शिमला में सेना ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, मणिमहेश जा रहे श्रद्धालुओं के साथ हादसा, पढ़िए Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 23 Aug, 2019 05:56 PM

himachal express

शिमला के कुफरी में एक आर्मी ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया है जिसमें एक जवान की मौत हो गई है, जबकि 3 जवान घायल हो गए हैं। चंबा में मणिमहेश यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। जहां चाहला के पास श्रद्धालुओं की...

शिमला: शिमला के कुफरी में एक आर्मी ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया है जिसमें एक जवान की मौत हो गई है, जबकि 3 जवान घायल हो गए हैं। चंबा में मणिमहेश यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। जहां चाहला के पास श्रद्धालुओं की गाड़ी खाई में गिर गई। जिससे हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 घायल हो गए। मैक्लोडगंज की वादियों में बॉलीवुड की दंगल गर्ल फातिमा सना शेख छुट्टियां बिताने पहुंची है। फातिमा ने इन दिनों इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट की है, जिनमें वह ट्रैकिंग करती नजर आ रही हैं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

सदन में गूंजा 1 लाख लोगों को BPL से बाहर करने का मुद्दा, विपक्ष ने उठाए सवाल
विधानसभा सत्र के 5वें दिन सदन में 1 लाख लोगों को बीपीएल से बाहर करने का मुद्दा गूंजा। विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने नियम 62 के तहत सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाकर बीपीएल परिवारों की सूची में कटौती पर सरकार की मंशा पर सवाल उठाए। अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार जबरदस्ती गरीब लोगों को बीपीएल से बाहर करना चाहती है। सरकार पंचायती राज संस्था के कानूनों को दरकिनार कर रही है और सरकार एक लाख लोगों को बीपीएल से बाहर करना चाह रही है। पंचायती राज के नियमों को दरकिनार करके यह दिखाना चाहती है कि अब गरीबी खत्म कर दी है और इसके सरकार कई प्रलोभन भी दिए जा रहे हैं। एक कमेटी का गठन भी कर दिया है जो यह निर्णय लेगी की कौन बीपीएल में रहेगा जबकि बीपीएल फैसला ग्राम सभा करती है।  

टीम इंडिया को मिला नया बल्लेबाजी कोच, जानिए कौन हैं विक्रम राठौड़
पूर्व सलामी विक्रम राठौड़ अब भारतीय क्रिकेट टीम के नए बल्लेबाजी कोच होंगे। बता दें कि बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगड़ की विदाई हो गई और उनके स्थान पर विक्रम राठौड़ को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुरुवार को एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सपॉर्ट स्टाफ की घोषणा की। बता दें कि विक्रम राठौड़  हिमाचल के रहने वाले हैं। 

विधानसभा सत्र में सुक्खू ने रखी मांग
विधानसभा सत्र में कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पारदर्शिता में विश्वास रखती है और चुने हुए प्रतिनिधि को भी अपने राजनीतिक जीवन में पारदर्शिता लानी चाहिए। सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस के विधायकों ने विधानसभा सदन में 29 अगस्त प्राइवेट मेंबर डे पर नियम 101 के तहत एक संकल्प लाने की मांग की है। जिसके तहत सभी विधायकों को अपनी संपत्ति सार्वजनिक करने को लेकर सदन में संकल्प दिया है लेकिन जब विधानसभा अध्यक्ष से इस विषय को प्राइवेट मेंबर डे पर सदन में विषय को चर्चा के लाने को कहा गया तो उन्होंने इसको एथिक कमेटी में डाले जाने की बात कही। 

Supreme Court ने स्वीकारी PAT की अर्जी
सुप्रीम कोर्ट में शक्रवार को चंद्र मोहन नेगी बनाम हिमाचल प्रदेश सरकार के मामले की सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने पैट की जल्द सुनवाई की अर्जी को स्वीकार करते हुए मामले की सुनवाई की तारीख निर्धारित कर दी है। पैट के अधिवक्ता योगेश कुमार माहुर ने बताया कि पैट द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी दाखिल की गई थी, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय से मांग की गई थी कि इस मामले की जल्दी सुनवाई की जाए क्योंकि इससे प्रदेश में लगभग 12,000 अध्यापकों को नियमितीकरण मिलेगा। 

