हिमाचल की यह बेटी 3 साल से नंगे पांव कर रही श्रीखंड यात्रा, ज्वालाजी में तैरते मिले पत्थर, Himachal

Edited By Ekta, Updated: 24 Jul, 2019 05:38 PM

himachal express

दुनिया की सबसे खतरनाक यात्राओं में शुमार पवित्र श्रीखंड महादेव के लिए कई श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अपनी जान हथेली पर रखकर 8 दर्रे पार करते हुए अंतिम पड़ाव पर पहुंचना पड़ता है। देवभूमि हिमाचल में वैसे तो चमत्कार होते ही...

शिमला: दुनिया की सबसे खतरनाक यात्राओं में शुमार पवित्र श्रीखंड महादेव के लिए कई श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अपनी जान हथेली पर रखकर 8 दर्रे पार करते हुए अंतिम पड़ाव पर पहुंचना पड़ता है। देवभूमि हिमाचल में वैसे तो चमत्कार होते ही रहते हैं और कई देवता और देवियों के होने के प्रमाण भी यहां मिलते हैं। ऐसा ही एक वाक्या जुड़ा है भगवान श्री राम से। ज्वालामुखी में भगवान श्री राम के युग के रामसेतु पत्थर मिले हैं। हिमाचल के एक मुख्य सियासी दल की नेत्री और युवा नेता का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि उक्त नेत्री पार्टी की मंडलस्तर की पदाधिकारी है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

3 साल से नंगे पांव कर रही श्रीखंड यात्रा
दुनिया की सबसे खतरनाक यात्राओं में शुमार पवित्र श्रीखंड महादेव के लिए कई श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अपनी जान हथेली पर रखकर 8 दर्रे पार करते हुए अंतिम पड़ाव पर पहुंचना पड़ता है। लेकिन इससे कुछ हटकर आनी के बागीपुल की ईशानी ठाकुर ने कर दिखाया है। उसने नंगे पांव यात्रा पूरी की। इतना ही नहीं वह 3 साल से दुर्गम सफर तय कर रही है। 

अब ज्वालाजी में तैरते मिले पत्थर, उमड़ा आस्था का सैलाब
देवभूमि हिमाचल में वैसे तो चमत्कार होते ही रहते हैं और कई देवता और देवियों के होने के प्रमाण भी यहां मिलते हैं। ऐसा ही एक वाक्या जुड़ा है भगवान श्री राम से। ज्वालामुखी में भगवान श्री राम के युग के रामसेतु पत्थर मिले हैं। रामसेतु के पत्थरों का वर्णन वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण में मिलता है और इसी वजह से इन्हें देखने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। ज्वालामुखी के वार्ड नंबर के निवासी अशोक कुमार के हाथ यह अलौकिक सौगात लगी है। अशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने अपनी जमीन में खुदाई का काम लगा रखा था। 

हिमाचल के एक युवा नेता व नेत्री का अश्लील वीडियो वायरल
हिमाचल के एक मुख्य सियासी दल की नेत्री और युवा नेता का अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि उक्त नेत्री पार्टी की मंडलस्तर की पदाधिकारी है। नेत्री के साथ मौजूद नेता भी पार्टी के युवा विंग का पदाधिकारी है। हालांकि पुलिस के पास मामला दर्ज नहीं हुआ है लेकिन पार्टी ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए दोनों को उनके पदों से हटा दिया है। इस वीडियो से चर्चाओं का बाजार गर्म है। 

किन्नौर में बाढ़ ने मचाई तबाही, दुनिया से कट सकता है छित्तकुल
हिमाचल के किन्नौर जिले में अचानक पानी का स्तर बढ़ने से बाढ़ आ गई। जिससे वन विभाग का पैदल पुल बह गया। वहीं, कई पौधों की नर्सरी तबाह होने से वन विभाग को 50 लाख का नुकसान हुआ है। इतना ही नहीं खरोगला नाला में बाढ़ आने से ग्रामीणों के सेब बगीचे नष्ट हो गए हैं। वहीं नाला में लगातार पानी बढ़ने से रक्षम, छितकुल लिंक मार्ग पर बना पुल भी खतरे की जद में है। 

वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल सफल, ऐतिहासिक पल के गवाह बने हमीरपुर के बृज लाल ठाकुर
रेलवे क्रांति में वंदे भारत नई तेज रफ्तार ट्रेन शुरू की गई है। इसकी पहली ट्रेन दिल्ली से वाराणसी को शुरू की गई, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। दूसरी ट्रेन अब दिल्ली से कटड़ा के लिए शुरू की जा रही है, जिसका बीते सोमवार को सफल ट्रायल किया गया तथा हमीरपुर के बृज लाल ठाकुर इसके गवाह बने हैं। बृज ठाकुर अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टर विकास ठाकुर के पिता हैं। वे कई सालों से रेलवे में कार्यरत हैं, जिन्होंने इस ट्रायल व ट्रेन को नजदीक से देखा तथा यादगार लम्हों के गवाह बने। अब 15 अगस्त से इस ट्रेन को नियमित रूप से चलाए जाने की संभावना है। 

अवैध खनन पर SP की आधी रात को Raid, 8 टिप्पर सहित 6 गिरफ्तार
संतोषगढ़ स्वां नदी पर धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन पर ऊना पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। पुलिस ने एसपी ऊना दिवाकर शर्मा के नेतृत्व में स्वां नदी में दबिश देकर 8 टिप्पर जब्त किए है जबकि 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिससे खनन माफिया के हाथ पांव फूल गए है। इस दौरान रात करीब 12 बजे एएसपी विनोद धीमान, डीएसपी ऊना अशोक वर्मा, एसएचओ हरोली भी साथ रहे। एसपी ऊना सादे लिवाज में पहुंचे। जबकि अधिकारी दो दर्जन पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे थे। पुलिस को देख खनन माफिया में हड़कम्प मच गया। पुलिस ने देखा कि स्वां नदी पर अवैध खनन किया जा रहा है। टिप्पर ओवरलोड पाए गए।  

सुंदरनगर में हुई पुलिस चालानों की बरसात 
हिमाचल में लगातर बढ़ते हादसों पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश पुलिस हरकत में आ गई है सुंदरनगर ट्रैफिक पुलिस व नेशनल हाईवे पैट्रोलिंग टीम ने वाहन चालकों द्वारा वाहन चलाते समय सीट बेल्ट न पहनने को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। ट्रैफिक पुलिस सुंदरनगर एएसआई कृष्ण कुमार नेगी व हाईवे पैट्रोल इंचार्ज रामलाल अपनी टीम सहित एनएच-21 चंडीगढ़-मनाली पर तैनात रहे। पुलिस टीम ने आने-जाने वाले प्रत्येक वाहन चालक की सीट बेल्ट पहने जाने को लेकर जांच अमल में लाई गई। 

चंडीगढ़-मनाली NH जाने से पहले पढ़ लें यह खबर
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पंडोह से औट तक खतरों का हाईवे बनकर रह गया है। आए दिन पहाड़ी से पत्थर गिरना और कभी भी पहाड़ों का दरक जाना, इस हाईवे की पहचान बनता जा रहा है। पत्थरों के गिरने और पहाड़ों के दरकने का सिलसिला बीते कुछ वर्षों से बढ़ता जा रहा है। 2 साल पहले बड़ी-बड़ी चट्टानें हणोगी माता मंदिर परिसर पर आ गिरी थी। कोई जानी नुकसान तो नहीं हुआ था लेकिन मंदिर का द्वार और आसपास की दुकानें काफी क्षतिग्रस्त हुई थी। इसके बाद जिला प्रशासन ने आईआईटी मंडी के सहयोग से पहाड़ी पर सेंसर लगाए।  

कुल्लू में सरकार के खिलाफ गरजी ABVP
कुल्लू महाविद्यालय में ए.बी.वी.पी. छात्र संगठन ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इकाई सचिव सुमित ठाकुर की अध्यक्षता में कॉलेज परिसर में सैंकड़ों छात्रों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्र संगठन ने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी कि आगामी समय में छात्रों की मांगों पर गौर नहीं किया तो छात्रों का लामबंद करते हुए सड़कों पर प्रदेश सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन किया जाएगा, जिसके लिए सरकार व प्रशासन जिम्मेदार होगा। 

दर्दनाक हादसा: तेज रफ्तार कार और ऑटो में जबरदस्त टक्कर, 6 घायल
पांवटा साहिब में सड़क हादसे दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को तारुवाला में पेट्रोल पंप के सामने एक कार और ऑटो की जोरदार टक्कर हो गई। जिससे हादसे में 6 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि यह हादसा तेज रफ्तार कार चालक की लापरवाही से हुआ है। घायलों का सिविल अस्पताल पांवटा में इलाज चल रहा है, जबकि दो घायलों को हायर सेंटर रेफर किया गया है। पुलिस का मुताबिक बद्रीनगर से तारुवाला जा रही कार (एचपी 17-6384) तारुवाला के समीप सामने से रहे थ्री व्हीलर से टकरा गई। वहीं कार चालक अमित पुत्र सूरत निवासी शिलाई को भी गंभीर चोटें आईं हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

