गैंगरेप करने का मामला सामने आया है। इसका खुलासा पीड़िता ने खुद किया। बता दें कि पुलिस ने गुरुवार को पीड़ित लड़की को चंडीगढ़ से बरामद किया, जिसके बाद वह उसे ऊना ले गई। जहां नाबालिग ने 2 युवकों पर गैंगरेप का आरोप लगाया है। पुलिस ने पीड़िता के बयान के बाद युवकों पर पोस्को एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं आरोपी युवकों की भी तलाश जारी है। जानकारी के मुताबिक ऊना सदर थाना के तहत एक गांव की नाबालिग लड़की मंगलवार दोपहर अचानक लापता हो गई।  

जब टल्ली होकर NH किनारे पड़ी रही महिला....
हिमाचल प्रदेश में नशे की ओवरडोज से अभी तक सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और कई लोगों को दिमागी परेशानी हो चुकी है। नशे को खत्म करने के लिए प्रदेश पुलिस लगातार प्रयास कर रही है लेकिन अभी तक नशे की जड़ तक पहुंचने में असफल साबित हुई है। वहीं बात करे मंडी जिला की तो अब महिलाएं भी नशा करने के मामले में पीछे नहीं हैं। ताजा घटनाक्रम में गुरुवार देर रात सुंदरनगर में चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे-21 पर एक हैरान कर देने वाला नजारा देखने को मिला। एक महिला नशे में धुत्त होकर हाईवे पर स्थित बीएसएल टेल कंट्रोल गेट पर पैट्रोल पंप के साथ अचेत अवस्था में पड़ी हुई थी।  

हिमाचल में भारत का सबसे ऊंचा Sky Cycling Track तैयार
हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली के पर्यटन स्थल गुलाबा में स्काई साइकलिंग का ट्रैक लगभग बनकर तैयार है। 9000 फुट की ऊंचाई पर बनाया गया यह ट्रैक भारत का सबसे ऊंचा स्काई साइकलिंग ट्रैक होगा। स्काई साइकलिंग के ट्रैक की दूरी 350 मीटर है। यह ट्रैक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा की देख-रेख में बनकर तैयार हो रहा है। यह स्काई साइकलिंग ट्रैक साहसिक खेल प्रेमियों की पहली पसंद बनेगा। इससे सरकारी राजस्व को भी मजबूती मिलेगी और सैलानियों को भी साहसिक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिल सकेगा। 

कुल्लू में 20 ग्राम चिट्टे सहित पुलिस ने धरे 5 तस्कर
एक तरफ जहां प्रदेश सरकार द्वारा नशे पर नकेल कसने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं प्रदेश के युवक नशा तस्करी में आगे निकल रहे हैं। बता दें कि गुरुवार को कुल्लू के निरमंड में पुलिस ने 20 ग्राम चिट्टे सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसकी पुष्टि पुलिस अधिकारियों ने की है। पुलिस अधीक्षक SP गौरव सिंह ने बताया कि बुधवार को निरमंड (Nirmand) तहसील में शौगा नाला के पास पुलिस ने नाका लगाया था। आरोपियों में कैलाश चंद (34 ), प्रदीप कुमार (27), हेमंत कुमार (33), धर्म पाल (22) और अमित कुमार (30) आदि शामिल है। 

हिमाचल में Scrub Typhus से छठी मौत
हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टाइफस जानलेवा बनता जा रहा है। आईजीएमसी में एक और महिला की मौत हो गई है। यह 45 वर्षीय महिला नघयाल झंडूता बिलासपुर की रहने वाली थी और 27 अगस्त को उसका आईजीएमसी में टैस्ट लिया गया था। टैस्ट की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी और उसके तुरंत बाद चिकित्सक ने महिला का उपचार करना शुरू किया। महिला को बचाने के चिकित्सक ने भरपूर प्रयास किए लेकिन वह बच नहीं पाई। वहीं आईजीएमसी में 8 नए मामले पॉजीटिव आए हैं जिनमें शकुंतला (54), चंद्रा (38), पार्वती (65 ), अनु (45), शांति (70), रवि (50),  रीता (35) व  निधि (12 ) आदि शामिल है। इन सभी का चिकित्सक ने उपचार करना शुरू कर दिया है। 

कुल्लू में भीषण अग्निकांड से मची अफरातफरी
कुल्लू जिला के भुंतर में एक रजाई-गद्दे के गोदाम में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। जहां गोदाम सहित आधा दर्जन झुग्गियां जलकर राख हो गई। बता दें कि शुक्रवार शाम करीब 4 बजे आग की घटना से लोगों में अफता-तफरी का माहौल बन गया। घटना की सूचना मिलने के बाद भुंतर एयरपोर्ट और अग्रिशमन कुल्लू से दमकल वाहन मौके पर पहुंचीं। आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है। जानकारी के अनुसार पृथ्वी ठाकुर की निचली मंजिल में आग लगने के बाद टेंट हाउस में रखी रजाई व गद्दे के साथ अन्य सामान जल गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!