शिमला के कुफरी में दर्दनाक हादसा: सेना का ट्रक दुर्घटनाग्रस्त
शिमला के कुफरी में एक आर्मी ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया है जिसमें एक जवान की मौत हो गई है, जबकि 3 जवान घायल हो गए हैं। घायलों को उपचार के लिए आईजीएमसी अस्पताल लाया गया है। सेना का ट्रक कुफरी के पास ग्लू, लंबीधार के पास सड़क से 100 फीट नीचे गहरी खाई में जा गिरा। ट्रक अंबाला से झाखडी की तरफ जा रहा था। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

विधानसभा मानसून सत्र का पांचवा दिन
प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन की कार्यवाही काफी शांतिप्रिय ढंग से चली। एक घंटे के प्रश्नकाल में विधायकों ने कई सवाल सरकार से पूछे जिनका सरकार ने जवाब दिया। कसुम्पटी के कांग्रेस विधायक अनिरुद्ध सिंह ने स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री से पूछा कि हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में सरकार डिजिटल एंजियोग्राफी मशीन लगा रही है। यदि हां तो कब तक लगा दी जाएगी। साथ ही आईजीएमसी में कैंसर अस्पताल की ईमारत कब तक बनकर तैयार हो जाएगी।  

बड़ी खबर: भाखड़ा डैम के फ्लड गेट 8 फीट की बजाए 4 फीट तक खुले
बिलासपुर के प्रसिद्ध भाखड़ा डैम के फ्लड गेट अभी भी 4 फीट तक खुले हैं। फ्लड गेट जो पिछले दिनों से 8 फीट खुले थे उनको बीबीएमबी प्रशासन की ओर से 4 फीट तक किया है। बीबीएमबी प्रशासन को पिछले दो-तीन दिन से बारिश थमने के कारण भाखड़ा डैम का जलस्तर में काफी गिरावट आई है। भाखड़ा डैम का जलस्तर आंकड़े के अनुसार 1678.06 फीट है। वहीं इसका इनफ्लो 39999 और आउटफ्लो 54000 क्यूसेक है। 

जन्माष्टमी पर मणिमहेश डल झील में हुआ छोटा शाही स्नान
मौसम ने भले ही इस बार मणिमहेश में अब तक पग-पग पर चुनौतियां खड़ी की हैं लेकिन श्रद्धालुओं की आस्था फिर भी कम न हुई। प्रसिद्ध मणिमहेश डल झील में जन्माष्टमी पर्व पर छोटा शाही (न्हौण) स्नान हुआ। जहां सैकड़ों लोगों ने डुबकी लगाई। ये न्हौण शुक्रवार को सुबह 8 बजकर नौ मिनट पर शुरू होकर शनिवार सुबह आठ बजकर 39 मिनट तक चलता रहेगा। जन्माष्टमी के पर्व को लेकर मणिमहेश में यात्रियों की आवाजाही शुरू हो गई है। वहीं, पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह से भी शिवभक्तों की टोलियों डल की ओर रूख कर रहे हैं। 

मणिमहेश यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा
चंबा में मणिमहेश यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के साथ दर्दनाक हादसा हो गया। जहां चाहला के पास श्रद्धालुओं की गाड़ी खाई में गिर गई। जिससे हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 घायल हो गए। चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार 5.30 बजे हादसा हुआ। पुलिस थाना सदर की द्रडा चौकी के तहत चाहला के पास हुए इस हादसे में एक स्कॉर्पियो गाड़ी सड़क से नीचे खाई में जा गिरी। घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज चंबा भर्ती करवाया गया है। 

