ऊना में भीषण अग्निकांड, लाहौल-स्पीति में परमिट पर रोहतांग घूम रहे पर्यटक, पढ़िए Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 16 Jun, 2019 05:11 PM

himachal express

हिमाचल प्रदेश नीदरलैंड से सेब उत्पादन की 5 गुणा तकनीक का फायदा उठाएगा। नीदरलैंड में हिमाचल प्रदेश के सेब पौधों के मुकाबले 5 गुणा अधिक उत्पादन होता है, जिसका प्रदेश लाभ उठाना चाहता है। ऊना जिला के हरोली में भीषण आग का तांडव देखने को मिला है। जहां...

शिमला: हिमाचल प्रदेश नीदरलैंड से सेब उत्पादन की 5 गुणा तकनीक का फायदा उठाएगा। नीदरलैंड में हिमाचल प्रदेश के सेब पौधों के मुकाबले 5 गुणा अधिक उत्पादन होता है, जिसका प्रदेश लाभ उठाना चाहता है। ऊना जिला के हरोली में भीषण आग का तांडव देखने को मिला है। जहां घालुवाल में प्रवासी मजदूरों की करीब 100 झुग्गियां जलकर राख हो गई। कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी अब संगठन में बड़े बदलावों की जरूरत महसूस कर रही है। हमीरपुर में 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले में हाईकोर्ट के निर्देशों के मुताबिक शनिवार को सी.एम.ओ. कार्यालय में बच्ची का मैडीकल करवाने के लिए ले गए, जहां से बच्ची को आई.जी.एम.सी. शिमला में मैडीकल करवाने ले जाया गया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

संगठन में बदलाव की जरुरत, जल्द होंगे बड़े फेरबदल: राठौर
कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी अब संगठन में बड़े बदलावों की जरूरत महसूस कर रही है। लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के चुनाव पर्यवेक्षकों, पार्टी के शीर्ष नेताओं और कांग्रेस प्रत्याशियों ने हिमाचल कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल को संगठन में बदलाव को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपी है। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि पार्टी ने मंथन करने के बाद अपनी रिपोर्ट शीर्ष नेतृत्व को भेज दी है और जल्द ही पार्टी को इस पर निर्णय ले लेना चाहिए। प्रदेश में दो विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने है जिसके लिए संगठन का मजबूत होना जरूरी है। संगठन में बूथ स्तर से लेकर बदलाव किए जाने है। 

Netherlands से अब Himachal सीखेगा सेब फसल 5 गुना बढ़ाने की तकनीक
हिमाचल प्रदेश नीदरलैंड से सेब उत्पादन की 5 गुणा तकनीक का फायदा उठाएगा। नीदरलैंड में हिमाचल प्रदेश के सेब पौधों के मुकाबले 5 गुणा अधिक उत्पादन होता है, जिसका प्रदेश लाभ उठाना चाहता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने नीदरलैंड दौरे के दौरान प्रदेश में भी सेब उत्पादन को बढ़ाने संबंधी विषय को लेकर गहन विचार विमर्श किया। इसके अलावा नीदरलैंड के साथ 800 करोड़ रुपए के निवेश को लेकर भी करार हुआ है। यह करार राज्य सरकार एवं भारतीय उद्योग परिसंघ (सी.आई.आई.) के सहयोग से नीदरलैंड के हेग में आयोजित रोड-शो के दौरान किया गया।  

हमीरपुर रेप मामले में HC ने लिया संज्ञान
हमीरपुर में 5 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के मामले में हाईकोर्ट के निर्देशों के मुताबिक शनिवार को सी.एम.ओ. कार्यालय में बच्ची का मैडीकल करवाने के लिए ले गए, जहां से बच्ची को आई.जी.एम.सी. शिमला में मैडीकल करवाने ले जाया गया। जानकारी के अनुसार हमीरपुर मैडीकल कालेज में बनी मैडीकल रिपोर्ट से संतुष्ट न होने के कारण व कुछ दिनों से बच्ची की तबीयत भी खराब रहने व पेट में दर्द होने के कारण सामाजिक संगठनों व सीटू संगठन ने गर्वनर को शिकायत पत्र लिखकर दोबारा मैडीकल करवाने की मांग की थी, जिस पर हाईकोर्ट से शुक्रवार शाम को बच्ची का दोबारा मैडीकल करवाने के निर्देश हमीरपुर पुलिस को आए, जिसमें बच्ची का सी.एम.ओ. कार्यालय में या अन्य सरकारी मैडीकल संस्थान में बच्ची का मैडीकल करवाने के निर्देश दिए गए।  

ऊना में भीषण आग का तांडव, पलभर में जलकर राख हुई 100 झुग्गियां
ऊना जिला के हरोली में भीषण आग का तांडव देखने को मिला है। जहां घालुवाल में प्रवासी मजदूरों की करीब 100 झुग्गियां जलकर राख हो गई। इस दर्दनाक आगजनी में झुग्गियों के अंदर रखा सारा सामान जलकर राख हो गया, जिसमें लाखों का नुकसान हुआ है। सूचना मिलने की बाद दमकल विभाग की करीब 3 गाड़ियां मौका पर पहुंची पहुंची, लेकिन तब तक करीब 100 झुग्गियां जलकर राख हो चुकी थी। फिलहाल फायर ब्रिगेड ने साथ लगती दर्जनों झुग्गियों को आग की चपेट में आने से बचा लिया। 

