एशिया के सबसे ऊंचे गांव में हॉफ मैराथन का रिकॉर्ड, Youtube पर छाया हिमाचल का गबरू, Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 25 Aug, 2019 04:52 PM

himachal express

बिलासपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पंजगाई के जवान अंशुल शर्मा को पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान शस्त्र सेना बल के जवानों ने सलामी दी। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के सम्मान में हिमाचल में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।...

शिमला: बिलासपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पंजगाई के जवान अंशुल शर्मा को पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान शस्त्र सेना बल के जवानों ने सलामी दी। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के सम्मान में हिमाचल में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 25 और 26 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। स्वच्छता अभियान के तहत जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पहली बार एशिया के सबसे ऊंचे गांव में हॉफ मैराथन आयोजित करने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। हिमाचल में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है तो सिर्फ इसे पहचाने की। प्रदेश से एक के बाद एक उम्दा कलाकार निकल रहे हैं जो पहाड़ी गानों से लेकर पंजाबी और बॉलीवुड में अपनी धाक जमाए हुए हैं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

सुरेश भारद्वाज बोले, BJP को शिखर तक पहुंचाने में जेटली ने निभाई आर्केटेक्टर की भूमिका
हिमाचल के शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, युवा मोर्चा और राज्यसभा के दौरान रहे साथी पूर्व वित्त, कानून, संचार व रक्षा मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली को नम आंखों से श्रदांजलि अर्पित की। शिक्षा मंत्री सुरेश ने छोटा शिमला में कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने के बाद अरूण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

शिमला में तेंदुए की दहशत, दिन-रात खौफ में जी रहे लोग
राजधानी शिमला के कनलोग में तेंदुए के घूमने से दहशत का माहौल बना हुआ है। 24 अगस्त की रात को तेंदुआ दिखने से लोग दिन-रात खौफ में जी रहे हैं। क्षेत्र के लोगों को हमेशा तेंदुए का खौफ सता रहा है। कनलोग में अकसर तेंदुए दिखने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लोगों ने वन विभाग से जल्द तेंदुए को पकड़ने की गुहार लगाई है ताकि क्षेत्र के लोगों को तेंदुआ नुकसान न पहुंचा सके। 

यहां मौत को मात देकर दो वक्त की रोटी का ऐसे जुगाड़ कर रहे बागवान
18 अगस्त व अगस्त को हुई भारी बारिश के जख्म अभी भी भरे नहीं कि शिमला जिले की दुर्गम पंचायत लिंगजार में बरसात के बाद जीवन सामान्य नहीं हो पाया है। यहां सड़कें बंद होने के कारण करोड़ों रुपए के सेब की फसल तबाह होने की कगार पर है। यह तस्वीरें चौपाल उपमंडल के लिंगजार पंचायत की हैं। जहां 18 अगस्त की बारिश क्षेत्र के लोगों के लिए तबाही बनकर बरसी आलम यह है कि अभी भी क्षेत्र का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कटा हुआ है क्योंकि यहां इस क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़क अवरुद्ध है।   

हिमाचल में अरुण जेटली के सम्मान में 2 दिन का राजकीय शोक
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के सम्मान में हिमाचल में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 25 और 26 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। सभी तरह के मनोरंजक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने शोक संदेश में कहा कि अरुण जेटली ने विभिन्न पदों पर रहकर देश को अपनी सेवाएं दी। 

शिमला के नेरवा में खाई में गिरी पिकअप
शिमला जिला के उपमंडल चौपाल के नेरवा में एक पिकअप के खाई में गिरने का मामला सामने आया है। जहां हादसे में 2 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए सिविल अस्पताल नेरवा में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर बाद थाना क्षेत्र नेरवा से 8 किमी दूर भराणू (चौरी) के पास एक पिकअप दुघर्टनाग्रस्त हो गई। हादसे में पिकअप सवार दो लोग घायल हो गए। वहीं, सड़क पर पैदल चल रहे नेपाली मूल का एक शख्स पिकअप की चपेट में आने से घायल हो गया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। 

बिलासपुर के जवान अंशुल को पूरे सैनिक सम्मान के साथ दी अंतिम विदाई
बिलासपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत पंजगाई के जवान अंशुल शर्मा को पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान शस्त्र सेना बल के जवानों ने सलामी दी। बरमाणा श्मशान घाट पर अंशुल के अंतिम संस्कार पर हजारों लोग पहुंचे। अंशुल का पार्थिव शरीर रविवार सुबह ही घर पहुंचा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में ट्रेनिंग कर रहे अंशुल को नहाते समय दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद वह कौमा में चला गया। 

Youtube पर छाया हिमाचल का गबरू
हिमाचल में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है तो सिर्फ इसे पहचाने की। प्रदेश से एक के बाद एक उम्दा कलाकार निकल रहे हैं जो पहाड़ी गानों से लेकर पंजाबी और बॉलीवुड में अपनी धाक जमाए हुए हैं। ऐसे ही उभरते हुए कलाकारों में एक हैं बिलासपुर जिला के मनोहर दरोच, जो इन दिनों यूट्यूब पर अपनी सुरीली आवाज की बदौलत खूब छाए हुए हैं। 

