7 घंटे तक नदी में जिंदगी से जंग लड़ता रहा युवक, हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर पर भूस्खलन से तबाही, Himachal

Edited By Ekta, Updated: 21 Aug, 2019 05:19 PM

himachal express

हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर की तरफ भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। त्यूणी में भूस्खलन से सड़क आधी खाई में गिर गई जिससे किनारे पर खड़ी गाड़ियां एक-एक करके नीचे गिर गई। शिमला-धर्मशाला नेशनल हाईवे-103 पर एक कार के साथ हादसा हो गया। हादसे के समय कार सड़क से...

शिमला: हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर की तरफ भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। त्यूणी में भूस्खलन से सड़क आधी खाई में गिर गई जिससे किनारे पर खड़ी गाड़ियां एक-एक करके नीचे गिर गई। शिमला-धर्मशाला नेशनल हाईवे-103 पर एक कार के साथ हादसा हो गया। हादसे के समय कार सड़क से सीधे नीचे मकान के आंगन में जा गिरी। बता दें कार में 2 लोग सवार थे। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने की अफवाहों को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस में था, हूं और आगे भी रहूंगा। सुधीर ने कहा कि कांग्रेस का ही एक बड़ा नेता राजनीतिक द्वेष के चलते मेरे खिलाफ षड्यंत्र रचकर सोशल मीडिया में अफवाहें फैला रहा है। 'जाको राखे साइयां मार सके न कोय' की कहावत उस समय चरितार्थ हुई जब सिरमौर के नौहराधार का राकेश 7 घंटे नदी के तेज बहाव में फंसा रहा। दरअसल नदी के बहाव में गाड़ी सहित राकेश बह गया था। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।      

VIDEO में देखें, कैसे 7 घंटे तक नदी में जिंदगी से जंग लड़ता रहा युवक
'जाको राखे साइयां मार सके न कोय' की कहावत उस समय चरितार्थ हुई जब सिरमौर के नौहराधार का राकेश 7 घंटे नदी के तेज बहाव में फंसा रहा। दरअसल नदी के बहाव में गाड़ी सहित राकेश बह गया था। गाड़ी का पता तक नहीं लग पाया है। मामला 18 अगस्त का है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। जानकारी के मुताबिक यह घटना उस समय हुई जब राकेश अपनी पिकअप लेकर कुपवी से नौहराधार की ओर आ रहा था कि एक नाले में अचानक ऊपर से पानी का तेज बहाव आया और वह गाड़ी सहित उसमें बह गया। 

सिरमौर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना ये झरना
बरसात के बाद हिमाचल प्रदेश में भले ही कुछ स्थानों की स्थिति भयावह बनी हुई हो लेकिन कुछ स्थान बरसात के बाद पर्यटकों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं। हम बात कर रहे हैं सिरमौर जिला के रेणुका के समीप स्थित बड़ोलिया की जो इन दिनों यहां से गुजरने वाले पर्यटकों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं। यहां बह रहा है कई फुट ऊंचा झरना अनायास ही लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करता है। 

हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर पर भारी बारिश बनी आफत
हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर पर भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। दरअसल पिछले कई दिनों से हिमाचल में भारी बारिश का दौर जारी है। हालांकि कई जिलों में मौसम साफ हैं लेकिन ऊपरी जिलों की ओर जैसे हिमाचल-उत्तराखंड बॉर्डर की तरफ भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। त्यूणी में भूस्खलन से सड़क आधी खाई में गिर गई जिससे किनारे पर खड़ी गाड़ियां एक-एक करके नीचे गिर गई। 

सदन में तीसरे दिन भी ऊना अवैध शराब मामले पर हंगामा
तीसरे दिन की विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में कहा कि विपक्ष शराब माफिया के खिलाफ है। उन्होंने एक बार फिर ऊना अवैध शराब मामले को लेकर से एसपी ऊना को हटाने की मांग की। अग्निहोत्री ने कहा कि जब तक ऊना के एसपी को हटाया नहीं जा सकता, तब तक जांच सही दिशा में नहीं हो सकती है। जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायक संस्थान का सरकार सम्मान करती है। 

यहां 'टोपी' तय करती है आपकी तकदीर
यूला कंडा में एक ऐसी प्राकृतिक झील है, जिसके बीचोंबीच भगवान श्रीकृष्ण का अद्भुत अति सुंदर मंदिर स्थित है। 12,778 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस पवित्र स्थान तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 पर टापरी या चोलिंग से यूला खास होते हुए 20 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। यूला तक 8 किलोमीटर वाहन से सफर करने के बाद 12 किलोमीटर पैदल रास्ता तय करने के बाद इस पवित्र स्थल पर पहुंचा जा सकता है। 

सऊदी अरब में फंसा कांगड़ा का युवक
सऊदी अरब में काम के सिलसिले में गए कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां के युवक विजय कुमार के फंसने की सूचना है। भाजपा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व प्रदेश संयोजक रवि राणा ने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि इस मामले को भारतीय दूतावास के समक्ष उठाकर जल्द कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है। जानकारी के अनुसार विजय कुमार करीब 7 साल से भारत नहीं आ पाया है। वर्ष  2013 में हुए एक हादसे में लोडर से गिरकर एक बंगलादेशी लोडर ऑप्रेटर की मौत हो गई, जिसके बाद सऊदी अरब की पुलिस ने उसे जेल में डाल दिया। 

