शिमला हादसे पर HC ने कमेटी बनाने के दिए निर्देश, सवारियों से भरी HRTC बस के साथ हादसा, Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 02 Jul, 2019 04:13 PM

himachal express

बस हादसे की शिकार हुई दो बच्चियों की जान चिल्लाते-चिल्लाते चली गई। कुल्लू जिला के बंजार में हुए बस हादसे में परिवहन विभाग के आर.टी.ओ. व एम.वी.आई. की जवाबदेही तय की गई है। शिमला शहर में सड़कों पर केवल एक तरफ पीली लाइन पर ही वाहनों की पार्किंग की...

शिमला : बस हादसे की शिकार हुई दो बच्चियों की जान चिल्लाते-चिल्लाते चली गई। कुल्लू जिला के बंजार में हुए बस हादसे में परिवहन विभाग के आर.टी.ओ. व एम.वी.आई. की जवाबदेही तय की गई है। शिमला शहर में सड़कों पर केवल एक तरफ पीली लाइन पर ही वाहनों की पार्किंग की अनुमति दी जाएगी और अनाधिकृत पार्किंग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिमला में एक महिला के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। जिसमें पीड़िता ने गैंगरेप का आरोप 3 नकाबपोशों पर लगाया है। कुल्लू जिला मुख्यालय में पिछले कुछ दिनों से स्कूल, कॉलेज के छात्रों के साथ आमजनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। झंझीड़ी में हुए स्कूल बस हादसे पर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। मुख्य न्यायाधीश वी राम सुब्रमण्यन व जस्टिस अनूप चिटकारा की अध्यक्षता वाली खंड पीठ ने सुनवाई की। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

शिमला में महिला से 3 नकाबपोशों ने किया गैंगरेप
हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक महिला के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। जिसमें पीड़िता ने गैंगरेप का आरोप 3 नकाबपोशों पर लगाया है। घटना 29 जून, रोहड़ू चिड़गांव की है। जहां नेपाली मूल की एक महिला अपने छोटे बच्चे के साथ डेरे में अकेली थी और उसका पति किसी काम से बाहर गया हुआ था। इस दौरान रात को 3 अज्ञात लोग जिन्होंने मुंह पर कपड़ा बांधा हुआ था वह डेरे के अंदर आए और महिला के साथ गैंगरेप किया। वहीं एसपी ने बताया कि पुलिस ने तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

चिल्लाते-चिल्लाते गई बच्चियों की जान
बस हादसे की शिकार हुई दो बच्चियों की जान चिल्लाते-चिल्लाते चली गई। जितने में लागों ने बच्चियों को बस से बाहर निकाला उतने में उनकी जान चली गई। हालांकि आई.जी.एम.जी.सी. में पहुंचाते ही चिकित्सक ने भी उन्हें मृत घोषित किया। ऐसा नहीं की बस ओवर लोड़ थी। उसमें सिर्फ 7 बच्चे सहित दो चालक और परिचालक सवार थे, लेकिन जब हादसा हुआ तो एकदम से अफरा तफरी मच गई। 5 बच्चे अभी भी गंभीर रूप आई.जी.एम.सी. में भर्ती है। दर्दनाक बस हादसे में घायल हुए बच्चों को आई.जी.एम.सी. पहुंचाते ही एकदम से चिकित्सकों व अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

कांगड़ा में HRTC की बस पेड़ से टकराई
हिमाचल में शिमला के बाद अब कांगड़ा में मंगलवार को बस हादसा हुआ। यहां मैक्लोडगंज-धर्मशाला मार्ग पर एक सवारियों से भरी एचआरटीसी की बस पेड़ से टकरा गई। गनीमत यह रही कि बस सीधे नाले में नहीं गिरी अन्यथा बस में बैठी सवारियों की जान जा सकती थी। ऐसे में जानी नुकसान हो सकता था। हालांकि हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और बस का आगे का हिस्‍सा क्षतिग्रस्‍त हो गया है। 

बंजार बस हादसे में RTO-MVI की जवाबदेही तय
कुल्लू जिला के बंजार में हुए बस हादसे में परिवहन विभाग के आर.टी.ओ. व एम.वी.आई. की जवाबदेही तय की गई है। बस हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच में दुर्घटना का कारण तकनीकी खराबी बताया गया है। इसके अनुसार बस दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले 2 बार खराब हुई, जिसके बावजूद चालक ने उसे गंतव्य स्थान तक पहुंचाने की कोशिश की। जिस स्थान पर दुर्घटना घटी, वहां पर तीखी ढलान है, जिससे बस गहरी खाई में लुढ़क गई। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि हादसे के बाद सरकार ने बस मालिक के रूट परमिट को रद्द कर दिया है। हादसे का शिकार बस मंडी में पंजीकृत थी। इसके अलावा बस मालिक की दूसरी बस कुल्लू में पंजीकृत है। उन्होंने कहा कि परमिट रद्द करने के अलावा मालिक के खिलाफ एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई है।