मैक्लोडगंज की वादियों में छुट्टियां बिताने पहुंची बॉलीवुड की दंगल गर्ल
मैक्लोडगंज की वादियों में बॉलीवुड की दंगल गर्ल फातिमा सना शेख छुट्टियां बिताने पहुंची है। फातिमा ने इन दिनों इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट की है, जिनमें वह ट्रैकिंग करती नजर आ रही हैं। मैक्लोडगंज के नैसर्गिक सौंदर्य में वो पिछले एक सप्ताह से ठहरी हुई है। दंगल गर्ल के नाम से मशहूर अभिनेत्री फातिमा सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी फोटो अपलोड करती रहती हैं। बता दें कि वह अपने आगामी प्रोजेक्ट भूत पुलिस की शूटिंग के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसमें सैफ अली खान और अली फजल सह-कलाकार होंगे। 

हिमाचली बेटी ने शूटिंग में हासिल किया दूसरा रैंक
विश्व के नम्बर 2 के पायदान पर हिमाचल की बेटी अंजुम मौदगिल का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए चयनित हो गया है, जिसे महामहिम राष्ट्रपति की ओर से पुरस्कार देकर नवाजा जाएगा। इस बारे में जब अंजुम व उसके परिवार को संबंधित विभाग की ओर से सूचना मिली तो सभी खुशी से झूम उठे। अंजुम के पिता एडवोकेट सुदर्शन मौदगिल ने बताया कि उन्हें युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से संयुक्त सचिव एलएस सिंह की ओर से जारी पत्र में बताया गया कि अंजुम को उनकी बेहतरीन खेल प्रतिभा के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 

ऊना SP की बड़ी कार्रवाई, चिंतपूर्णी थाना के ASI सहित कांस्टेबल लाइन हाजिर
चिंतपूर्णी में माथा टेकने आने वाले बाहरी राज्यों के वाहनों पर आने वाले श्रद्धालुओं से पैसा ऐंठने के आरोप में एएसआई समेत एक पुलिस कांस्टेबल को लाइन हाजिर किया गया है। एसपी ऊना को बाहरी राज्य से आये एक श्रद्धालु रणजीत ने सूचना दी थी कि वह चिंतपूर्णी में मां के दरबार में संगत के साथ आया है। रास्ते में एक एएसआई महेंद्र व कांस्टेबल जोगिंदर कपूर उनसे चालान करने के नाम पर पैसे मांग रहे है।   

जब नकली किन्नर बनकर घूम रहे पुरुषों को बच्चा चोर गिरोह समझ लोगों ने जमकर धुना
मंडी के चैलचौक में किन्नरों के भेष में लोगों को ठग रहे 2 पुरुषों और 1 महिला को लोगों ने बच्चा चोर गिरोह सदस्य समझकर उनकी धुनाई कर पुलिस के हवाले कर दिया। बताया गया कि चैलचौक बाजार में नकली किन्नर बनकर आए एक महिला और 2 पुरूष करीब 3 दिन से घूम रहे थे। जिन्हें बच्चा चोर गिरोह समझकर शहर वासियों ने जमकर धुना। चैल चौक बाजार के लोगों ने पुलिस और प्रशासन को इसके घटना के बारे में सूचित किया। जिसके बाद कार्यकारी एसडीएम तहसीलदार गोहर अमित कुमार चैलचौक बाजार में इस मामले को शांत करने के लिए मौके पर पहुंचे।  

हिमाचल की चांदनी को मिली बड़ी कामयाबी
हिमाचल के मंडी जिले की बेटी को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी कामयाबी मिली है। गोहर में गांव कुफरी की चांदनी शर्मा की डेब्यू फिल्म द डार्क लाइट फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवार्ड ऑस्कर की स्क्रीनिंग के लिए चयनित हुई है। फिल्म की सिल्वर स्क्रीन पर स्क्रीनिंग 23 अगस्त यानि आज यूएसए के मोंटगोमरी में होगी। इस फिल्म की प्रोड्यूसर और एक्टर चांदनी शर्मा हैं। इस फिल्म की कहानी में वह एक ऐसी लड़की का किरदार निभा रही हैं जो आतंकियों के बीच में फंस जाती है, जिसके बाद वह आतंकियों के चंगुल से छूटकर रिफ्यूजी कैंप में पहुंचती है। 

