करगिल विजय दिवस पर शूरवीरों को नमन, HRTC बस में महिलाओं से 9.875 किलो चरस बरामद, Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 26 Jul, 2019 05:03 PM

himachal express

कुल्लू के मणिकर्ण मार्ग पर एसआईयू की टीम ने नेपाली मूल की 2 महिलाओं को चरस सहित पकड़े में सफलता हासिल की है। कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर हिमाचल भर में शहीद वीर जवानों की शहादत को याद कर नमन किया गया। कुल्लू में एक गरीब परिवार को...

शिमला : कुल्लू के मणिकर्ण मार्ग पर एसआईयू की टीम ने नेपाली मूल की 2 महिलाओं को चरस सहित पकड़े में सफलता हासिल की है। कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर हिमाचल भर में शहीद वीर जवानों की शहादत को याद कर नमन किया गया। कुल्लू में एक गरीब परिवार को तंग करने का मामला सामने आया है। देवभूमि हिमाचल में आज भी सदियों पुरानी परंपराएं कायम हैं। ऐसी ही एक परंपरा मंडी जिले की सराज घाटी में आज भी चली आ रही है। बारिश के मौसम में यहां कई जगहों पर मेले लगते हैं। इन मेलों में 'गंधर्व शादी' की परंपरा भी है। इतना ही नहीं एक-दूसरे को पसंद करने वाले युवा इन मेलों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।सोलन जिले में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया जब एक शीशे से भरा ट्रक बीच सड़क पर पलट गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

SIU टीम की बड़ी सफलता
कुल्लू के मणिकर्ण मार्ग पर एसआईयू की टीम ने नेपाली मूल की 2 महिलाओं को चरस सहित पकड़े में सफलता हासिल की है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि एसआईयू की टीम ने भुंतर-मणिकर्ण मार्ग में सिउंड के पास नाका लगाया हुआ था और जब हरिद्वार से मणिकर्ण आ रही एचआरटीसी की नाहन डिपो की एक बस को तलाशी के लिए रोका तो उसमें बैठी 2 महिलाओं से 9.875 किलो ग्राम चरस बरामद हुई। बताया जा रहा है कि नेपाली मूल की महिलाओं में 33 वर्षीय सपना को 4 किलो 850 ग्राम चरस और 30 वर्षीय रानी से 5 किलो 24 ग्राम चरस बरामद की गई है।

पीड़ित दंपति की दुखभरी दास्तां
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक गरीब परिवार को तंग करने का मामला सामने आया है। जहां बुराग्राकी का रहने वाला यह पीड़ित परिवार अपनों के जुल्मोंसितम से परेशान होकर प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहा है। बता दें कि कुल्लू में आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेने पहुंची राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डेजी ठाकुर के समक्ष दोहरा नाला क्षेत्र की रहने वाली शांति ठाकुर ने अपनी शिकायत रखी। वहीं समाजसेवी संजय शर्मा ने भी डेजी ठाकुर से मिलकर पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द उन्हें न्याय दिलाने की भी मांग रखी।

हिमाचल के नेताओं ने वीर जवानों को अर्पित की श्रद्धांजलि
कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर हिमाचल भर में शहीद वीर जवानों की शहादत को याद कर नमन किया गया। शिमला उपायुक्त कार्यालय परिसर बचत भवन शिमला में आयोजित समारोह में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल, नगर निगम के पार्षद और अन्य गणमान्य लोगों ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। शिक्षा मंत्री ने उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। इसके अलावा शहीदों के परिजनों को सम्मनित भी किया गया।

यहां कुंडली न मिलने पर ऐसे होती है शादी
देवभूमि हिमाचल में आज भी सदियों पुरानी परंपराएं कायम हैं। ऐसी ही एक परंपरा मंडी जिले की सराज घाटी में आज भी चली आ रही है। बारिश के मौसम में यहां कई जगहों पर मेले लगते हैं। इन मेलों में 'गंधर्व शादी' की परंपरा भी है। इतना ही नहीं एक-दूसरे को पसंद करने वाले युवा इन मेलों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

शिमला में फैला 'स्क्रब टायफस', IGMC में अब तक 2 की मौत
बरसात का मौसम शुरू होते ही प्रदेश में स्क्रब टायफस ने लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। राजधानी शिमला के आईजीएमसी में स्क्रब टायफस से पीड़ित दो लोगों की मौत हो गई है जबकि स्क्रब टायफस से ग्रस्त 7 लोगों का अस्पताल में अभी भी उपचार चल रहा है। अस्पतालों में एक जनवरी से 25 जुलाई तक बुखार से पीड़ित 2322 लोगों की चेकअप किया गया जिनमें 189 लोगों में स्क्रब टायफस के लक्षण पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बिलासपुर में 79, चंबा 6, हमीरपुर 38, कांगड़ा 43, कुल्लू और किन्नौर में 1-1, शिमला 7, सोलन 2, मंडी 13 और सिरमौर में 1 मामले में बीमारी की पुष्टि हुई है।