शुरू होने वाले मां नयना देवी के मेले, लेकिन मंडरा रहा बड़ा खतरा
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। भक्तों के सिर पर भले ही मां का हाथ हो लेकिन अगर खुद ही लापरवाहियों के चलते मौत को न्योता दिया जा रहा हो तो शायद मां नयना भी कुछ नहीं कर पाएगी। दरअसल मंदिर में मेले शुरू होने वाले हैं ऐसे में भक्तों की संख्या बढ़ जाती है। जानकारी के मुताबिक नयना देवी में लंगर भवन और मंदिर ट्रस्ट की मिठाई की दुकान से गैस बैंक को हटा देना बहुत जरूरी है। नहीं तो किसी भी समय मंदिर के आसपास एक बड़ी आगजनी घटना हो सकती है। 

वकीलों ने DC Office के बाहर दिया धरना, पुलिस के खिलाफ जमकर की नारेबाजी
प्रतिबंधित मार्ग पर गाड़ियां रोकने पर गुस्साए वकीलों ने आर-पार की लड़ाई का मन बना लिया है। पिछले 2 दिनों में चक्का जाम करने और कोर्ट की कार्यवाही में हिस्सा न लेने के बाद बुधवार को वकीलों ने डी.सी. ऑफिस के बाहर धरना दिया। इस दौरान नाराज वकीलों ने पुलिस की कार्रवाई के विरोध में जमकर नारेबाजी की। वकील 25 जुलाई को हाईकोर्ट व जिला अदालतों की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे। वकीलों ने साफ किया है कि जब तक पुलिस उनकी गाड़ियों को प्रतिबंधित मार्गों से गुजरने नहीं देती तब तक वे आंदोलन जारी रखेंगे। 

सावन में भी बरसात को तरसा हिमाचल, 39% कम हुई बारिश 
सावन में भी हिमाचल के कई जिलों के लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं। कई जिलों में सूखे जैसे हालात बने हैं जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसान रोपाई को लेकर बारिश के इंतजार में बैठे हुए हैं लेकिन बरसात में बारिश कम हो रही है जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मानसून सीजन में अभी तक प्रदेश भर में सामान्य से 39 फीसदी कम बारिश हुई है। एक जुलाई से 23 जुलाई तक सूबे में 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जबकि इस अवधि के दौरान 194 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। 

बिजली बोर्ड कर्मचारी संघ ने खोला मोर्चा
हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड प्रबंधन के खिलाफ कर्मचारी यूनियन ने मोर्चा खोल दिया है। पिछले डेढ़ साल से बैठक न बुलाने पर अब यूनियन ने प्रबंधन को 30 दिन का समय दिया है और इस तह समय के भीतर बैठक नहीं बुलाई जाती है तो यूनियन सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करेगी। बिजली बोर्ड इम्प्लॉइज यूनियन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने शिमला में पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि पिछले डेढ़ साल से बोर्ड प्रबधन कर्मचारी यूनियन ले साथ बैठक नहीं कर रहा है, जिसके चलते कर्मचारियों की मांगे लंबित पड़ी है जिससे कर्मचारियों में काफी रोष है।  

शिमला के कारोबारी से मांगी 10 करोड़ की फिरौती, स्पीड पोस्ट से भजा धमकी भरा लैटर
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक कारोबारी से 10 करोड़ की फिरौती मांगी गई है। पैसे न देने पर कारोबारी के बच्चों को मारने की धमकी दी गई है। इस संबंध में एक पत्र स्पीड पोस्ट के जरिए कारोबारी को भेजा गया है। सूत्रों के अनुसार माल रोड स्थित जनरल पोस्ट ऑफिस से यह पत्र पोस्ट किया गया है। कारोबारी ने इसकी सूचना सदर थाना पुलिस को दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि होटल के अलावा उक्त कारोबारी की लोअर बाजार में एक ज्वैलरी शॉप भी है। कारोबारी के 2 बच्चे हैं। बताया जा रहा है कि यह धमकी चंडीगढ़ की मुर्गा गैंग की ओर से दी गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!