हिमाचल में बंधक बनी पंजाब पुलिस, नाले में बही महिला की दुपट्टे ने बचाई जान, Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 23 Jul, 2019 03:42 PM

himachal express

कुल्लू के शीशामाटी में हर रोज घंटों जाम लगने से लोग परेशान हो रहे हैं। पछाद विधानसभा क्षेत्र की टिक्करी कुठार पंचायत से अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां पंचायत के चुनिंदा जनप्रतिनिधियों की मनमानी गरीबों पर भारी पड़ रही है। डमटाल थाना के तहत गांव...

शिमला: कुल्लू के शीशामाटी में हर रोज घंटों जाम लगने से लोग परेशान हो रहे हैं। पछाद विधानसभा क्षेत्र की टिक्करी कुठार पंचायत से अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां पंचायत के चुनिंदा जनप्रतिनिधियों की मनमानी गरीबों पर भारी पड़ रही है। डमटाल थाना के तहत गांव छन्नी बेल्ली में पंजाब के भोगपुर से किसी मामले को लेकर दबिश देने आई पुलिस टीम को गांववासियों ने बंधक बना लिया तथा उनके साथ मारपीट और उनके हथियारों को छीन लिया। हिमाचल पथ परिवहन निगम यानी एचआरटीसी ही सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व का चूना लगा रही है। आम आदमी की समस्याओं को सुनने के लिए जयराम सरकार का जनमंच कार्यक्रम 11 अगस्त को सजेगा। प्रदेश में ओवरलोडिंग को कम करने को लेकर एच.आर.टी.सी. ने प्रदेश के विभिन्न डिपो में खड़ी नीली बसों में से 50 बसों को सड़कों पर उतार दिया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

हरियाणा को Golden Goal से हराकर Champion बना हिमाचल
31वीं राष्ट्रीय सीनियर कोर्फबाल 4 दिवसीय प्रतियोगिता मध्य प्रदेश के एल.एन.टी.सी. विश्वविद्यालय रायसेरी भोपाल में खेली गई। प्रतियोगिता का फाइनल मैच हिमाचल प्रदेश व हरियाणा के खिलाडिय़ों के बीच खेला गया, जिसमें हिमाचल ने हरियाणा को हराकर प्रतियोगिता को अपने नाम किया। हिमाचल की टीम ने गोल्डन गोल से हरियाणा को 12-11 गोल से पराजित किया। सोमवार दोपहर बाद खेले गए फाइनल मैच में हिमाचल ने शुरू से ही अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। 25-25 मिनट के खेल में दोनों टीमें 10-10 गोल से बराबर रहीं। मैच टाई होने पर दोनों टीमों को 5-5 मिनट का और समय दिया गया और मैच 11-11 गोल से टाई हो गया।

एक निजी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्र ने लगाया फंदा
राजधानी शिमला के मैहली में एक निजी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे एक बांग्लादेशी छात्र का फंदा लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। छात्र ने ऐसा कदम क्यों उठाया इसका फिलहाल पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर छानबीन शुरू कर दी है। मृतक छात्र(19) के इंस्टाग्राम पर सुसाइड नोट भी पोस्ट किया है। जिसमें आत्महत्या की वजह साफ नहीं हो पाई है।

पंचकूला में दर्दनाक हादसा
अंबाला में साहा-पंचकूला नैशनल हाईवे पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सुंदरनगर का रहने वाले एक कांवड़ की मौत गई जबकि दूसरा बुरी तरह घायल हो गया, जिसे पी.जी.आई. चंडीगढ़ रैफर किया गया है। घटना के बाद गुस्साए कांवड़ियों ने नैशनल हाईवे-344 पर जाम लगा दिया। कांवड़िए नैशनल हाईवे की सड़क के बीचोंबीच बैठ गए और घटना को अंजाम देने वाले वाहन और उसके ड्राइवर को पकड़ने की मांग करने लगे। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुची और कांवड़ियों को समझा-बुझाकर कुछ देर के लिए जाम खुलवाया।

नाला पार करते फंसी गाड़ी
उपमंडल चुराह में बरसात का मौसम लोगों के लिए आफत बन रहा है। इस आफत पर शासन व प्रशासन की कुव्यवस्था भी हावी हो रही है। व्यवस्थाएं ठीक न होने के कारण लोगों को मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं, साथ उनकी जिंदगियों से खिलवाड़ हो रहा है। गत दिन मंगली में हुए हादसे के बाद तरेला नाले में भी हादसा होते-होते टल गया। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह लोग निजी वाहनों के माध्यम से बौंदेड़ी से उपमंडल मुख्यालय आ रहे थे। इस दौरान नाले में काफी पानी होने के कारण गाड़ी बीच नाले में ही फंस गई। काफी देर गाड़ी न निकलने के कारण लोग गाड़ी से उतरकर वापस जाने लगे। 