शिमला शहर में अनाधिकृत पार्किंग पर होगी कड़ी कार्रवाई
शिमला शहर में सड़कों पर केवल एक तरफ पीली लाइन पर ही वाहनों की पार्किंग की अनुमति दी जाएगी और अनाधिकृत पार्किंग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां सड़क सुरक्षा पर वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि शिमला में अधिकृत पार्किंग और अनाधिकृत पार्किंग क्षेत्र के साइन बोर्ड स्थापित किए जाएंगे। शिमला में चल रहे तीन बड़ी पार्किंग स्थलों को विकसित करने के कार्य में तेजी लाई जाएगी जबकि जिला प्रशासन व नगर निगम शिमला विशेषकर आवासीय क्षेत्रों में पार्किंग विकसित करने के लिए जगह चिन्हित करेंगे। इससे लोगों को जहां पर्याप्त पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं शहर की सड़कों पर यातायात की व्यवस्था भी सुचारू बनी रहेगी।

शिमला बस हादसे पर HC ने कमेटी बनाने के दिए निर्देश
हिमाचल हाईकोर्ट ने शिमला के झंझीड़ी में हुए स्कूल बस हादसे पर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। मुख्य न्यायाधीश वी राम सुब्रमण्यन व जस्टिस अनूप चिटकारा की अध्यक्षता वाली खंड पीठ ने सुनवाई की। कोर्ट ने निर्देश दिया कि हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाए। कमेटी देख रेख करेगी कि क्या शिमला शहर में जो गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन के नाम पर पार्किंग सर्टिफिकेट दिए गए हैं वह सही है या गलत। क्योंकि अगर गाड़ियां पार्किंग में खड़ी थी तो वे गाड़ियां जो सड़कों पर खड़ी थी वह किसकी थी।

कुल्लू में गुस्साए स्कूली छात्रों ने ढाई घंटे किया चक्‍का जाम
कुल्लू जिला मुख्यालय में पिछले कुछ दिनों से स्कूल, कॉलेज के छात्रों के साथ आमजनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के गृह जिला में यातायात की समस्या का समाधान नहीं हुआ है। जिससे कुल्लू बस स्टैंड में स्कूल, कॉलेज छात्रों व आम जनता ने ढाई घंटे धरना-प्रदर्शन किया और प्रदेश सरकार, परिवहन मंत्री व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र जाने के लिए बसें नहीं मिलने के कारण चक्का जाम कर दिया।

Forest Guard पिता से प्रेरणा लेकर बेटी बनी रेंज Forest Officer
'मंजिलें उन्हीं को मिलती हैं जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। यह कहावत हिमाचल के मंडी जिला की रीना ठाकुर पर सटीक बैठती है। रीना के पिता वन रक्षक थे और इन्हीं से प्रेरणा लेकर वह आज वन विभाग में रेंज वन अधिकारी बन गई। पनारसा गांव की रीना ने बचपन से सपना देखा और इसे पूरा भी किया। पनारसा (औट) के स्व. अमर सिंह वन रक्षक थे। उसकी बेटी बचपन में उन्हें ड्यूटी करते देखती थी।

NCC सेना में जाने का युवाओं के लिए सुनहरा मौका
मंडी जिला के विभिन्न स्कूलों के एन.सी.सी कैडेट्स के सैन्य प्रशिक्षण के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर राजकीय बाल पाठशाला जोगिंद्रनगर में शुरू हुआ। सोमवार को कर्नल परिमिंदर सिंह कमांडिंग ऑफिसर के कर कमलों से एन.सी.सी. के शिविर का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कैडेट्स की शानदार परेड और ड्रिल ओपनिंग सैरेमनी का मुख्य आकर्षण रहे तथा मुख्यातिथि कर्नल परमिंदर सिंह ने कैडेट्स की शानदार परेड की सलामी ली। कर्नल परमिंदर सिंह ने एन.सी.सी. कैडेट्स को सैन्य प्रशिक्षण का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूलों में एन.सी.सी. में शामिल होकर कैडेट्स के भारतीय सेना में चयनित होने का एक सुनहरा विकल्प है।

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!