7 साल के ड्रमर द्रोण को मिला India Star Proud Award
राजधानी शिमला के प्रतिष्ठित सेंट एडवर्ड स्कूल में तीसरी कक्षा का छात्र चौपाल के बोधना गांव निवासी 7 वर्षीय द्रोण चंदेल कला के क्षेत्र में आसमान की बुलंदियों पर है। द्रोण ने ड्रम बीटिंग, कैसियो प्लेइंग व सिंगिंग में इस छोटी-सी उम्र में वह मुकाम हासिल कर लिया है, जो किसी भी कलाकार का सपना होता है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कलाकारों की उम्र बीत जाती है परंतु कला के प्रति जुनून ने उसे बुलंदियों पर पहुंचा दिया है। द्रोण पिछले 2 सालों से ड्रम बीटिंग से जुड़ा है व इसके लिए उसे बीते साल देश के सबसे बड़े पुरस्कार इंडियन आइकॉन अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

करगिल युद्ध में टाइगर हिल को दुश्मनों के कब्जे से छुड़ाकर इस ब्रिगेडियर ने फहराया था तिरंगा
5 और 6 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध में टाइगर हिल जीतने पर जवानों का हौंसला बढ़ाने के लिए सीमा पर मिलने नरेंद्र मोदी पहुंचे थे। उनके साथ हिमाचल के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल और मंत्री रहे गुलाब सिंह ठाकुर भी मौजूद थे। नरेंद्र मोदी उस समय हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे। इन जवानों में हिमाचल के मंडी जिले के करगिल युद्व के हीरो ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर मौजूद थे। खुशहाल ठाकुर ने बताया कि हिमाचल के अलावा पूरे देश में करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई जा रही है। 26 जुलाई यानी आज कारगिल विजय दिवस पर देश के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम हो रहे हैं।

करगिल युद्ध में वीरभूमि के इन रणबांकुरों ने इस परंपरा को रखा कायम
देश भले ही छोटा है परंतु बहादुरी के समक्ष न तो कम जनसंख्या आड़े आई और न ही वीरभूमि के रणबांकुरों ने कभी पीठ दिखाई। यही कारण है कि जनसंख्या के आधार पर सर्वाधिक वीरता सम्मान प्रदेश के वीरों के कंधे पर सजे हैं। भारतीय सेना से मिलने वाला प्रत्येक 10वां मैडल हिमाचली रणबांकुरे के कंधे पर सजता है। कारगिल युद्ध में हिमाचली रणबांकुरों ने इस परंपरा को कायम रखा। जिला कांगड़ा से 15 जवानों ने वीरगति पाई थी। इनमें कैप्टन विक्रम बतरा और कैप्टन सौरभ कालिया पालमपुर से, ग्रेनेडियर विजेंद्र सिंह देहरा से, नायक ब्रह्म दास नगरोटा से, राइफलमैन राकेश कुमार गोपालपुर से, राइफलमैन अशोक कुमार और नायक वीर सिंह ज्वाली से, नायक लखवीर सिंह, राइफलमैन संतोख सिंह और राइफलमैन जगजीत सिंह नूरपुर से, हवलदार सुरेन्द्र सिंह व ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह ज्वाली से, राइफलमैन जंग महत धर्मशाला से, ग्रेनेडियर सुरजीत सिंह देहरा और नायक पदम सिंह इंदौरा से संबंध रखते हैं।

कमरे में मिली 10 साल के मासूम बच्चे की लाश
कुल्लू जिले में एक कमरे में 10 साल की मासूम बच्ची का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। मामला भुंतर स्थित हाथिथान का है। जहां एक किराए के मकान में रहने वाले बिहार के एक परिवार कीमकान में रहने वाले बिहार के एक परिवार की मासूम का शव कमरे में पड़ा मिला। जब लोगों ने बच्ची का शव देखा तो उन्होंने इसकी सूचना भुंतर पुलिस को दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू भेज दिया। पुलिस का कहना है कि मौत के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही लगेगा।

घर पर शादी की थी तैयारी, लेकिन इस अमर शहीद ने बांध लिया था सिर पर कफन
करगिल अमर शहीद कैप्टन अमोल कालिया की शादी को लेकर घर में तैयारियां चल रही थी। रिश्ता तय हो चुका था, बस शादी की तारीख तय करनी बाकी थी। तभी अमोल कालिया ने खत के जरिए पापा को कहा कि जून के आखिरी में आ रहा हूं, आप शादी की तारीख तय कर लेना। यहां सब ठीक है, बस दूसरी तरफ से घुसपैठ चल रही है, उसे जल्द निपटा लेंगे। करगिल से एक जून को अमोल कालिया का लिखा खत 9 जून को घर पहुंचा था। इसी दिन देश के इस जांबाज ने सिर पर कफन बांध कर दुश्मनों से लोहा लेते शहादत का जाम पिया।

सड़क पर पलटा शीशों से भरा ट्रक, हादसे में कार-पिकअप क्षतिग्रस्त
सोलन जिले में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया जब एक शीशे से भरा ट्रक बीच सड़क पर पलट गया। हादसा देर रात 2 बजे के करीब सोलन जिले के अस्पताल मार्ग पर हुआ। बता दें कि ट्रक चालक राजस्थान से शीशा लोड करके सोलन ला रहा था। लेकिन दुकान के सामने ही अस्पताल की तरफ से आ रही एक कार को साइड देने के लिए उसने जैसे ही ट्रक की बेक लगाई, वैसे अनयंत्रित होकर पलट गया।
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!