साइकिल चलाकर चूड़धार पहुंचे यह युवा, बारिश से फिर 'सनकी' हुआ कुल्लू का पागल नाला, Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 01 Aug, 2019 06:06 PM

himachal express

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने तेजतर्रार एवं युवा नेता अभिषेक राणा पर विश्वास जताते हुए तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया एवं आई.टी. विभाग का प्रभारी नियुक्त किया है। यह जानकारी पार्टी के प्रदेश महासचिव रजनीश...

शिमला: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने तेजतर्रार एवं युवा नेता अभिषेक राणा पर विश्वास जताते हुए तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया एवं आई.टी. विभाग का प्रभारी नियुक्त किया है। यह जानकारी पार्टी के प्रदेश महासचिव रजनीश किम्टा ने दी है। सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र चूड़धार पर जाने के नाम से जिस कई लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं, वहां इन युवकों ने महज 11 घंटों में साइकिल से जाकर इतिहास रच डाला है। हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर आज से श्रावण अष्टमी नवरात्र मेेले शुरू हो गए हैं। ये श्रावण अष्टमी नवरात्रे मेले 1 अगस्त से 10 अगस्त तक चलेंगे। शिमला के मैहली में एक मकान पर डंगा गिर गया जिससे वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

कुलदीप राठौर ने अभिषेक राणा को बनाया सोशल मीडिया व IT विभाग का Incharge
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने तेजतर्रार एवं युवा नेता अभिषेक राणा पर विश्वास जताते हुए तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया एवं आई.टी. विभाग का प्रभारी नियुक्त किया है। यह जानकारी पार्टी के प्रदेश महासचिव रजनीश किमटा ने दी है। बता दें कि इससे पहले अभिषेक राणा युवा कांग्रेस में सचिव, महासचिव व प्रवक्ता पद पर भी अपनी जिम्मेवारियों का बखूबी निर्वहन कर चुके हैं तथा वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पद पर सेवाएं दे रहे हैं। 

हौसले को सलाम: कठिन रास्तों पर साइकिल चलाकर चूड़धार पहुंचे यह युवा
यदि हौसला बुलंद हो तो कठिन से कठिन राह भी आसान हो जाती है। इसे चरितार्थ कर दिखाया है शिमला के तीन युवकों ने। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र चूड़धार पर जाने के नाम से जिस कई लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं, वहां इन युवकों ने महज 11 घंटों में साइकिल से जाकर इतिहास रच डाला है। इतना ही नहीं इससे पहले किसी ने इस चोटी पर साइकिल से चढ़ाई नहीं की। यह पहले ऐसे 3 युवक हैं जिन्होंने मुकाम हासिल किया है।  

नयना देवी में उमड़ा श्रद्धा और आस्था का जनसैलाब
हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर आज से श्रावण अष्टमी नवरात्र मेेले शुरू हो गए हैं। ये श्रावण अष्टमी नवरात्रे मेले 1 अगस्त से 10 अगस्त तक चलेंगे। मां नयना देवी में गुरुवार सुबह आरती के साथ ही मेला शुरू हो गया। मेलों के दौरान पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यूपी बिहार, उत्तराखंड और प्रदेश व बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए आते हैं। इन मेलों के दौरान प्रदेश व बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु श्रावण अष्टमी नवरात्र पूजन के लिए पहुंच रहे है। प्रशासन और पुलिस ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 

शिमला में निजी होटल मैनेजर का संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव
राजधानी शिमला में एक निजी होटल मैनेजर का संदिग्ध परिस्थितियों में शव मिलने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आईजीएमसी में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामला की जांच पड़ताल की जा रही है। जानकारी के मुताबिक शिमला के होटल मैनेजर का शव उनके कमरे में मिला है। वह यहां किराए के मकान में रहते थे। बुधवार सुबह जब पड़ोसियों ने डोर बेल बजाई तो उन्होंने दरवाजा नहीं खोला।  

चिंतपूर्णी में श्रावण नवरात्र मेलों का आगाज
चिंतपूर्णी में आज से श्रावण नवरात्र मेलों का आगाज हो गया है जोकि 10 दिनों तक चलेंगे। इस दौरान चिंतपूर्णी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। देश-विदेश से मंगवाए गए रंग-बिरंगे फूलों से मंदिर की शोभा देखते ही बन रही है। माता रानी के नवरात्रों के लिए सभी तैयारियां मंदिर प्रशासन ने लगभग पूरी कर ली हैं। नवरात्रों के पहले दिन ही माता रानी की पवित्र पिंडी के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है।  