कुल्लू में डेढ़ घंटे से विकराल जाम में जूझते रहे लोग और सैकड़ों बागवान
कुल्लू के शीशामाटी में हर रोज घंटों जाम लगने से लोग परेशान हो रहे हैं। सोमवार को भी यहां डेढ़ घंटे से जाम लगने से लोगों व सैकड़ों बागवानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों का कहना है कि ये समस्या आज की नहीं हैं बल्कि काफी पुरानी है। सड़क के एक ओर लोग शाम को अपनी गाड़ियों को भी पार्क कर चले जाते हैं जिससे भी ये समस्या आती है।

DC के द्वार पहुंचे गरीब तबके से जुड़े लोग, बोले- साहब मकान नहीं
पछाद विधानसभा क्षेत्र की टिक्करी कुठार पंचायत से अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां पंचायत के चुनिंदा जनप्रतिनिधियों की मनमानी गरीबों पर भारी पड़ रही है। दरअसल हुआ यूं कि इस पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन किया गया और पंचायत प्रतिनिधियों ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया। डीसी के दरबार में पहुंचे लोगों का आरोप है कि पंचायत को बीपीएल मुक्त नहीं किया जा सकता क्योंकि पंचायत में कई लोग ऐसे हैं जो गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं।

लोगों ने पंजाब पुलिस को बनाया बंधक
डमटाल थाना के तहत गांव छन्नी बेल्ली में पंजाब के भोगपुर से किसी मामले को लेकर दबिश देने आई पुलिस टीम को गांववासियों ने बंधक बना लिया तथा उनके साथ मारपीट और उनके हथियारों को छीन लिया। वहीं पंजाब पुलिस द्वारा उठाए गए युवक को रिहा करने पर ही बंधक बनाए गए पंजाब पुलिस के कर्मियों को गांववासियों से हिमाचल पुलिस के सहयोग से छुड़ाया गया।

यहां HRTC ही सरकार को लगा रही करोड़ों रुपए के राजस्व का चूना
हिमाचल पथ परिवहन निगम यानी एचआरटीसी ही सरकार को करोड़ों रुपए के राजस्व का चूना लगा रही है। कांगड़ा में निगम का 300 करोड़ रुपए के लगभग स्पेशल रोड़ टैक्स (एसआरटी) पेंडिंग है। हालांकि एसआरटी की इतनी बड़ी राशि में पेंडिंग भुगतान बारे परिवहन विभाग द्वारा समय-समय पर एचआरटीसी से कम्यूनिकेट किया जाता है। इसके बावजूद पेंडिंग एसआरटी को जमा करवाने की ओर निगम द्वारा कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है। एसआरटी के यह पेंडिंग राशि जिला कांगड़ा में स्थित एचआरटीसी के विभिन्न डिपुओं की है।

MOU साइन करना और उसमें काम करना अलग-अलग बात
पूर्व मंत्री जी.एस. बाली ने कांगड़ा में पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अपनी इंटैंशन बताई है कि वह हिमाचल में निवेश करवाना चाहते हैं। भाजपा के लोग हिमाचल में निवेश व उसके इम्प्लीमैंट की बात कर रहे हैं, मगर यह चीज पहले रही सरकारें भी करती आई हैं। इनसे कोई यथास्थिति पर फ र्क नहीं आता है। एम.ओ.यू. साइन करना अलग और उसमें काम करना अलग बात है। वहीं उसमें एक्सपीरियंस होना भी अलग बात है। निवेश के जो एम.ओ.यू. हुए हैं, उनका पूरा इन्होंने लेखा-जोखा बनाया होगा। एक साल का क्या लक्ष्य है, कितने लोगों ने एडिशनल इन्वैस्टमैंट कर दिया है और कितनी क्लीयरेैंस हो गई है।

'हिमाचल में गौ सदनों के निर्माण के लिए 8.75 करोड़ रुपए जारी'
प्रदेश में गठित गौ सेवा आयोग द्वारा गौसदनों के निर्माण एवं रखरखाव के लिए  8.75 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शिमला में आयोजित गौ सेवा आयोग की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इसके अतिरिक्त 3.93 करोड़ रुपए की राशि मंदिर ट्रस्ट निधि व अन्य निधि से जिलाधीशों द्वारा स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस उद्देश्य पर 8.40 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर के कोटला बडोग में गौ अभ्यारण्य के लिए 1.52 करोड़ रुपए तथा जिला ऊना के थाना कलां के गौ अभ्यारण्य के लिए 1.70 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