दर्दनाक हादसा : मणिमहेश से घर लौट रहे युवक को ट्रक ने कुचला
जन्माष्टमी पर्व पर मणिमहेश डल झील में पवित्र छोटा शाही स्नान कर घर लौट रहे एक युवक की ट्रक के नीचे आने से मौत हो गई। मृतक की पहचान युग निवासी पठानकोट के रूप में की गई है। जानकारी के अनुसार युग शनिवार को अपने भाई और दोस्तों के साथ मणिमहेश में छोटा शाही स्नान करने गया था। वहीं हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है। हादसा कैसे हुआ अभी तक यह पता नहीं चल पाया है। 

नीचे मौत का नाला, ऊपर जरा सी चूक पड़ सकती है जिंदगी पर भारी
चंबा की सियुर पंचायत में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। ग्रामीणों ने खुद पुल को जुगाड़ करके जोड़ा है। यहां जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। लोग जान जोखिम में डालकर पुल को पार कर रहे हैं। नीचे मौत का नाला है और ऊपर कमजोर कंधों पर जिंदगी का सफर तय करना पड़ रहा है। लेकिन प्रशासन गहरी नींद में सोया हुआ है। वह किसी बड़े हादसे के इंतजार कर रहा है। हर रोज हजारों लोग इस नाले को पार करते हैं। 

इंडियन प्रिंसेस चांदनी की इस फिल्म की स्क्रीनिंग को देख भावुक हो उठे देश-विदेश के दर्शक
हिमाचल के मंडी जिले की इंडियन प्रिंसेस चांदनी शर्मा ने यूएसए के मोंटगोमरी में धूम मचा दी। बता दें कि चांदनी शर्मा की डेब्यू फिल्म 'द डार्क लाइट' की ऑस्कर स्क्रीनिंग के लिए मोंटगोमरी में देश-विदेश की चुनिंदा 25 फिल्मों में चांदनी की 'द डार्क लाइट' फिल्म की स्क्रीनिंग को देखकर दर्शक भावुक हो उठे।  चांदनी ने बताया कि दुनिया भर के निर्माता और निर्देशकों ने द डार्क लाइट की कहानी को खूब पसंद किया। फिल्म में उनके अभिनय को नेचुरल एक्टिंग के तौर पर सराहा गया। इतना ही नहीं जब दर्शक फिल्म के भावुक दृश्यों को देख रहे थे तो उनकी आंखों में पानी आ गया। 

कुल्लू पुलिस की Private Clinic में Raid
कुल्लू में नशीली दवाओं को लेकर पुलिस के हाथ सफलता लगी है। बता दें शनिवार को कुल्लू पुलिस ने शमशी के एक निजी क्लिनिक में छापेमारी के दौरान बजौरा में नशे की टैबलेट्स व कैप्सूल का जखीरा पकड़ा है। लेह से संबंध रखने वाले डेलडेन नामग्याल व्यक्ति से 216 कैप्सूल स्पैस्मोप्रोक्सीनोन प्लस ट्रामैड्रे सॉल्ट और 100 टैबलेट्स बरामद किए। पुलिस ने उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर नशे की दवाइयों को टैस्ट के लिए जांच को भेज दिया है। गौरतलब है कि रहे नशे के आदि खुराक न मिलने पर इन दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। 

एशिया के सबसे ऊंचे गांव कोमिक में हॉफ मैराथन का रिकॉर्ड
स्वच्छता अभियान के तहत जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पहली बार एशिया के सबसे ऊंचे गांव में हॉफ मैराथन आयोजित करने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। काजा प्रशासन ने कोमिक गांव में लादरचा मेले के तहत हाफ मैराथन करवाने का फैसला किया था। इस मैराथन में 173 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था जबकि 169 प्रतिभागियों ने दौड़ पूरी की। मैराथन को एसडीएम काजा जीवन सिंह नेगी ने हरी झंडी देकर रवाना किया, जबकि विजेताओं को पुरस्कार भी एसडीएम ने ही दिए।  

हिमाचल की कविता पुंडीर का Youtube पर हिट हुआ पहाड़ी Song
हिमाचल की बेटी कविता पुंडीर ने पहाड़ी गीत यारिऐ में खूब धमाल मचाया है। मॉडलिंग, टीवी डांस लाइव शो और पंजाबी एलबम गीतों में अभिनय कर चुकी कविता ने अब पहाड़ी एलबम में कॉलेज स्टूडेंट का किरदार निभाया है। सिरमौर जिले के गिरिपार के शिलाई क्षेत्र के उभरते लोक गायक दीप खदराई और किरनेश पुंडीर के साथ कविता ने शानदार अभिनय किया है। बता दें कि इस गीत की शूटिंग शिलाई कॉलेज, दूरदराज गांव ठोंठा जाखल, उत्तराखंड के चकराता में हुई है। इस गीत को दीप खदराई ने भी आवाज दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!