मंडी की स्वाति ने हासिल किया बड़ा मुकाम
कठिन मेहनत लगन एवं संघर्ष के बलबूते किसी भी मुकाम को आसानी से हासिल किया जा सकता है। परिस्थितियां कितनी भी विपरीत हो यदि मन में कुछ करने का संकल्प हो तो व्यक्ति सफल हो ही जाता है। ऐसा ही कुछ मंडी जिला के सरकाघाट की रहने वाली स्वाति ने कर दिखाया है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित प्रथम श्रेणी राजपत्रित उद्यान विकास अधिकारी के परीक्षा परिणाम में सरकाघाट उपमंडल की पंचायत रखोह की स्वाति पराशर ने सफलता प्राप्त करते हुए पूरे सरकाघाट का नाम रोशन किया है। 

शिमला में जारी है कुदरत का कहर, भारी बारिश से मकान पर गिरा डंगा
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से तबाही मची हुई है। प्रदेश में लगातार तीसरे दिन भी बारिश का दौर जारी है। जिससे जगह-जगह पर भूस्खलन हो रहा है। ऐसा ही एक ताजा मामला गुरुवार को शिमला के मैहली में हुआ। जहां सुबह एक मकान पर डंगा गिर गया जिससे वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इतना ही नहीं मलबा मकान के अंदर तक पहुंच गया और पत्थरों से मकान को काफी नुक्सान हुआ। 

हिमाचल की इस मंडी में होता है करोड़ों का कारोबार
हिमाचल प्रदेश में सेब का कारोबार 4 हजार करोड़ से अधिक होता है। सेब बेचने के लिए लोगों को दूर न जाना पड़े इसके लिए जगह-जगह मंडियों को खोल कर बागवानों को घर के नजदीक ही सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। करोड़ों रुपए खर्च कर सरकार ने ऐसी ही कुछ सालों पहले एक बहुत बड़ी मंडी ऊपरी शिमला के पराला में खोली जहां कोटखाई, रोहडू, जुब्बल, चौपाल, नारकंडा, ठियोग ओर कुल्लू का सेब बिकता है। लेकिन सरकार इस जगह करोड़ों रुपए खर्च कर व्यापारियों और बागवानों को मूलभूत सुविधाएं देनी भूल गई है। रोजाना यहां पर करोड़ों का कारोबार होता है लेकिन फिर भी यहां एक भी बैंक न होने से व्यापारियों और बागवानों को पैसों के लेनदेन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  

भारी बारिश से फिर 'सनकी' हुआ कुल्लू का पागल नाला
इंसानों को पागल कहते हुए आपने कई बार सुना होगा। मगर यहां नाले को 'पागल' कहा जाता है। यह नाला कब मौत बरसा दें कोई नहीं जानता। शिमला किन्नौर मार्ग पर इस नाले को इसके घातक बहाव के लिए 'पागल नाला' कहा जाता है। यह हमेशा सूखा रहता है। मगर अचानक ‌कभी भी इतना तेज बहाव आता है कि इसके नीचे से गुजरने वाले बसें और ट्रक तक बह जाते हैं। लेकिन इन दिनों हिमाचल में बारिश का कहर जारी है। जिससे नदी-नाले उफान पर हैं। 

अवैध खनन पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई
ऊना जिला में अवैध खनन के काले कारोबार पर लगाम लगाने की लिए ऊना पुलिस की विशेष मुहिम जारी है। अवैध खनन को लेकर आधी रात को एस.पी. दिवाकर शर्मा ने 30 पुलिस कर्मियों के दलबल सहित छापेमारी की। पुलिस की भारी भरकम टीम रात के समय जिला के कई स्थानों पर घूमकर अवैध खनन को लेकर औचक निरीक्षण करने में जुटी हुई है। अब पिछले कुछ दिनों से यह क्रम लगातार जारी है। इसकी शुरूआत एस.पी. दिवाकर शर्मा ने खुद शुरू की थी जिसके बाद ए.एस.पी, डी.एस.पी. हैडक्वार्टर ने लगातार अलग-अलग दिन पुलिस टीम को लेकर अवैध खननकारियों पर कार्रवाई करने में लगे हैं। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!