सुंदरनगर के NH-21 पर बाइक व कार में जोरदार टक्कर
मंडी जिला में नेशनल हाईवे-21 पर रविवार सुबह लगभग 4 बजे के करीब एक सड़क हादसा पेश आया है। जहां एक कार व बाईक में जोरदार टक्कर हो गई। जिसके चलते 2 गंभीर रूप से घायल है। जिन्हें इलाज के लिए नेरचौक मेडिकल कॉलेज से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया। हादसा ललित नगर चौक के समीप स्थित होमगार्ड कंपनी कमांडर कार्यालय के साथ हुआ। 

लाहौल-स्पीति के परमिट पर रोहतांग घूम रहे पर्यटक
लाहौल-स्पीति के परमिट पर टैक्सी चालक पर्यटकों को विश्व प्रसिद्व रोहतांग में घुमाकर वापिस लौट रहे हैं जिससे आधी रात को टैक्सी ऑप्ररेटर पर्यटकों को रोहतांग ले जा रहे हैं और जिला प्रशासन के द्वारा इसके लिए समय सारणी निर्धारित की है। इसके बावजूद टैक्सी चालक आधी रात को पर्यटकों को रोहतांग घुमाने के लिए ले जा रहे हैं जिससे एनजीटी के निर्देश व जिला प्रशासन के निर्देशों की टैक्सी चालक सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। गुलाबा चैक पोस्ट में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को लाहौल-स्पीति का परमिट दिखाकर आधी रात को गुमराह कर टैक्सी चालक उनको अंधेरे में रोहतांग की सैर करवा रहे हैं जिससे हर रोज मढ़ी से रोहतांग 4 से 5 घंटे जाम की समय पैदा हो रही है।  

Award Show के लिए कुल्लू आएंगी बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान
केयर इंडिया इवैंट द्वारा 29 और 30 जून को ब्यूटी एक्सपो एंड सैलिब्रिटी अवार्ड शो एवं सौंदर्य फैशन एक्सपो सैलिब्रिटी शो का आयोजन कुल्लू में होगा। कुल्लू में पत्रकारों से बातचीत करते हुए केयर इंडिया इवैंट भोपाल, मध्य प्रदेश और मुंबई की ऑनर प्रिंस पवार ने बताया कि इस शो में हिमाचल की युवतियों का मनोबल बढ़ाने के लिए बॉलीवुड स्टार जरीन खान इस शो में आएंगी और आयोजित इवैंट में टॉप रही प्रतिभागियों को अपने कर-कमलों से सम्मानित भी करेंगी। वहीं शीनू चावला का कहना है कि वह हिमाचल की युवतियों के सौंदर्य व टैलेंट को आगे लाना चाहती है। उन्होंने बताया कि भारतीय दर्शन तन और मन दोनों की सुंदरता को फैशन से जोड़ता है। 

तस्वीरों में देखिए, पंजाबी फिल्म 'जिंद जान' में हिमाचली गर्ल ने मचाया धमाल
एक और हिमाचली गर्ल के बड़े पर्दे पर आने से प्रदेश का नाम रोशन हुआ है। कुल्लू की खूबसूरत सारा शर्मा बड़े पर्दे पर नजर आ रही है। वह पहली बार पंजाबी फिल्म जिंद जान में नजर आएंगी। सारा शर्मा का मंडी से भी संबंध है। दरअसल पढ़ाई के लिए कुल्लू से चंडीगढ़ जाना उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट रहा। उन्होंने कहा कि यह जिंद जान उनकी पहली पंजाबी फिल्म है। हालांकि वह कई शॉर्ट फिल्मों में भी काम कर चुकी है। बता दें कि यह फिल्म 14 जून को रिलीज हुई है। इस फिल्म के जरिए ही उन्हें पंजाबी सीखने का मौका मिला। 

मंडी के जनमंच कार्यक्रम में गिले शिकवे भुला एक साथ मंच पर बैठे यह दो नेता
पंडित सुखराम परिवार के गढ़ सदर विधानसभा के कोटली में आयोजित जनमंच में पूर्व मंत्री व सदर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा ने भी शिरकत की। रविवार को वह अचानक ही जनमंच में आ पहुंचे। रोचक यह रहा कि चुनाव के दौरान एक-दूसरे के खिलाफ तीखी जुबानी जंग लड़ने वाले दो नेता एक मंच पर एक साथ बैठे। जनमंच की अध्यक्षता आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर कर रहे थे। जबकि कार्यक्रम के बीच में अनिल शर्मा भी पहुंच गए और उन्होंने महेंद्र सिंह के साथ मंच साझा किया। नौनिहालों को पौधे बांटने के दौरान भी अनिल शर्मा आइपीएच महेंद्र सिंह के साथ खड़े रहे और कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। 

चुनाव आचार संहिता के बाद दोबारा शुरू हुआ जनमंच
चुनाव आचार संहिता के बाद एक बार जनमंच कार्यक्रम शुरू हो गए है, जिला ऊना में 11वें जनमंच कार्यक्रम का आयोजन कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गांव चलोला में किया गया। जिसमें पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर लोगों की समस्याएं सुनी। आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार की ओर से आरंभ किए जनमंच कार्यक्रम आज बंजार विधानसभा क्षेत्र के गुशैणी में जनमंच आयोजित किया गया। गुशैणी में आयोजित हुए जनमंच में ग्राम पंचायत नोहांडा, तुंग, मशियार, शिल्ली, शरची, कांडीधार, कोठी चैहणी और ग्राम पंचायत खाड़ागाड़ के निवासियों की लगभग 83 समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया जिनमें से 67 ई-समाधान के तहत आई थी। सबसे ज्यादा शिकायतें बिजली विभाग, सिंचाई एवम जन स्वास्थ्य विभाग व लोक निर्माण से सम्बधित रही। अपने सम्बोधन में स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि जनमंच मे लोगों की शिकायतों का निपटारा सम्बधित विभाग द्वारा किया जाता है। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!