11 अगस्त को सजेगा जयराम सरकार का जनमंच
आम आदमी की समस्याओं को सुनने के लिए जयराम सरकार का जनमंच कार्यक्रम 11 अगस्त को सजेगा। इस बार सभी 12 जिलों में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सरकार का यह 16वां जनमंच कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा उपाध्यक्ष और मंत्रिमंडल के सदस्य आम जनता की समस्याएं सुनेंगे और मौके पर उनका निपटारा करने का प्रयास करेंगे।

BJP की बैठक में फिर सामने आई गुटबाजी
प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा की बैठक में एक बार फिर से कांगड़ा की गुटबाजी का मुद्दा उभरकर सामने आया है। सत्ता और संगठन के शीर्ष नेताओं की सोमवार सायं होटल पीटरहॉफ में हुई बैठक में राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं विधायक रमेश धवाला ने एक बार फिर अपनी नाराजगी जताई। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार और संगठन से किसी तरह की नाराजगी नहीं है लेकिन विकास कार्य में किसी तरह का व्यवधान नहीं डाला जाना चाहिए। इसके अलावा संगठन में ऐसे लोगों को तरजीह नहीं दी जानी चाहिए जो पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहे हैं।

बागवानों को लूटने का आढ़तियों ने अपनाया नया फॉर्मूला
प्रदेश के किसानों व बागवानों को आढ़तियों द्वारा लूटा जा रहा है। इस साल आढ़तियों ने बागवानों को लूटने का नया फार्मूला अपनाया है। हिमाचल के सेब बागवानों को आढ़ती गोल रेट देने से हिचकिचा रहे हैं। देश के अन्य राज्यों की बड़ी मंडियों में भी बागवानों को सेब की पेटियों का औसत रेट दिया जाता रहा है। मगर इस बार शिमला में छोटे आकार के बढ़िया सेब के दाम 30 फीसदी कम देने पर आढ़ती अड़े हैं। बी श्रेणी का 70 फीसदी सेब तैयार होता है।

HRTC ने सड़कों पर फिर दौड़ाई 50 नीली बसें
प्रदेश में ओवरलोडिंग को कम करने को लेकर एच.आर.टी.सी. ने प्रदेश के विभिन्न डिपो में खड़ी नीली बसों में से 50 बसों को सड़कों पर उतार दिया है। इन बसों के लिए चालक व परिचालकों की भी नियुक्ति की है। प्रदेश के डिपुओं में खड़ी 110 बसों में से फिलहाल 50 बसों को चलाया गया है। दूसरे चरण में 60 बसों को चलाने के लिए ड्राइवरों व कंडक्टरों की नियुक्ति की जा रही है। निगम को जल्द ही 176 ड्राइवर भी मिलने वाले हैं, ऐसे में इनमें से इन बसों में ड्राइवर बसों में चढ़ाए जाएंगे।

प्रतिबंधित सड़कों पर गाड़ियां रोकने से गुस्साए वकील
राजधानी शिमला की प्रतिबंधित सड़कों पर वाहन ना ले जाने के विरोध में वकीलों ने मंगलवार को कोर्ट की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने जनरल हाउस बुलाकर मामले को मुख्य न्यायाधीश के समक्ष उठाने का फैसला लिया है। मामले को लेकर एसोसिएशन ने 5 सदस्यीय हाई पावर कमेटी का गठन भी किया है। कमेटी में पूर्व एडवोकेट जनरल श्रवण डोगरा, जीडी वर्मा, अशोक शर्मा, राजेश शर्मा व राजीव जीवन शामिल हैं जो मामले को लेकर आगे की रणनीति तय करेगी।

सिलेंडर लीक होने से लगी भीषण आग, 5 मजदूर झुलसे
कुल्लू के मणिकर्ण के शारनीधार में गैस सिलेंडर लीक होने से भीषण आग लग गई जिससे 5 मजदूर झुलस गए। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने 108 एंबुलेंस के जरिए सभी घायलों को जरी अस्पताल पहुंचाया। बता दें कि प्रवासी मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के लिए रैफर कर दिया गया है। घायल मजदूरों में विकास ( 30), सुमित कुमार( 17), जय किशन( 30) , नंद किशोर( 22), अजय कुमार( 22) शामिल है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!