शिक्षा विभाग ने खत्म किया ग्रेड सिस्टम, चिट्टे सहित पुलिस ने पकड़ा BJP नेता का बेटा

Edited By kirti, Updated: 07 Sep, 2019 04:27 PM

himachal expres

हिमाचल प्रदेश में एक बिगड़ैल ड्राइवर ने कई लोगों को टक्कर मारकर घायल कर दिया है। मामला शुक्रवार देर रात सोलन शहर के चौक बाजार का है। जहां इनोवा गाड़ी के इस चालक ने सोलन के कई लोगों को टक्कर मार जख्मी कर दिया। प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और...

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक बिगड़ैल ड्राइवर ने कई लोगों को टक्कर मारकर घायल कर दिया है। मामला शुक्रवार देर रात सोलन शहर के चौक बाजार का है। जहां इनोवा गाड़ी के इस चालक ने सोलन के कई लोगों को टक्कर मार जख्मी कर दिया। प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और छात्रों के भविष्य को देखते हुए शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। सरकार के नए नियम के तहत 2019-20 से डिटेंशन पॉलिसी को समाप्त कर दिया है। अब पांचवीं और आठवीं तक के छात्रों को निर्धारित पास अंक(33%) प्राप्त करने ही होंगे अन्यथा उन्हें फेल किया जा सकेगा। नशे के खिलाफ पुलिस की मुहिम लगातार जारी है। इसी कड़ी में हमीरपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर दो लोगों को 32 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

सोलन में इनोवा गाड़ी का आतंक
हिमाचल प्रदेश में एक बिगड़ैल ड्राइवर ने कई लोगों को टक्कर मारकर घायल कर दिया है। मामला शुक्रवार देर रात सोलन शहर के चौक बाजार का है। जहां इनोवा गाड़ी के इस चालक ने सोलन के कई लोगों को टक्कर मार जख्मी कर दिया। जिसके बाद पूरा बाजार लोगों की चीख पुकार से गूंज उठा। यह सब देख चालक मौके से फरार हो गया।

शिक्षा विभाग ने खत्म किया ग्रेड सिस्टम
प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और छात्रों के भविष्य को देखते हुए शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। सरकार के नए नियम के तहत 2019-20 से डिटेंशन पॉलिसी को समाप्त कर दिया है। अब पांचवीं और आठवीं तक के छात्रों को निर्धारित पास अंक(33%) प्राप्त करने ही होंगे अन्यथा उन्हें फेल किया जा सकेगा। हालांकि फेल होने वाले छात्रों को 2 महीने बाद परीक्षा का एक और मौका दिया जाएगा। अगर छात्र उस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें अगली क्लास में बैठने का मौका दिया जाएगा।इससे हिमाचल में शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर भी बढ़ेगा। बता दें कि डिटेंशन पॉलिसी के अनुसार अब तक छात्रों को पासिंग प्रसेंटेज ना मिलने के बिना भी अगली कक्षा में दाखिला दे दिया जाता था।

चिट्टे सहित BJP नेता का पुत्र दबोचा
नशे के खिलाफ पुलिस की मुहिम लगातार जारी है। इसी कड़ी में हमीरपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर दो लोगों को 32 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। बताया जा रहा है कि 2 तस्करों में एक बीजेपी नेता का बेटा भी शामिल है। जोकि कुछ दिनों से नशे के कारोबार को लेकर पुलिस की रडार पर था। बता दें कि पकड़े गए 2 लोग सलासी के निजी होटल में ठहरे हुए थे और यह होटल भी बीजेपी नेता के भाई का है जिसे आगे लीज पर दिया गया है।

हिमाचल से राज्यपाल की विदाई
हिमाचल के वर्तमान राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार को राजस्थान के लिए रवाना हो गए। बता दें कि उन्हें अब राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। जिसके लिए 9 सिंतबर को राज्यपाल पद के लिए शपथ लेंगे। जयराम ठाकुर ने उन्हें रवाना होने से पहले गुलदस्ता भेंट किया। बताया जा रहा है हिमाचल के नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 10 सितंबर को हिमाचल पहुंच जाएंगे और 11 सितंबर को शपथ लेंगे।

ऊना में राजस्व विभाग और नगर परिषद की बड़ी कार्रवाई
ऊना मुख्यालय में ट्रक यूनियन रोड पर अवैध कब्जा करने वालों पर राजस्व विभाग और नगर परिषद द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है। राजस्व विभाग और नगर परिषद की संयुक्त कार्रवाई के चलते यहां पर बने 5 अस्थायी खोखे हटाए गए हैं।

कुल्लू में ABVP व SFI के बीच छिड़ी जुबानी जंग
कुल्लू महाविद्यालय में सभी छात्र संगठनो के छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला है। जिसमें एबीवीपी, एसएफआई,एनएसयूआई संघ ने छात्रों को लाभबद्व करते हुए महाविद्यालय के गेट पर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और वादाखिलाफी का आरोप लगया। एबीवीपी छात्र संगठन ने पूर्ण शिक्षा बंद करने के लिए प्रदेश सरकार को चेतावनी दी थी जिसको लेकर एबीवीपी ने महाविद्यालय के गेट पर सुबह से ही पूर्ण शिक्षा बंद कर छात्रों को कक्षा में जाने से रोका।