हिमाचल का बढ़ा मान, IPS अधिकारी रामेश्वर ठाकुर को जेनेवा मिला बड़ा सम्मान
हिमाचल प्रदेश से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली गए वर्ष 2003 कैडर के आईपीएस अधिकारी रामेश्वर ठाकुर को वन्य जीव कानून प्रवर्तन की दिशा में उनके योगदान के लिए 2019 क्लार्क आर बारविन पुरस्कार प्रदान किया गया है। रामेश्वर ठाकुर वर्तमान में डब्ल्यूसीसीबीए भारत सरकार में डिप्टी डायरैक्टर के पद पर तैनात हैं। ये पुरस्कार उन्हें सीआईटीईएस (वन्य जीवों के लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार) पर कन्वेंशन की महासचिव इवोन हिगुएरो द्वारा जेनेवा-स्विटजरलैंड में चल रहे सीआईटीईएस की पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी-18) के दौरान प्रदान किया गया। 

पत्नी बनी हैवान, भाई के साथ मिलकर पति को दी खौफनाक मौत
हमीरपुर जिला के अंतर्गत आते एक गांव में एक पत्नी ने अपने भाई के साथ मिलकर अपने ही पति की हत्या कर डाली। मामला बीती 17 अगस्त का है लेकिन हत्या होने का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद हुआ है। इसके बाद ही पुलिस ने धारा 302 यानी हत्या व 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है, साथ ही आरोपियों को पकडऩे के लिए टीम भी उत्तर प्रदेश भेज दी है। 

सड़क से नीचे मकान के आंगन में जा गिरी कार
शिमला-धर्मशाला नेशनल हाईवे-103 पर एक कार के साथ हादसा हो गया। हादसे के समय कार सड़क से सीधे नीचे मकान के आंगन में जा गिरी। बता दें कार में 2 लोग सवार थे। पुलिस थाना भराड़ी से तहत कार में सवार 2 लोग हादसे में घायल हुए हैं। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। जानकारी के मुताबिक एनएच पर डंगार चौक के पास एक कार (HP-24D-2496) सड़क से करीब 50 फुट नीचे एक मकान के आंगन में जा गिरी। घर के लोगों ने जब कार गिरने की आवाज सुनी तो उन्होंने कार में सवार दो लोगों को बाहर निकाला। 

छोटी गाड़ियों के लिए खुला मणिमहेश, शिव कुंड पर बर्फबारी
चंबा के जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में भारी बारिश के चलते भरमौर मार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन हो गया था। जिसके चलते 2 दिन बंद रहने के बाद चम्बा-भरमौर मार्ग छोटे वाहनों के लिए खोला गया है। जिससे मणिमहेश अब सिर्फ छोटे वाहन ही पहुंच रहे हैं। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। बता दें कि सड़क पर अभी पानी और पत्थर हैं। वहीं शिव कुंड पर बर्फबारी हो रही है।  

HRTC बसों में महंगा हुआ अब बाहरी राज्यों के लिए सफर
पंजाब के रास्ते से बाहरी राज्यों में आने-जाने वाले बस यात्रियों को अब अधिक किराया चुकाना पड़ेगा। मंगलवार को पंजाब सरकार ने बस किराया में हल्की बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया। इसके चलते प्रदेश की लंबी दूरी की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को प्रदेश की सीमा के बाहर 10 से लेकर 30 रुपए तक का अतिरिक्त किराया चुकाना पड़ेगा। पंजाब में साधारण बसों के किराए को प्रति किलोमीटर 1.09 रुपए से बढ़ाकर 1.14 रुपए किया गया गया है जबकि वोल्वो बसों में प्रति किलोमीटर 10 पैसे की बढ़ौतरी करते हुए 2.18 रुपए से 2.28 रुपए किया गया है।  

पूर्व मंत्री सुधीर ने BJP में जाने की अफवाहों को नकारा
पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने की अफवाहों को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस में था, हूं और आगे भी रहूंगा। सुधीर ने कहा कि कांग्रेस का ही एक बड़ा नेता राजनीतिक द्वेष के चलते मेरे खिलाफ षड्यंत्र रचकर सोशल मीडिया में अफवाहें फैला रहा है। इस झूठ के जरिए मेरी छवि को धूमिल करने की नाकाम कोशिश की जा रही है। सुधीर ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी मेरी मां है और इसका मैं वफादार बेटा हूं। मैं कांग्रेस का सच्चा सिपाही हूं और इसका मुझे किसी को प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है’।  

विधानसभा में हंगामे पर सत्ती ने घेरी कांग्रेस
विधानसभा में कांग्रेस के हंगामे पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कांग्रेस को दिशाविहीन और नेतृत्वविहीन पार्टी करार दिया है। उन्होंने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि वीरभद्र सिंह के समय में कांग्रेस की एक दिशा होती थी लेकिन अब नेता विपक्ष अपने आप को लीडर साबित करने में लगे हैं लेकिन उनकी कोई मानता नहीं है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई दो नंबरी पकड़ा जाता है तो कांग्रेस उसका साथ देती है और इसी कारण आज कांग्रेस की यह हालत हुई है। उन्होंने कहा कि ऊना की घटना को कांग्रेस तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि सतपाल रायजादा के ऊपर केस ही नहीं है तो उन्हें कैसे फंसाया जा रहा है।

हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर राहत सामग्री बांटकर लौट रहा हैलीकॉप्टर क्रैश
हिमाचल-उत्तराखंड सीमा पर आराकोट के समीप एक हैलीकॉप्टर के क्रैश होने से उसमें सवार पायलट सहित तीन लोगों की मौत हो गई। हेरिटेज एविएशन का यह हैलीकॉप्टर उत्तरकाशी के बंगाण क्षेत्र के टीकोचि, आराकोट और मोलडी में बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत कार्यों के लिए तैनात किया गया था। बुधवार सुबह के समय यह बाढ़ पीड़ितों के लिए बनाए गए बेस कैंप आराकोट से बीस किलोमीटर दूर मोलडी में राहत सामग्री छोडक़र वापस आ रहा था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!