NH-21 पर आवारा पशुओं को बचाने के चक्कर में सड़क पर पलटा सेब से लदा ट्रक
हिमाचल प्रदेश में सड़को पर आवारा पशुओं की संख्या इस कदर बढ़ चुकी है की वाहन चालकों के लिए वाहन चलाना किसी भी खतरे से कम नहीं है। क्योंकि आवारा पशुओं की वजह से सड़क हादसों में इजाफा हुआ है। जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गवाई तो कई घायल हुए। ताजा घटनाक्रम में नेशनल हाईवे 21 पर सुंदरनगर में एक आवारा गाय को बचाने के चक्कर में एक ट्रक हाईवे पर पलट गया। जिस कारण हादसे में 2 लोग घायल हो गए। 

10 करोड़ी पुल बना बूट पॉलिश मार्किट
कुल्लू जिला मुख्यालय में 10 करोड़ रुपए की लागत से बना भूतनाथ पुल इन दिनों बूट पॉलीश मार्किट बन गया है। जिस कारण लोग काफी परेशान है। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने भी भूतनाथ पुल को ठीक ना करने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होने भूतनाथ ब्रिज को ठीक करने में हो रही देरी के लिए सरकारी तंत्र को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि भूतनाथ पुल जनवरी में डैमेज हुआ था और यातायात के लिए इस पुल को बंद कर दिया गया। लेकिन इस पुल को ठीक करने के लिए अभी तक टेंडर प्रक्रिया भी सही तरीके से पूरी नहीं हो पाई। 

कुल्लू में भुंतर पुल पर बवाल
भुंतर पुल को डबल लेन व हाथी थान-बजौरा बाईपास को अतिशीघ्र नहीं बनाया तो आने वाले समय में जाम की समस्या विकराल रूप धारण करने वाली है। जिला कुल्लू के भुंतर में संकरे पुल से लगने वाले जाम ने सबके पसीने निकाल दिए। संकरे पुल की वजह से यहां जाम आम हो गया है। भुंतर में लगने वाले जाम से सब्जियों व फलों के समर सीजन के चलते किसान-बागवान भी परेशान है। वहीं स्थानीय जनता, वाहन चालक, पर्यटक सभी जाम में फंस रहे है। लगातार बढ़ती ट्रैफिक के चलते यह पुल अब वाहनों का बोझ सहन नहीं कर पा रहा है। बार-बार पुल की प्लेटों का अचानक उखड़ जाना किसी बड़ी दुर्घटना को न्योता है।

पांवटा साहिब में वन विभाग टीम की पड़ी Raid
पांवटा साहिब के नदियों में अवैध खनन की लगातार शिकायतें मिल रही थी। जिसके बाद शुक्रवार को खनन विभाग पुलिस व वन विभाग के ज्वाइंट इंफेक्शन टींम ने गठित हो छापेमारी की। इसके बाद अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मच गया। इस ज्वाइंट इंफेक्शन में बांगरण पुल के पास लगभग एक दर्जन ट्रैक्टर को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। हालांकि कुछ ट्रैक्टर मौके से भागने में कामयाब भी रहे। मगर अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई साबित हो सकती है। 

सिरमौर में नासूर बने पुराने 'जख्म', प्रकृति दे रही नए 'घाव'
हिमाचल में हो रही लगातार बारिश से प्रभावित लोगों का जीवन अभी पटड़ी पर लौटा ही था कि एक बार फिर सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र के राजगढ़ नौहराधार में कुदरत ने अपना फिर कहर बरपा दिया। यहां कुदरत द्वारा दिए लोगों के पुराने जख्म अभी भरे नहीं थे कि उनको बारिश ने और नए जख्म दे दिए। क्षेत्र में  वीरवार शाम को हुई भारी वर्षा से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।बारिश से कई मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!