मांगें पूरी न होने पर AVBP ने कॉलेज गेट पर जड़ा ताला
शिक्षा बंद के आह्वान के बाद एबीवीपी ने शनिवार को पीजी कॉलेज नाहन के गेट पर ताला जड़ दिया। इस मौके पर छात्र नेताओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसको लेकर एबीवीपी ने पहले ही रणनीति तैयार की थी। 24 घंटे की सांकेतिक भूख हड़ताल के बाद भी जब मांगों की ओर सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एबीवीपी ने प्रदर्शन शुरू कर दिया।

अभिषेक राणा ने BJP पर कसा तंज
हिमाचल कांग्रेस सोशल मीडिया आई.टी. विभाग के अभिषेक राणा जी ने भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए कहा है कि हमीरपुर में चिट्टे के साथ पकड़े गए युवकों के मामले ने साबित कर दिया है कि नशे के फलने-फूलने में किस सरकार में बढ़ावा मिला है। जारी प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय भाजपा नेता कहते नहीं थकते थे कि सरकार नशे के कारोबारियों को संरक्षण दे रही है। अब उन भाजपा नेताओं को सांप क्यों सूंघ गया है। अब बताएं कि हमीरपुर से संबंधित भाजपा नेताओं के साथ पकड़े गए एक युवक के परिवार का कितना गहरा संबंध है और किसके संरक्षण में नशा माफिया को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि इस मामले ने बता दिया है कि नशे को बढ़ावा देने में भाजपा नेताओं के लोग ही लगे हुए हैं जोकि युवाओं को नशे के गर्त में धकेलते जा रहे हैं।

चंद्रयान-2 के असफल होने पर जानिए क्या बोले जयराम
चंद्रयान-2 के असफल होने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि थोड़ी निराशा हुई है। लेकिन भविष्य में चंद्रयान-2 को लेकर जो कमी रही है उसे वैज्ञानिक सुधार कर अपने लक्ष्य हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री ने इसरो की पूरी टीम को चंद्रयान-2 में बड़ी कामयाबी के लिए बधाई दी और सफलता के बेहद करीब पहुंचने के बाद थोड़ी सी कमी से मिली निराशा से भी जल्द उभर कर पूर्ण सफलता हासिल करने की उम्मीद जताई।

पति संग छुट्टियां मनाने फिर गुपचुप शिमला पहुंची प्रियंका वाड्रा
राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा संग छुट्टियां मनाने गुपचुप शिमला पहुंची है। बता दें कि वह 2 दिन तक शिमला में रूकेंगे और 9 सितंबर को वह शिमला से चंडीगढ़ सड़क मार्ग से रवाना होंगी। इसके बाद वह चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए हवाई मार्ग से जाएंगी। बताया जा रहा है कि प्रियंका अकसर छराबड़ा में अपने आशियाने का काम देखने के लिए यहां आती रही हैं।

 यात्रियों को छोड़ने जा रही बोलेरो चमेरा डैम में डूबी
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक सड़क हादसा हो गया। जहां चमेरा डैम में एक बोलेरो कैंपर डूब गई। हादसा चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़ामुख में चमेरा डैम में हुआ। बता दें वाहन में दो लोगों के सवार होने की संभावना है। जिनका अभी तक कोई पता नहीं लग पाया है। जानकारी के अनुसार रजेरा से एक बोलेरो कैंपर (एचपी 01 सी, 0955) मणिमहेश में यात्रियों को छोड़ने गई हुई थी। जिसके बाद से यह गाड़ी लापता थी। कॉल लोकेशन और दूसरे तथ्यों के आधार पर पुलिस को संभावना है कि बोलेरो डैम में डूबी हुई है।

मनोकामना पूर्ति के लिए कंटीले जंगल से मंदिर तक खतरनाक दौड़
हिमाचल के जिला कुल्लू के देवी-देवताओं की अनोखी देव परंपराओं का निर्वहन आज भी किया जा रहा है। माता फुंगणी के सम्मान में लोहड़ी आच्छरी में युवाओं के बीच रोंगटे खड़े कर देने वाली दौड़ लगी।यह दैवीय शक्ति का असर है कि कंटीली झाड़ियां और पहाड़ी के बीच सांस को थमा देने वाली उतराई में युवक ऐसे उतर रहे थे, जैसे सीढ़ियों से नीचे आ रहे हो। अपनी जान की परवाह न करते हुए करीब चार दर्जन युवा पहाड़ी से माता फुंगणी के स्थान तक पहुंचने के लिए ऐसे कूदे मानो जैसे आग लग गई हो।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!